Domain Authority Kya Hai जानिए DA क्यों जरूरी है? हिंदी में

Domain Authority Kya Hai आप सोच रहे हैं कि अपनी वेबसाइट को Google पर first rank पर कैसे रैंक करें? यदि ऐसा है, तो आपने “Domain Authority” शब्द को अवश्य देखा होगा। SEO (search engine optimization) पर काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि Domain Authority Kya Hai डोमेन अथॉरिटी स्वयं Google रैंकिंग कारकों में से एक नहीं है , लेकिन आप अपने डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए जिन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, वे आपके SEO और सकारात्मक रैंकिंग संकेतों को भी सुधार सकती हैं।

इस लेख में, हम जानेंगे कि वास्तव में Domain Authority Kya Hai यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए कितना महत्वपूर्ण है, और आप इसे कैसे बढ़ा सकते हैं।

डोमेन अथॉरिटी क्या है? Domain Authority Kya Hai

Domain Authority (DA) एक रैंकिंग मीट्रिक है जिसका उपयोग आप यह अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर कितनी अच्छी रैंक करेगी।

यह Moz द्वारा बनाया गया है और 1 से 100 तक का स्कोर प्रदान करता है। इसलिए, यदि आपकी वेबसाइट का स्कोर उच्च है, तो इसका मतलब है कि इसके सर्च इंजन पेज रिजल्ट्स (SERPs) में अच्छा प्रदर्शन करने की अधिक संभावना है।

Domain Authority को देखने का एक अन्य तरीका यह है कि यह आपके उद्योग या किसी विशिष्ट विषय के संबंध में आपकी साइट की प्रासंगिकता दर्शाता है। तो, यह रैंकिंग के मामले में आपके डोमेन की ताकत या अधिकार का एक पैमाना है।
लेकिन डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी को भ्रमित न करें, क्योंकि दोनों में थोड़ा सा अंतर है।

Domain Authority आपके पूरे डोमेन (और सबडोमेन की) रैंकिंग स्ट्रेंथ को दिखाती है। जबकि पेज अथॉरिटी अलग-अलग पेजों की रैंकिंग क्षमता को देखती है।
इसके साथ, आपको किस डोमेन अथॉरिटी स्कोर को लक्षित करना चाहिए?

Domain Authority Kya Hai

एक अच्छा Domain Authority स्कोर क्या है?

Domain Authority की गणना करने में कई कारक होते हैं। लेकिन आपको एक विचार देने के लिए, Google, Apple, या Microsoft जैसी वेबसाइटों का DA (95 और 100 के बीच) अधिक होगा।

वहीं अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आपका DA कम (शायद 10 से 20 के बीच) होगा।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी साइट का DA 70 से 80 के बीच होने की तुलना में 20 से 30 के बीच होने पर इसे सुधारना आसान है।

यहां देखें कि प्रत्येक डोमेन अथॉरिटी स्कोर का क्या अर्थ है:

  • 30 से नीचे गरीब है
  • 30 से 40 औसत से कम है
  • 40 से 50 औसत है
  • 50 से 60 अच्छा है
  • 60 से 70 बहुत अच्छा है
  • 80 से ऊपर उत्कृष्ट है

याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि DA Google रैंकिंग संकेत नहीं है, लेकिन यह सर्च परिणामों में आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन की भविष्यवाणी करने में आपकी मदद कर सकता है।

इसलिए, SERPs में अपने आसपास की अन्य वेबसाइटों के साथ तुलना करने के लिए इसका उपयोग करना बेहतर है और फिर अपने DA को बढ़ाने का प्रयास करें।

Domain Authority की गणना कैसे की जाती है?

जब Domain Authority की गणना करने की बात आती है, तो विभिन्न टूल अपनी-अपनी कार्यप्रणाली का उपयोग करते हैं। Moz के लिए, यह आपको DA स्कोर देने के लिए 40 से अधिक विभिन्न कारकों का उपयोग करता है।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारकों में शामिल हैं:

MozRank – यह एक वेब पेज से लिंक होने वाली वेबसाइटों की संख्या की गणना करता है। यह उन वेबसाइटों की गुणवत्ता को भी देखता है जो आपसे लिंक हो रही हैं।

लिंक प्रोफाइल – इसमें आपके वेब पेज से आंतरिक और बाहरी लिंक शामिल हैं। इसलिए, यदि आपकी पोस्ट उच्च अथॉरिटी वेबसाइटों से लिंक करती है और अन्य प्रतिष्ठित साइटों से भी जुड़ती है, तो आपको एक अच्छा स्कोर मिलेगा।

