Backlink kya hota hai SEO के लिए बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?

Backlink kya hota hai ये सवाल आज के टाइम हर एक ब्लॉगर के जरूरी बन गया है. अगर आप एक नई ब्लॉगर तो आपको ये जरूर इस बात कि जानकारी होना चाहिए आखिर बैकलिंक आपके blog के लिए क्यों जरूरी और Backlink kaise banaye बहुत से ब्लॉगर के मन में doubt होगा। आज के इस लेख हम इसी पर बात करेंगे कि हम अपने blog को successful बना सके.

दोस्तों इस लेख में, हम SEO के लिए बैकलिंक्स के महत्व ,उनके प्रकार, और यह पता लगाएंगे कि वे कैसे काम करते हैं। हम उन कारकों को भी उजागर करेंगे जो बैकलिंक्स की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने की रणनीतियों की समीक्षा करेंगे और उन्हें कैसे जांचें।

Backlink kya hota hai

बैकलिंक क्या होता है ? ( Backlink kya hota hai )

बैकलिंक्स र्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का एक अनिवार्य घटक है और वेबसाइट के प्रदर्शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप एसईओ के लिए नए हैं, तो आपने “बैकलिंक्स,” “लिंक बिल्डिंग,” और  Internal और External लिंक” जैसे कई शब्द सुने होंगे। संक्षेप में, एक बैकलिंक एक लिंक है जो एक डोमेन से आपकी वेबसाइट पर वापस आता है। इनकमिंग लिंक्स के रूप में भी जाना जाता है, बैकलिंक्स बाहरी लिंक्स का उपयोग करके एक कनेक्शन बनाते हैं। उच्च  डोमेन अथॉरिटी वाली आधिकारिक साइटों से आप जितने अधिक बाहरी बैकलिंक्स बनाते हैं, आपकी वेबसाइट की खोज दृश्यता और रैंकिंग पर इसका उतना ही अधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Backlink kya hota hai दूसरे शब्दो में कहे एक बैकलिंक एक इनबाउंड लिंक है जो एक उपयोगकर्ता को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करता है। साइट के मालिक बैकलिंक्स के स्मार्ट प्लेसमेंट की परवाह करते हैं क्योंकि Google उन्हें रैंकिंग कारक के रूप में उपयोग करता है और वे सामग्री के साथ-साथ इसकी रैंकिंग एल्गोरिदम का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

SEO के लिए बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?

आप अक्सर हजारों वेबसाइटों को विभिन्न तरीकों से Google पर शीर्ष रैंकिंग के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए देख सकते हैं। वे नियमित रूप से नई सामग्री जोड़ते हैं, इसे प्रासंगिक खोजशब्दों के साथ अनुकूलित करते हैं, अपनी साइटों के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करते हैं, खोज के इरादे से मेल खाते हैं, वेबसाइट की गति का अनुकूलन करते हैं, डोमेन प्राधिकरण पर काम करते हैं, आदि सामग्री के बाद Google के लिए बैकलिंक्स दूसरा रैंकिंग कारक हैं और एसईओ के लिए महत्वपूर्ण हैं। यही कारण है कि साइट के मालिक प्रासंगिक आधिकारिक साइटों के साथ लगातार बैकलिंक्स का आदान-प्रदान करते हैं, अतिथि ब्लॉगिंग पर विचार करें , उपयोगकर्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करें और इसे नियमित रूप से अपडेट करें।

एसईओ के लिए इनबाउंड लिंक आवश्यक हैं क्योंकि वे Google के लिए एक संकेत हैं कि एक स्रोत विश्वसनीय है और उद्योग के भीतर अन्य कंपनियां इसे लोगों के लिए उपयोगी और सूचनात्मक मानती हैं। यदि कई कंपनियाँ किसी विशिष्ट वेबसाइट से लिंक करती हैं, तो सर्च इंजन इस तथ्य को ध्यान में रखते हैं। इसलिए, रैंकिंग और वेबसाइट दृश्यता के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक अर्जित करना महत्वपूर्ण है।

अब जब आप महत्व के बारे में जान गए हैं, तो यह समय आ गया है कि बैकलिंक्स कैसे काम करते हैं, इसका अनावरण करने के लिए अगले भाग पर जाएँ।

बैकलिंक्स कैसे काम करते हैं?