रूट डोमेन – जब यह आपकी लिंक प्रोफ़ाइल को देख रहा होता है, तो Moz अद्वितीय बैकलिंक्स की संख्या को भी देखता है। मान लें कि आपके पास 100 लिंक हैं लेकिन वे एक ही वेबसाइट से हैं। Moz इसे 1 रूट डोमेन मानेगा। इसलिए, विभिन्न वेबसाइटों से बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

MozTrust – Moz आपके पेज से लिंक होने वाली वेबसाइटों की विश्वसनीयता की जाँच करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी विश्वविद्यालय के वेबपेज, सरकारी साइट, या किसी बड़े संगठन की साइट से कोई लिंक मिलता है तो आपको एक उच्च स्कोर प्राप्त होगा।

साइट संरचना और यूजर्स फ्रेंडलिनेस – एक उच्च DA प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी साइट की संरचना Google जैसे सर्च इंजनों के लिए आपके पेजों को क्रॉल करने के लिए आसान हो। और आपको अपने विजिटर्स को एक बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस भी प्रदान करना होगा।

अब, क्या आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि डोमेन अथॉरिटी कैसे बनाई जाती है?

Domain Authority कैसे बढ़ाये

जब आप अपनी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने पर काम करना शुरू करते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि यह एक दीर्घकालिक रणनीति है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी साइट का DA बढ़ा सकते हैं:

1. Authority साइटों से उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करें

जैसा कि आपने शायद देखा होगा, डोमेन अथॉरिटी की गणना में बैकलिंक्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। इतना ही नहीं, बैकलिंक्स सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक हैं।

Ahrefs के एक अध्ययन से पता चला है कि 55.24% वेबसाइटों को कोई जैविक ट्रैफ़िक नहीं मिलता है, क्योंकि उनके पास कोई बैकलिंक नहीं है।

इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि आपको उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स की आवश्यकता है।

आपके लिंक प्रोफाइल को मजबूत करने के लिए आप कई तरह से बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, आप अपने शीर्ष रेफ़रल स्रोतों को देख सकते हैं और फिर बैकलिंक अवसरों के लिए समान साइटें ढूंढ सकते हैं।

और वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए आपके शीर्ष इनबाउंड लिंक स्रोतों को उजागर करने के लिए, आप मॉन्स्टरइनसाइट्स का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा वर्डप्रेस गूगल एनालिटिक्स प्लगइन है और आपको अपने डैशबोर्ड पर विस्तृत रिपोर्ट दिखाता है।

आप अपने प्रतिस्पर्धियों की नैतिक रूप से जासूसी भी कर सकते हैं , उनके बैकलिंक स्रोतों को देख सकते हैं, और फिर उन्हीं वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक सुरक्षित करने का एक और आसान तरीका गेस्ट पोस्टिंग है।

अधिक विवरण के लिए, बैकलिंक कैसे प्राप्त करें, इस पर हमारे 15 उपयोगी सुझावों का पालन करें ।

2. किलर कंटेंट बनाएं जो लिंक वर्थ हो

अपने डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने का दूसरा तरीका बढ़िया कंटेंट बनाना है जो लिंक-योग्य हो। आपकी कंटेंट अद्भुत क्यों होनी चाहिए?

ठीक है, अगर लोगों को आपकी पोस्ट मददगार लगती हैं, तो वे इसे दूसरों के साथ साझा करना शुरू कर देंगे। इससे उच्च-अथॉरिटी वेबसाइटों, जैसे शिक्षा संस्थानों या सरकारी निकायों से बैकलिंक्स प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

और विभिन्न साइटों से लिंक्स के साथ, आप अपने रूट डोमेन को भी बूस्ट करेंगे। ये सभी उच्च डीए हासिल करने में योगदान देंगे।

अब, आप कई सामग्री प्रकार बना सकते हैं जैसे लेख, लंबी गाइड, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट , स्लाइड, और बहुत कुछ।

लेकिन शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह आपकी साइट पर सबसे लोकप्रिय पृष्ठों को देखना है । इस तरह आप समान विषय और सामग्री प्रकार बना सकते हैं।