कई बैकलिंक वाली वेबसाइट सर्च इंजन के लिए एक अच्छा संकेत है। वे वेब पृष्ठों की समीक्षा के रूप में कार्य करते हैं और उपयोगकर्ताओं और Google को सूचित करते हैं कि सामग्री विश्वसनीय और मूल्यवान है। कंपनियां सामान्य रूप से सामग्री और वेबसाइट के मूल्य को दिखाने के लिए आधिकारिक प्रासंगिक साइटों से बैकलिंक अर्जित करने का प्रयास करती हैं। नतीजतन, यह उच्च रैंक कर सकता है और बेहतर दृश्यता प्राप्त कर सकता है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए वेबसाइटों की सामग्री की जाँच करें कि बैकलिंक्स आपकी साइट के लिए प्रासंगिक हैं।

प्रतिष्ठित स्रोतों से कई बैकलिंक वाली वेबसाइटों को सर्च इंजन उच्च रैंक देते हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को आवश्यक गुणवत्ता की जानकारी तेजी से खोजने और उनकी समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाते हैं। प्रतिष्ठित साइटें उस वेबसाइट की विश्वसनीयता भी सुनिश्चित करती हैं जिसका वे उल्लेख करती हैं और यह स्वीकार करती हैं कि वेब पेज मूल्यवान है।

बैकलिंक्स कैसे गेन करें

एक बार जब आप ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए जो कर सकते हैं वह कर लेते हैं, तो अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी साइट के लिए बैकलिंक्स बनाना सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, यह SEO में सबसे कठिन कार्यों में से एक है। एक लिंक प्राप्त करने के लिए, आपको किसी और को यह विश्वास दिलाने की आवश्यकता है कि वे आपकी साइट पर एक वेब पेज से लिंक करके अपनी साइट पर एक वेब पेज को बेहतर बना सकते हैं।

यादृच्छिक लोगों को ईमेल करना और उन्हें आपसे लिंक करने के लिए कहना अनुचित है। इसके बजाय, आपकी साइट पर बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए अधिक पेशेवर सर्वोत्तम प्रथाएँ हैं।

बैकलिंक अथॉरिटी क्या है और इसे कैसे निर्धारित किया जाता है?

Google के प्रमुख सर्च इंजन होने का एक मुख्य कारण यह है कि SEO में बैकलिंक्स के महत्व को सबसे पहले महसूस किया गया था। जब Google ने 1998 में लॉन्च किया, तो इसने लिंक की लोकप्रियता के आधार पर वेब पेजों की रैंकिंग के लिए एक क्रांतिकारी एल्गोरिथ्म का उपयोग किया – जिसका अर्थ है कि यदि पेज में अधिक लिंक हैं तो पेज उच्च रैंक करता है।

लैरी पेज (सर्गी ब्रिन के साथ Google के सह-संस्थापक) के नाम पर “पेजरैंक” नाम का यह एल्गोरिथम, किसी दिए गए वेबपेज को प्राप्त होने वाले लिंक की संख्या की गणना नहीं करता है; यह उन कड़ियों के अधिकार को भी मापता है।

इसका मतलब है कि सभी बैकलिंक्स एक जैसे नहीं होते हैं। कल्पना करें कि आपकी वेबसाइट के किसी एक पेज का अलग-अलग बाहरी डोमेन के 2 वेब पेजों से बैकलिंक है:

  • पेज A में 200 बैकलिंक्स हैं
  • पेज B में 20 बैकलिंक्स हैं

यदि ये 2 पृष्ठ एक ही विषय के बारे में थे, तो पृष्ठ A की रैंक पृष्ठ B से अधिक होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृष्ठ A इस तथ्य के कारण अधिक आधिकारिक होगा कि इसमें 10 गुना अधिक लिंक हैं।

आपकी साइट के इन 2 बैकलिंक्स के संदर्भ में, पेज ए का लिंक पेज बी के लिंक से अधिक मूल्यवान है क्योंकि इसका उच्च अधिकार है।

अनिवार्य रूप से, पेजरैंक एल्गोरिथ्म प्रत्येक वेबपेज को उसके आने वाले लिंक की मात्रा और गुणवत्ता के आधार पर एक प्राधिकरण मान प्रदान करता है।

Backlink kya hota hai

बैकलिंक्स के प्रकार (type of backlink)

Google खोज परिणामों और वेबसाइटों द्वारा उत्पादित सामग्री की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अपने दिशानिर्देशों को लगातार अपडेट करता रहता है। यह खोज परिणामों में वेबसाइटों के अधिकार को परिभाषित करने के लिए कई रैंकिंग कारकों का उपयोग करता है। सामग्री के बाद बैकलिंक्स दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए साइट के मालिक स्मार्ट लिंक बिल्डिंग की परवाह करते हैं । इसलिए, यदि एक अच्छी प्रतिष्ठा वाली कोई भरोसेमंद साइट आपकी वेबसाइट से लिंक करती है, तो यह आपकी कंपनी की साइट को ऊपर ले जाएगी। आइए अब दो मुख्य प्रकार के बैकलिंक्स और आपकी वेबसाइट पर उनके प्रभाव की समीक्षा करें।

डू-फॉलो करें। इस प्रकार के लिंक में कोई विशेषता नहीं होती है। Do-follow लिंक आपकी रैंकिंग पर प्रभाव डालते हैं और Google पर उच्च स्थान प्राप्त करने में मदद करते हैं। आइए चर्चा करें कि यह कैसे काम करता है। कहते हैं, कई उच्च रैंकिंग वाली साइटें आपकी साइट से लिंक होती हैं। खोज इंजन इसे देखते हैं, निष्कर्ष निकालते हैं कि आपके पास बहुत अच्छी सामग्री है, और आपकी सामग्री को उच्च रैंकिंग के साथ पुरस्कृत करने का निर्णय लेते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को सबसे भरोसेमंद और प्रासंगिक जानकारी देने और ग्राहकों को उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

नो-फॉलो लिंक। इस प्रकार का लिंक एक वेबसाइट के प्राकृतिक दिखने और do-follow और no-follow लिंक दोनों को संयोजित करने के लिए आवश्यक है। वे ट्रैफ़िक भी चलाते हैं और एक्सपोज़र प्राप्त करते हैं। नो-फॉलो लिंक्स में उनके कोड में एक विशेष विशेषता शामिल होती है जो लिंक के प्रकार के बारे में खोज इंजनों को संकेत भेजती है। यदि आप किसी वेब पेज का HTML सोर्स कोड खोलते हैं और rel=“nofollow” देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह एक नो-फॉलो लिंक है और यह आपके पेज रैंक में सुधार नहीं करता है या SERPs में पेज के प्लेसमेंट को प्रभावित नहीं करता है। मंचों से लिंक, प्रायोजित सामग्री, प्रेस विज्ञप्ति, ब्लॉग टिप्पणियाँ, और सोशल मीडिया अक्सर नो-फॉलो लिंक होते हैं।

कैसे चेक करें कि आपका लिंक NoFollow है या नहीं

वेबपेज पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और “पेज सोर्स देखें” पर क्लिक करें।

आपको उसी पृष्ठ का HTML संस्करण भिन्न टैब पर दिखाई देगा.

इसके बाद, आप जिस लिंक की जांच करना चाहते हैं, उसके लिए  rel=”nofollow” विशेषता देखें ।

अगर मिल जाए तो लिंक NoFollow है। यदि कोई rel विशेषता नहीं है, तो यह एक नियमित DoFollow लिंक है।

बैकलिंक की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले 6 कारक

अब जब आप SEO के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के महत्व के बारे में जानते हैं, तो संभवतः आप उन कारकों में रुचि रखते हैं जो उनकी गुणवत्ता को परिभाषित करते हैं। इसलिए, यदि आप रैंकिंग और ऑनलाइन दृश्यता में सुधार करना चाहते हैं, अधिक आगंतुकों को आकर्षित करना और ट्रैफ़िक को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो कारकों की हमारी सूची देखें।

डोमेन अथॉरिटी। Ahrefs और Moz जैसे SEO टूल वेबसाइटों को कुछ डोमेन अथॉरिटी देते हैं। यह साइट स्वामियों को अपनी वेबसाइट की क्षमता को 1 से 100 तक आंकने में सक्षम बनाता है और यह पता लगाता है कि कोई विशिष्ट वेबसाइट कितनी आधिकारिक हो सकती है। यह लिंक्स, सामग्री, तकनीकी SEO और कई अन्य तत्वों को समाहित करता है। डोमेन अथॉरिटी में इनबाउंड लिंक और रूट डोमेन की संख्या जैसे कारक भी शामिल हैं। आपकी वेबसाइट में जितने अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले प्रासंगिक इनबाउंड लिंक होंगे, आपकी साइट की डोमेन अथॉरिटी, प्रतिष्ठा और रैंक उतनी ही बेहतर होगी। बड़ी संख्या में उच्च-गुणवत्ता वाले इनबाउंड लिंक विकिपीडिया को उच्च डोमेन प्राधिकरण और शीर्ष रैंकिंग वाली वेबसाइट बनाते हैं।

वेबसाइट की विश्वसनीयता। डोमेन अथॉरिटी के अलावा, बैकलिंक्स की गुणवत्ता भी एक निश्चित वेबसाइट की विश्वसनीयता से प्रभावित होती है। ऐसी साइटों को सुरक्षित होना चाहिए, जैविक ट्रैफ़िक आकर्षित करना चाहिए, Google दंड से बचना चाहिए, और कम स्पैम स्कोर और बाउंस दर होनी चाहिए।

प्रासंगिकता। एक वेबसाइट को केवल प्रासंगिक लिंक ही डालने चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google अपने उपयोगकर्ताओं की परवाह करता है और उन्हें केवल प्रासंगिक सटीक परिणाम देने का प्रयास करता है। सर्च इंजन की समस्याओं से बचने और अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए, अपने आला से संबंधित बैकलिंक्स शामिल करें। सुनिश्चित करें कि आपके बैकलिंक्स आपकी सामग्री में स्वाभाविक दिखें और ग्राहकों को उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करें।

डू-फॉलो और नो-फॉलो लिंक । याद रखें, डू-फॉलो लिंक आपकी वेबसाइट के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि वे आपके एसईओ में मदद करते हैं, खासकर रैंकिंग के साथ। साथ ही, नो-फॉलो लिंक सीधे आपकी रैंकिंग को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, फिर भी वे अधिक ट्रैफिक लाने में मदद करते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि रैंकिंग में सुधार करने और अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए आपके पास पर्याप्त डू-फ़ॉलो और नो-फ़ॉलो लिंक हैं।
एंकर टेक्स्ट । हालाँकि आप सोच सकते हैं कि एंकर टेक्स्ट एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाता है, फिर भी यह करता है। यह प्रदान किए गए लिंक के मूल्य को परिभाषित करता है और दो अलग-अलग वेबसाइटों को जोड़ता है। एक बैकलिंक को अधिकतम मूल्य देने के लिए, एंकर टेक्स्ट विशिष्ट, प्रासंगिक होना चाहिए और इसमें उचित कीवर्ड्स होने चाहिए। परिणामस्वरूप, खोज इंजन लिंक की गई साइट की सामग्री की पहचान कर सकते हैं।

एक लिंक की नियुक्ति। बैकलिंक की स्थिति भी मायने रखती है। सुनिश्चित करें कि आपका इनबाउंड लिंक फुटर या वेबसाइट के साइडबार में नहीं है क्योंकि इसे एक विज्ञापन लिंक माना जाएगा। नतीजतन, आपकी वेबसाइट की प्रतिष्ठा और रैंकिंग को नुकसान हो सकता है।

उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए 5 रणनीतियाँ

यदि आप अपने ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आपको बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान देना चाहिए । प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर लिंक डालकर, आप खोज इंजनों के लिए अधिक आकर्षक दिखने के लिए अपनी प्रतिष्ठा में सुधार कर सकते हैं। गुणवत्तापूर्ण इनबाउंड लिंक बनाने में आपकी मदद करने के लिए हमने कई कार्यनीतियां तैयार की हैं, तो आइए इसके बारे में जानें।

Explore competitor’s backlinks  नए लिंक-बिल्डिंग अवसरों की खोज करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। हालाँकि, एक बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है। नए अवसर प्राप्त करने के लिए, अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स की सूची प्राप्त करें। अपने मुख्य खोजशब्दों के आधार पर शीर्ष 5 प्रतिद्वंद्वियों को चुनें। एक बार जब आप अपनी पसंद बना लेते हैं, तो उनके बैकलिंक्स का विश्लेषण करें। आप अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स का विश्लेषण करने के लिए एक विशेष SEO टूल का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको सभी लिंक्स को दोहराने की आवश्यकता नहीं है। अच्छे अधिकार वाले को चुनें।

See the mentions of your competitors। प्रतियोगियों के बैकलिंक्स के अलावा, सोशल मीडिया चैनलों, मंचों या वेबसाइटों पर उल्लेख भी बैकलिंक्स की सूची प्राप्त करने में मदद करते हैं। आप विभिन्न चैनलों पर लोगों के सवालों के जवाब देकर और उनकी समस्याओं को हल करके उनकी मदद कर सकते हैं और बदले में वे भी आपकी मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, अपनी वेबसाइट पर अपनी कंपनी का समर्थन करें और अपनी साइट पर एक लिंक डालें।

Consider guest blogging। यदि आप इंटरनेट पर अपने ब्रांड के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, अतिथि ब्लॉगिंग सही निर्णय है। इसकी मदद से, आप नए ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं और अपने उद्योग में रुचि रखने वाले लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं। यह आपको सोशल मीडिया पर अपना अनुसरण बढ़ाने, ट्रैफ़िक बढ़ाने और शानदार बैकलिंक्स बनाने में सक्षम करेगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि अतिथि पोस्ट अद्वितीय, प्रासंगिक हैं और खोज इंजनों के दंड से बचने के लिए उनमें स्पैम नहीं है।

Promote your content। यदि आपके पास गुणवत्तापूर्ण और सूचनात्मक सामग्री है, तो इसे बढ़ावा दें। कुछ बेहतरीन लेख आपके आला में आधिकारिक कंपनियों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और आपको बैकलिंक्स प्रदान कर सकते हैं। आप अपनी सामग्री को विभिन्न तरीकों से साझा कर सकते हैं: सोशल मीडिया, प्रभावित करने वाले, ब्लॉगर और भागीदार। इनबाउंड लिंक में रुचि रखने वाली वेबसाइटों को खोजने के लिए जानकारी वितरित करने के लिए सबसे लोकप्रिय चैनलों का उपयोग करें।

Publish great ultimate guides मार्गदर्शिकाएँ आमतौर पर सूचनात्मक और लंबी-रूप वाली होती हैं जो SEO के लिए अच्छी होती हैं। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि Google में अच्छे प्रदर्शन के लिए लेख की लंबाई एक महत्वपूर्ण कारक है। अंतिम गाइड बनाते समय, एक प्रासंगिक विषय चुनें जिसमें कीवर्ड शामिल हों और एसईओ सिद्धांतों का अनुपालन करते हों। पाठकों को समझने और उनकी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए पर्याप्त लंबी पोस्ट बनाएँ।

डोमेन अथॉरिटी क्या होती है?

डोमेन अथॉरिटी यूआरएल और लिंक्स के मिनी-नेटवर्क का वर्णन करती है जो आपकी अपनी साइट पर मौजूद हैं। बाहरी साइटों से बैकलिंक्स की तरह, आपकी अपनी साइट के आंतरिक लिंक भी एक URL से दूसरे URL पर अथॉरिटी पास करते हैं।

यह समझ में आता है कि छोटे स्थानीय व्यवसायों के लिंक की तुलना में बड़ी ब्रांड वेबसाइटों के लिंक में अधिक डोमेन अथॉरिटी होता है। उदाहरण के लिए, CNN पर किसी पेज का लिंक मूल्यवान है क्योंकि CNN एक आधिकारिक वेबसाइट है। कम प्रसिद्ध वेबसाइटों का अधिकार कम होता है।

यदि आपके होमपेज को स्थानीय समाचार वेबसाइट से बैकलिंक्स मिलते हैं, तो यह आपके होमपेज के अधिकार को बढ़ा देता है। लेकिन चूंकि यह आपकी साइट के अन्य पेजों से भी जुड़ता है, इसलिए इस अधिकार का कुछ हिस्सा आपके होमपेज से लिंक किए गए पेजों को वितरित करता है। इस अथॉरिटी बूस्ट के साथ, अथॉरिटी को उन पेजों के बीच भी साझा किया जाता है जिनसे वे लिंक होते हैं। इसलिए बाहरी साइटों से आने वाले बैकलिंक्स अंततः आपकी पूरी साइट पर आंतरिक लिंक आर्किटेक्चर के माध्यम से छलकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण लेख

Backlink के बारे में आपने क्या सीखा

हमने आज के इस लेख के माध्यम से आपको बताया कि बैकलिंक क्या हैं (What is Backlink in Hindi) और यह कितने प्रकार के होते हैं. इसके अलावा बैकलिंक से जुडी कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में भी हमने इस लेख में आपको बताया.

अगर आपको Backlink Kya hota Hai और Backlink Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना जो की ब्लॉगिंग कर रहे है या ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

2 thoughts on “Backlink kya hota hai SEO के लिए बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?”

  1. आपके द्वारा बताई गई जानकारी बहुत सही हैं बस मेरे को यह जानना हैं कि हमे किस तरह के backlink पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और एक दिन में कितने backlink बनाने चाहिए

    Reply
    • धन्यवाद
      एक दिन में 4 से 5 Backlink बनाना Website के लिए सही है और आपको Do follow backlink पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

      Reply

Leave a Comment