3. अपनी साइट का ऑडिट करें और खराब लिंक हटाएं

जबकि आपकी वेबसाइट के डीए और रैंकिंग के लिए इनबाउंड लिंक महत्वपूर्ण हैं, खराब लिंक होने से अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।

स्पैम वाली वेबसाइट के लिंक आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को कम कर सकते हैं। और कुछ मामलों में, इससे Google को जुर्माना भी लग सकता है।

ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको अपनी साइट में खराब लिंक के लिए ऑडिट करना चाहिए और उन्हें जल्द से जल्द हटा देना चाहिए। आप अपनी वेबसाइट के पूर्ण लिंक प्रोफ़ाइल के माध्यम से हानिकारक लिंक की पहचान करने के लिए विभिन्न SEO टूल का उपयोग कर सकते हैं।

और यदि आप उन कड़ियों को नहीं हटा सकते हैं, तो आप उन कड़ियों को अस्वीकार या अनदेखा करने के लिए Google सर्च कंसोल का उपयोग कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, अनुक्रमण करते समय Google के क्रॉलर किसी भी अप्राकृतिक या स्पैमी बैकलिंक्स को ध्यान में नहीं रखेंगे।

4. अपनी वेबसाइट संरचना और उपयोगकर्ता अनुभव का अनुकूलन करें यानि यूजर्स फ्रेंडलिनेस  हो

याद रखें, Domain Authority की गणना करने वाले कारकों में से एक आपकी साइट की संरचना और इसकी उपयोगकर्तायानि यूजर्स फ्रेंडलिनेस होना।

एक उचित संरचना के साथ, सर्च इंजन आपके वेब पेजों को आसानी से क्रॉल कर सकते हैं और उन्हें खोज परिणामों में अनुक्रमित कर सकते हैं।

सर्च इंजन क्रॉलर्स की मदद के लिए आप वर्डप्रेस में साइटमैप बना सकते हैं । साइटमैप में आपके सभी महत्वपूर्ण पेज होते हैं और सर्च इंजनों को आसानी से आपकी साइट पर नेविगेट करने में सहायता करते हैं।

अपनी साइट के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, आपको इसे मोबाइल के लिए अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करके प्रारंभ करना चाहिए।

Google मोबाइल-फर्स्ट है, जिसका अर्थ है कि यह देखेगा कि आपकी वेबसाइट पहले मोबाइल पर कितना अच्छा प्रदर्शन करती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट मोबाइल उपकरणों पर ठीक से काम करे और तेज़ी से लोड हो।

फिर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी साइट सुरक्षित है। आप एसएसएल प्रमाणपत्र प्राप्त करके और अपनी साइट को https पर ले जाकर ऐसा कर सकते हैं।

आप Sucuri, जैसे सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन्स भी प्राप्त कर सकते हैं , जो वेब एप्लिकेशन फ़ायरवॉल जैसी कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

5. अपने Internal Link में सुधार करें

अपनी साइट के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने का एक और तरीका है अपनी Internal Link संरचना पर ध्यान केंद्रित करना। उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर अन्य जानकारी वाले वेबपेज पर ले जाने वाले लिंक के साथ, आप अपने पहले वाले पेज को जोड़े रख सकते हैं ।

Internal Link भी खोज इंजन बॉट्स के लिए आपकी वेबसाइट को क्रॉल करना आसान बनाते हैं, जो आपके पेजों को अनुक्रमित करने में मदद करता है।

एक उचित Internal Link संरचना होने का एक अन्य लाभ यह है कि यह लिंक जूस को एक पेज से दूसरे पेज पर भेजता है।

लिंक जूस एक एसईओ शब्द है जो दूसरे वेबपेजों को भेजे गए पेज के मूल्य को संदर्भित करता है। यह सर्च इंजन को विश्वास का वोट देता है, क्योंकि पृष्ठ की ओर इंगित करने वाले अधिक लिंक दिखाते हैं कि यह विश्वसनीय है। यह सब डोमेन अथॉरिटी को बढ़ावा देने के लिए जोड़ता है।

अपनी Internal Linking रणनीति को बेहतर बनाने के लिए, आप ऑल इन वन एसईओ जैसे प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

Domain Authority Kya Hai

आप Domain Authority कैसे चेक करते हैं?

अब जब आप जानते हैं कि Domain Authority कैसे बढ़ाई जाती है, तो यहां आपकी वेबसाइट के डीए की जांच करने के लिए कुछ टूल दिए गए हैं।

1. Moz Link Explorer

Moz Link Explorer आपको किसी भी वेबसाइट के डोमेन प्राधिकरण की जांच करने देता है। बस अपनी वेबसाइट या अपने प्रतिस्पर्धियों का URL दर्ज करें और डोमेन प्राधिकरण देखें।

यह टूल विशिष्ट डोमेन के लिए अद्वितीय बैकलिंक्स, रूट डोमेन और कीवर्ड रैंकिंग की संख्या के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

और यदि आप नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आप अधिक रिपोर्ट देख सकते हैं जैसे कि इस साइट के टॉप फॉलोएड किए गए लिंक, टॉप पेज, आदि।

2. Ahrefs

Ahrefs बाजार में सबसे अच्छे SEO टूल में से एक है और एक अन्य डोमेन अथॉरिटी चेकर है जिसका उपयोग आप किसी वेबसाइट के DA को खोजने के लिए कर सकते हैं।
ध्यान दें कि Ahrefs इसे डोमेन रेटिंग कहता है, लेकिन यह डोमेन अथॉरिटी के समान है।

एक और बिंदु आपको ध्यान देना चाहिए कि यह डीए की गणना के लिए अपने स्वयं के एल्गोरिदम और कारकों का उपयोग करता है। इसलिए, यदि आप इसकी तुलना Moz या किसी अन्य टूल से करते हैं, तो आपको स्कोर में अंतर दिखाई दे सकता है।

3. SEMrush

SEMrush कई SEO पेशेवरों के बीच एक लोकप्रिय टूल है और यह वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी के बारे में डेटा भी प्रदान करता है।

अपनी वेबसाइट या अपने प्रतिस्पर्धियों का DA देखने के लिए SEMrush में Backlinks Analytics पर जाएं। ओवरव्यू टैब में, आप अथॉरिटी स्कोर (जो डोमेन अथॉरिटी है) देख सकते हैं।

इसके साथ, आप इसे गाइड के अंत तक बना चुके हैं। तो, आपका DA बढ़ने में कितना समय लगता है?

Domain Authority Kya Hai इस जुड़े कुछ F&Q 

डोमेन अथॉरिटी को कैसे स्कोर किया जाता है?

डोमेन अथॉरिटी को 100-पॉइंट लॉगरिदमिक स्केल पर स्कोर किया जाता है। ध्यान दें कि अपने स्कोर को 70 से 80 करने की तुलना में 20 से 30 तक बढ़ाना आसान है।

एक “अच्छा” डोमेन अथॉरिटी क्या है?

डोमेन अथॉरिटी तुलनात्मक है। इसलिए, अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करना अच्छा होने के पीछे का लक्ष्य है ।

मुझे डोमेन अथॉरिटी कहां मिल सकती है?

डोमेन अथॉरिटी मेट्रिक्स वेब पर बहुत सारे SEO और ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में शामिल हैं। Popupsmart द्वारा सुझाया गया मोज इकोसिस्टम है।

डोमेन अथॉरिटी को कैसे प्रभावित करें?

Domain Authority किसी एक घटक से सीधे प्रभावित नहीं होती है। डोमेन अथॉरिटी मेट्रिक को प्रभावित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने समग्र एसईओ में सुधार करें और अन्य उच्च रैंकिंग वाले वेब पेजों से अधिक लिंक प्राप्त करें।

Domain Authority Kya Hai हमने क्या सीखा

आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि आप अपनी साइट की Domain Authority को नियंत्रित नहीं कर सकते। आप बस इतना कर सकते हैं कि टुकड़ों को सही जगह पर रखें, ताकि आपका डीए लगातार बढ़ता रहे।

एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि डोमेन अथॉरिटी को लाने में समय लगता है, क्योंकि यह रातोंरात नहीं होगा। इसलिए, एक दीर्घकालिक रणनीति निर्धारित करें और उन बिंदुओं का उपयोग करें जिन्हें हमने आपके DA को बढ़ाने के लिए समझाया है।

हमें उम्मीद है कि आपको डोमेन अथॉरिटी पर हमारा लेख पसंद आया होगा इस लेख के माध्यम से हमने सीखा कि Domain Authority Kya Hai और आप इसे कैसे बढ़ा सकते हैं साथ में ही Domain Authority से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में भी आपको बताया.

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह कंटेंट पसंद आया होगा. अगर डोमेन अथॉरिटी से जुड़े आपके मन में कोई Question हैं तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

कुछ महत्वपूर्ण लेख

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment