मेटावर्स क्या है? (Metaverse kya hai) इस तकनीक का क्या भविष्य है?

आजकल इंटरनेट पर एक शब्द Metaverse की बहुत ही चर्चा की जा रही है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण विषय और बहुत ही नवीनतम तकनीक से जुड़े विषय के बारे में बताने जा रहे है जो मेटावर्स तकनीक से सम्बन्धित है इसमें हम मेटावर्स क्या है? (metaverse kya hai) यह कैसे काम करता है, मेटावर्स के उपयोग मे चुनौतियां और दुनिया में इस तकनीक का क्या भविष्य है? तो चलिए जानते हैं कि मेटावर्स क्या है? (metaverse kya hai)

यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसे की Advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और Augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर तैयार किया गया है। एक आपको वर्चूअल दुनिया का एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं।

चलिए फिर metaverse kya hai और उसके के बारे में और कुछ नया जानते है।

metaverse kya hai

मेटावर्स क्या है? (Metaverse kya hai)

मेटावर्स एक ऐसी वर्चुअल दुनिया है जहां आप वो सब कर सकते हैं जो आप असल दुनिया में करते हैं। आसान शब्दों में कहें तो एक ऐसी दुनिया जहां आपकी एक आईडेंटिटी होगी, आप घर पर होंगे, लेकिन आपका अवतार मेटावर्स में होगा। मेटावर्स एक ऐसी जगह है जिसकी कोई लिमिट ही नहीं है, यानी की यहाँ पर कभी भी कुछ भी कर सकते हो। लेकिन एक बात है की ये सभी चीज़ें ऑनलाइन ही होंगी। Metaverse को आप एक digital intersection समझ सकते हैं

Metaverse in Hindi

मेटावर्स एक स्थानिक कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है जो सामाजिक संपर्क, मुद्रा, व्यापार, अर्थव्यवस्था और संपत्ति के स्वामित्व जैसे अपने प्रमुख सभ्यतागत पहलुओं के साथ वास्तविक दुनिया के विकल्प या प्रतिकृति के रूप में डिजिटल अनुभव प्रदान करता है – ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के आधार पर स्थापित .

1970 और 1980 के दशक में मेटावर्स की इंटरनेट से तुलना करना उचित लगता है। यह कैसा दिखेगा और लोग इसका उपयोग कैसे करेंगे, इसके बारे में अटकलें लगाई गईं क्योंकि संचार के नए रूप की नींव रखी गई थी। हालाँकि इसकी व्यापक रूप से चर्चा हुई थी, लेकिन कम ही लोग समझ पाए कि इसका क्या मतलब है या यह कैसे काम करेगा।

पूर्व-निरीक्षण में, सब कुछ ठीक नहीं हुआ जैसा कि कुछ लोगों ने आशा की थी। हालांकि, इस अस्पष्ट और जटिल शब्द को परिभाषित करने का समय आ गया है, क्योंकि मेटावर्स के 2024 तक 800 अरब डॉलर का बाजार बनने की भविष्यवाणी की गई है। फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, ऐप्पल और Google जैसे टेक टाइटन्स इसे वास्तविकता बनाने में भारी निवेश कर रहे हैं।

metaverse kya hai मेटावर्स एक ब्राउज़र, मोबाइल ऐप या हेडसेट के माध्यम से एक्सेस की जाने वाली 3-आयामी दुनिया का मिश्रण है। यह लोगों को बड़ी दूरी पर रीयल-टाइम इंटरैक्शन और अनुभव करने की अनुमति देगा। ऑनलाइन आवेदनों का एक विशाल पारिस्थितिकी तंत्र परिणाम होगा।

मेटावर्स वर्तमान में अपनी अंतहीन क्षमता और उद्देश्यों के कारण डिजिटल दुनिया में रोष है। कई निवेशक मेटावर्स के लिए तैयार हैं क्योंकि यह तकनीकी और डिजिटल खोजों में सबसे आगे है। यह एक ऐसा वातावरण है जहां भौतिक और डिजिटल दुनिया सह-अस्तित्व में रह सकती है और दैनिक जीवन के मूलभूत क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

संक्षेप में, यह असीम, आपस में जुड़े आभासी समुदायों का एक ब्रह्मांड है जहां लोग आभासी वास्तविकता हेडसेट, संवर्धित वास्तविकता चश्मा, स्मार्टफोन ऐप और अन्य तकनीकों का उपयोग करके सामाजिककरण, सहयोग और मज़ा कर सकते हैं। इसमें सोशल मीडिया और खरीदारी जैसे ऑनलाइन जीवन के अतिरिक्त पहलू भी शामिल होंगे।

अनुप्रयोग परिदृश्यों के परिपक्व होने पर, मेटावर्स असाधारण रूप से बड़े पैमाने पर, अत्यंत खुले और गतिशील रूप से अनुकूलित प्रणाली में विकसित होगा। एक ऐसी प्रणाली बनाने के लिए जो विभिन्न आभासी वास्तविकता अनुप्रयोग परिदृश्यों का समर्थन कर सके, विभिन्न क्षेत्रों के निर्माता एक साथ काम करेंगे।

Read More – वर्चुअल रियलिटी क्या है? virtual reality in hindi हिंदी जानकारी

Read More – Machine Learning in hindi– मशीन लर्निंग क्या है और इसका उपयोग क्या है- हिंदी में?

मेटावर्स की शुरुआत कैसे हुई?

सन 1992 में Steven Stephenson ने अपनी Snow Crash नाम की साइंस फिक्शन नॉवेल में Metaverse टर्म का इस्तेमाल किया था। और उन्होंने कल्पना की थी कि मेटावर्स एक स्पेस होगा जहां लोग अपने अवतार के जरिए एक दूसरे से बातचीत कर पाएंगे। क्या आपने कभी सोचा था कि लोग वर्चुअल जमीन खरीदने के लिए अरबों रुपये देंगे? ये सच है।

मेटावर्स की सात लेयर को समझना

उद्यमी और लेखक, जॉन रैडॉफ़ ने सुझाव दिया है कि मेटावर्स में सात अलग-अलग परतें शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक परत उपयोगकर्ता अनुभव के एक पहलू को प्रभावित करती है:

अनुभव: भौतिकता की सीमाएँ हट जाएँगी क्योंकि डिजिटल दुनिया में भौतिक स्थान अभौतिक हो गया है। मेटावर्स लोगों को व्यापक अनुभव प्रदान करेगा जिनका हम वर्तमान में आनंद नहीं ले सकते।

डिस्कवरी: ऐप शॉप्स, सर्च इंजन और रेटिंग वेबसाइटों के माध्यम से, ग्राहक इस परत की बदौलत नए प्लेटफॉर्म के बारे में जान सकते हैं। नई तकनीक और समुदायों की खोज के लिए इस महत्वपूर्ण कदम की आवश्यकता है।

क्रिएटर इकोनॉमी: डिजिटल संपत्ति या अनुभवों का उत्पादन करने के लिए, डेवलपर्स विभिन्न डिज़ाइन टूल और ऐप का उपयोग करते हैं। कई प्लेटफ़ॉर्म समय के साथ अधिक सरल रचनात्मक तरीके विकसित कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, ड्रैग-एंड-ड्रॉप टूल।

Spatial कंप्यूटिंग: यह मिक्स रियलिटी (MR), वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रियलिटी  (AR) को मिक्स करती है। समय के साथ यह एक महत्वपूर्ण तकनीक श्रेणी में विकसित हो गया है जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव के लिए 3D वातावरण के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाता है।

डिसेंट्रलाइज: मेटावर्स पर शासन करने वाला एक भी प्राधिकरण नहीं होगा। मेटावर्स के विस्तार के साथ स्केलेबल इकोसिस्टम व्यवसाय के मालिकों को विशेष डिजिटल वस्तुओं की अधिक व्यापक रेंज प्रदान करने में सहायता करेगा, जो ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा सक्षम है।

ह्यूमन इंटरफेसिंग: मेटावर्स की हार्डवेयर लेयर में ह्यूमन इंटरफेसिंग शामिल होनी चाहिए। कोई भी आभासी दुनिया किसी व्यक्ति के शरीर को 3डी, यथार्थवादी अवतार के रूप में स्वीकार कर सकती है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर: वह तकनीक जो लोगों के गैजेट्स को शक्ति प्रदान करती है, उन्हें नेटवर्क से जोड़ती है और सामग्री वितरित करती है, इंफ्रास्ट्रक्चर परत का हिस्सा है। समय के साथ, 5G नेटवर्क मेटावर्स की क्षमता में नाटकीय रूप से वृद्धि करेगा।

मेटावर्स प्लेटफॉर्म के उदाहरण

मेटावर्स के अर्थ को समझने के लिए, आइए इस दृष्टि को जीवन में लाने वाले प्रमुख प्लेटफार्मों पर नज़र डालें:

Decentraland: Decentraland एक ब्लॉकचेन-आधारित आभासी सामाजिक वातावरण है। इसका उपयोग निर्माण, व्यापार, पैसा कमाने और आभासी दुनिया का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह अनिवार्य रूप से एक डिजिटल लेज़र है जो कंप्यूटर के एक नेटवर्क पर बिटकॉइन लेनदेन को स्थायी रूप से रिकॉर्ड करता है और Decentraland के ब्रह्मांड की नींव के रूप में कार्य करता है।

यह आभासी अनुभवों का अध्ययन और आनंद लेने दोनों के लिए असाधारण अवसर प्रदान करता है। Decentraland का उपयोग अन्य चीजों के अलावा वर्चुअल सामान के लिए मार्केटप्लेस में बैठकें करने और व्यापार करने के लिए किया जा सकता है। वास्तविक जीवन की तरह, अन्य सदस्यों के साथ बातचीत करना सरल है।

सैंडबॉक्स: यह एथेरियम ब्लॉकचेन पर होस्ट की गई एक 3D वर्चुअल दुनिया है जहां लोग बातचीत कर सकते हैं, चीजें बना सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। विंडोज फोन और स्मार्टफोन सहित कई डिवाइस सैंडबॉक्स द्वारा समर्थित हैं। नए आभासी अनुभवों के साथ, यह लोगों को पैसे कमाने के अवसर प्रदान करता है। हालांकि इसका इस्तेमाल सस्ता नहीं है। इसे संभव बनाने के लिए सैंडबॉक्स ने एथेरियम पर आधारित अपना सैंड कॉइन विकसित किया है। एथेरियम नेटवर्क पर गैस के खर्च का भुगतान सैंड टोकन के साथ किया जा सकता है।

ब्लोकटोपिया: ब्लोकटोपिया उपयोगकर्ताओं को एक व्यापक अनुभव प्रदान करने के लिए आभासी वास्तविकता का उपयोग करता है। यह एक 21-मंजिला आभासी संरचना है जो वर्तमान में उपयोग किए जा रहे 21 मिलियन बिटकॉइन का प्रतिनिधित्व करती है। नए आभासी अनुभवों के साथ, यह विभिन्न प्रकार की राजस्व-सृजन क्षमता प्रदान करता है।

लोग अपने अवतार डिजाइन कर सकते हैं, कई गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सीख सकते हैं और टावर में वर्चुअल “रियल एस्टेट” खरीद सकते हैं। प्लेटफॉर्म के बिल्डर टूल का उपयोग करके, आप इस रियल एस्टेट का उपयोग कलाकृति, गेम, सीक्वेंस और अन्य चीजें बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

मेटा होराइज़न वर्ल्ड्स: उपयोगकर्ता सामाजिककरण कर सकते हैं, व्यावसायिक बैठकें कर सकते हैं, आभासी वातावरण का पता लगा सकते हैं, आभासी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और होराइजन वर्ल्ड्स पर गेम खेल सकते हैं। मेटा के वीआर सोशल ऐप में से एक होराइजन वर्ल्ड है। क्षितिज ब्रह्मांड में, ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग नहीं किया जाता है।

इसमें कार्यात्मक वीआर बिल्डिंग ब्लॉक्स, जैसे कोड ब्लॉक, संगीत और एनीमेशन प्रभाव शामिल हैं, जो नेविगेट करने योग्य वीआर सेटिंग्स के अलावा सामग्री डेवलपर्स की सहायता करते हैं। केवल-निमंत्रण नीति के साथ आभासी खोजकर्ताओं के लिए एक परीक्षण मंच के रूप में, फेसबुक (अब मेटा प्लेटफॉर्म इंक।) ने पहली बार अगस्त 2020 में होराइजन्स की शुरुआत की।

मेटाहेरो: मेटाहेरो प्रोजेक्ट व्यावहारिक तकनीक प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविक वस्तुओं को स्कैन करने और उन्हें आभासी क्षेत्र के बजाय मेटावर्स में स्थानांतरित करने देता है। यह अल्ट्रा-एचडी फोटोग्राममेट्रिक स्कैनिंग तकनीकों का उपयोग करके भौतिक कलाकृतियों को डिजिटल दुनिया में लाने पर केंद्रित है।

अपने 3D अवतारों के साथ, उपयोगकर्ता एनएफटी, सोशल मीडिया, फैशन और मेटावर्स के अन्य पहलुओं का पता लगाने के लिए मेटाहेरो को एक पोर्टल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। मेटाहेरो लोगों सहित वास्तविक दुनिया की चीजों से अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन अवतार बनाता है।

Read More – server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2023

मेटावर्स की विशेषताएं

मेटावर्स की कार्यप्रणाली निम्नलिखित प्रमुख विशेषताओं पर आधारित है:

1. अवतारों का समावेश

किसी की भावनाओं को विशिष्ट रूप से व्यक्त करने के तरीके के रूप में स्वयं के डिजिटल अवतार बनाना मेटावर्स की मूल अवधारणाओं में से एक है। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी डिजिटल पहचान होती है, जो स्थिर या सजीव हो सकती है और उनके लिए विशिष्ट होती है। डिजिटल अवतार अपने आप को अभिव्यक्त करने का एक अनूठा तरीका है, क्योंकि आपके वास्तविक रूप के सटीक प्रतिकृतियां होने के अलावा, वे आपकी पसंदीदा हस्तियों के मनोरंजन या पूरी तरह से मौलिक भी हो सकते हैं।

Gamification की अवधारणा तब पेश की जाती है जब उपयोगकर्ताओं के पास अपने अवतारों को संशोधित करने का मौका होता है, जिससे अधिक आकर्षक और गतिशील अनुभव होता है।

(metaverse kya hai )अवतारों को अक्सर बदला जा सकता है और वे किसी तरह अपने उपयोगकर्ताओं के वास्तविक जीवन के समकक्षों के समान हो सकते हैं। अवतार कभी-कभी कंप्यूटर अनुप्रयोग भी हो सकते हैं। कीबोर्ड, जॉयस्टिक, चूहों और विशेष मानव-कंप्यूटर इंटरफेसिंग (एचसीआई) उपकरणों की मदद से उपयोगकर्ता अपने अवतारों को संचालित कर सकते हैं। अधिक सजीव अवतार दर्शकों को या उनके साथ बातचीत करने वाले किसी भी व्यक्ति को अधिक तल्लीन करने वाला अनुभव दे सकते हैं।

2. ब्लॉकचेन-आधारित संचालन

ब्लॉकचैन उपभोक्ताओं को अपनी आभासी संपत्तियों को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है और उन्हें स्वामित्व का डिजिटल प्रमाण देता है, जिससे यह मेटावर्स का एक महत्वपूर्ण घटक बन जाता है। मेटावर्स डेटा की मात्रा, मूल्य और सुरक्षा और निर्भरता के महत्व में वृद्धि का अनुभव कर रहा है। मेटावर्स में डेटा वैधता सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉकचैन कौशल और प्रौद्योगिकी आवश्यक है, और इसकी विविधता और सामग्री की संपत्ति की रक्षा के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग किया जाता है।

डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली (DBMS) जैसी प्रणालियों में केंद्रीकृत डेटा भंडारण की कई कमियों के कारण , मेटावर्स की अवधारणा ब्लॉकचेन के बिना अधूरी है। एक केंद्रीकृत संगठन के प्रभाव के बिना, ब्लॉकचैन-आधारित मेटावर्स किसी भी डिजिटल स्थान तक पहुंच को सक्षम बनाता है।

READ MORE – Database kya hai? Free मे databases कोर्स कैसे करे 2023 में

3. वर्चुअल भूमि (पार्सल) का उपयोग

मेटावर्स पर वर्चुअल लैंड की मांग आसमान छू रही है। मेटावर्स पर, क्रिप्टोकरेंसी के लिए कोई भी व्यक्ति जमीन खरीद सकता है। भूमि एक अपूरणीय टोकन (एनएफटी) है, एक ब्लॉकचेन एसेट क्लास है जिसे कोई अन्य चीजों के लिए व्यापार नहीं कर सकता है। आकार, मेटावर्स रियल एस्टेट के प्लॉट में पिक्सेल की मौलिक संख्या को संदर्भित करता है।

डिजिटल स्टोरफ्रंट, वर्चुअल गेमिंग, या यहां तक ​​कि मनोरंजन के साथ वर्चुअल भूमि पर बातचीत की जा सकती है। इसका आकार और स्थान भूमि के उपयोग के मामलों को निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, प्रदर्शन विज्ञापनों की संभावना के कारण वीआर स्ट्रीट के पास के भूखंड उपयोगी हो सकते हैं।

4. इमर्सिव एक्सपीरियंस (AR और VR)

मेटावर्स के प्रतिभागियों को मिश्रित वास्तविकता और AR/VR प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके वास्तविकता और वर्चुअल दुनिया को अभिसरण करने वाले अधिक गहन अनुभव प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह समझना आसान है कि क्यों मेटावर्स हर बीतते दिन के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहा है: यह खेलों को जीवन, संगीत और नाटकों में लाएगा, और पेशेवर या शैक्षिक मुठभेड़ों को और अधिक प्रामाणिक प्रतीत होगा।

मेटावर्स परियोजनाओं के मुख्य निर्माण खंड AR और VR हैं। संवर्धित वास्तविकता प्रणालियों के कार्य करने के लिए तीन प्रमुख घटकों की आवश्यकता होती है: वास्तविक और आभासी वातावरण की कनेक्टिविटी, रीयल-टाइम इंटरैक्शन और सटीक 3D ऑब्जेक्ट रेंडरिंग।

Read More – Augmented Reality in hindi और Virtual Reality में क्या अंतर है?

5. कृत्रिम बुद्धि (AI) के साथ छेड़छाड़

सामग्री विश्लेषण, स्व-पर्यवेक्षित भाषण प्रसंस्करण, रोबोटिक इंटरैक्शन, कंप्यूटर दृष्टि और पूरे शरीर की मुद्रा अनुमान सहित क्षेत्रों में कॉर्पोरेट अनुसंधान के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में , एआई मेटावर्स के लिए महत्वपूर्ण है।

मेटावर्स के व्यावसायिक अनुप्रयोगों को कई अलग-अलग तरीकों से AI का उपयोग करके डिलीवर किया जा सकता है। एआई का एक उपक्षेत्र एआईओपीएस, कंपनियों को उनके आईटी बुनियादी ढांचे के प्रबंधन में सहायता करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है – जो जल्द ही मेटावर्स सिस्टम पर लागू होगा। इसके अलावा, एआई-संचालित चैटबॉट संगठनों के बीच अधिक से अधिक आम होते जा रहे हैं। मेटावर्स में, आजीवन अवतारों वाले AI बॉट्स को बिक्री, विपणन और ग्राहक सहायता सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए नियोजित किया जा सकता है।

6. शासन के लिए विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (डीएओ)।

एक डीएओ एक शासन निकाय है – एक परिषद या एक समिति की तरह – जो विभिन्न निर्णयों के लिए आम सहमति तक पहुंचने के लिए ब्लॉकचैन और स्मार्ट अनुबंधों का उपयोग करता है। डीएओ प्रशासन दिशानिर्देशों के अनुसार, ट्रेजरी वॉलेट कई नेटवर्कों में खेती के लिए धन प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि संगठन में सभी के पास शासन प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर है, डीएओ में सभी निर्णय प्रस्तावों और मतदान प्रक्रियाओं द्वारा शासित होते रहेंगे। मेटावर्स संसाधनों के प्रबंधन पर महत्वपूर्ण निर्णयों पर मतपत्र डालने में प्रतिभागियों की सहायता के लिए प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

7. मानव-कंप्यूटर इंटरफेस (एचसीआई) प्रौद्योगिकी पर निर्भरता

बड़े पैमाने पर ऑनलाइन कंप्यूटर प्लेटफॉर्म जिसे मेटावर्स के नाम से जाना जाता है, में बड़े पैमाने पर कई विविध प्लेटफॉर्म, डिवाइस और व्यक्तिगत उपयोगकर्ता शामिल हैं। मेटावर्स बनाने में एचसीआई का उपयोग – विशेष रूप से, आभासी दुनिया में उपयोगकर्ता गतिविधियों को कैसे एकीकृत किया जाए – इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

विशिष्ट गतिविधियों में भाग लेने के लिए, एक मानव और एक कंप्यूटर एचसीआई नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। मानव-कंप्यूटर संपर्क का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह उन समूहों की सहायता करता है जिन्हें औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और कंप्यूटिंग सिस्टम से कैसे जुड़ना है, इस बारे में जानकारी होती है।

8. सामाजिक संपर्क पर ध्यान

मनुष्य अवतारों और उपयोगकर्ता के दृश्य प्रतिनिधित्व के माध्यम से मेटावर्स में संवाद और बातचीत करते हैं। उपयोगकर्ता मेटावर्स और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। इन एक्सचेंजों की सेटिंग साइबरस्पेस है, जो वास्तविक दुनिया के प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य करती है।

लेकिन वास्तविक स्थानों की आर्थिक और भौतिक सीमाओं में अंतर है। वास्तविक दुनिया में हमारे भौतिक अनुभवों को एक आभासी वातावरण में विलय करने की कल्पना कर सकते हैं। लोग इस समग्र अनुभव की सहायता से असीमित दुनिया को नेविगेट करने में सक्षम होंगे जो इन सभी अलग-अलग मुठभेड़ों को जोड़ देगा।

9. वेब 3 का समर्थन करना

Web3 के पीछे का विचार इंटरनेट के एक नए युग की शुरुआत करना है। यह उपयोगकर्ता के स्वामित्व और उनकी ऑनलाइन सामग्री, डिजिटल संपत्ति और ऑनलाइन व्यक्तित्व पर नियंत्रण की प्रगति है। Web3 और Metaverse प्रौद्योगिकियां एक दूसरे के साथ पूर्ण सामंजस्य के साथ काम करती हैं। वेब3 मेटावर्स में कनेक्टिविटी के लिए नींव प्रदान कर सकता है क्योंकि मेटावर्स एक आभासी वातावरण है और एक विकेंद्रीकृत वेब को प्राथमिकता देता है। metaverse kya hai

metaverse kya hai

मेटावर्स का महत्व

मेटावर्स न केवल एक उभरती हुई नई तकनीक है जो आज के प्रचार चक्र का हिस्सा है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इमर्सिव इंटरएक्टिविटी पर वर्षों के शोध पर आधारित है और व्यवसायों को कई तरीकों से बदल देगा।

1. यह उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने की एक नई तकनीक है

आप एक कंपनी के रूप में अपने लाभ के लिए मेटावर्स का लाभ उठा सकते हैं ताकि ग्राहकों को नए स्तर के इमर्सिव अनुभव और मनोरंजन के विकल्प उपलब्ध करा सकें। आपके व्यवसाय पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और ध्यान आएगा यदि यह ग्राहकों को मेटावर्स अनुभव प्रदान करने वाले पहले लोगों में से एक है।

मेटावर्स में आपकी कंपनी को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं, जिनमें ब्रांडेड गेमिंग अनुभव, वर्चुअल आइटम और एआर/वीआर शोरूम शामिल हैं। व्यवसाय 3डी मार्केटिंग अनुभव बनाने के लिए मेटावर्स का उपयोग कर सकते हैं जो नए, आकर्षक तरीकों से संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने वाले, आकर्षक और आकर्षित करने वाले हैं।

2. व्यवसाय आभासी आयोजनों के लिए अवसर तलाश सकते हैं

किसी कॉन्फ़्रेंस या लाइव इवेंट की योजना बनाना असामान्य नहीं है जिसे ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से देखा जा सकता है। बहुत से लोग एक पेशेवर सम्मेलन या व्याख्यान में भाग लेने के लिए यात्रा नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी यह अधिक नहीं सीखने का कोई बहाना नहीं है। सीधे ज़ूम या Google मीट स्ट्रीम के विपरीत, मेटावर्स में एक सम्मेलन पूरी तरह से वीआर अनुभव हो सकता है, उपयुक्त नेटवर्किंग और भागीदारी के अवसरों के बजाय, इसके नीचे टिप्पणियों के साथ एक छोटी सी खिड़की में एक और वीडियो। वीआर और मेटावर्स की बदौलत दर्शक अधिक उपस्थित और अनुभव में डूबे हुए महसूस करेंगे।

3. कंपनियां अपने सामान का विज्ञापन और बिक्री कर सकती हैं

कई कंपनियां पहले से ही संवर्धित वास्तविकता का सक्रिय रूप से उपयोग कर रही हैं ताकि उपभोक्ताओं को वस्तुतः कपड़े या आईवियर आज़माने की अनुमति मिल सके, देखें कि उनके स्थान में नया फर्नीचर कैसे फिट हो सकता है, या नए बालों या सौंदर्य प्रसाधनों के साथ बदलाव प्राप्त कर सकता है। मेटावर्स में, समान अनुभव होने की संभावना है लेकिन बेहतर तरीके से।

यदि आपके पास वाणिज्यिक संपत्ति को पट्टे पर देने या खरीदने का विकल्प है, तो आप दुकानें और शोरूम स्थापित कर सकते हैं जहां उपयोगकर्ता मेटावर्स में आपके सामान को देख सकते हैं। उपयोगकर्ता आज भी आभासी कपड़े और सहायक उपकरण खरीदते हैं, यह साबित करते हुए कि डिजिटल फैशन पल रहा है।

4. मेटावर्स विज्ञापन का एक नया मीडिया पेश करता है

ई-कॉमर्स व्यवसाय में मेटावर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से ब्रांड बड़े पैमाने पर वैश्विक दर्शकों के साथ जुड़ सकते हैं। व्यवसायों को मेटावर्स में ब्रांड स्टोरीटेलिंग और सामान्य विज्ञापन के लिए उपन्यास तकनीकों को पेश करने का अनुमान लगाना चाहिए। ब्रांड जागरूकता और पहचान बढ़ाने के लिए स्टोरीटेलिंग सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

लोगों को ऐसे किस्से सुनने में मज़ा आता है जो सरल नारों की तुलना में व्यवसाय और उसके विश्वासों के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। कहानी सुनाना अंततः “स्टोरी लिविंग” में बदल जाएगा, जब दर्शकों के सदस्य केवल निष्क्रिय श्रोता होने के बजाय घटनाओं में एक सक्रिय खिलाड़ी या पात्र बन जाते हैं।

5. टीमवर्क और प्रक्रियाओं के निर्माण में सुधार करना संभव है

ऑनलाइन बैठकें और दूरस्थ टीमवर्क नई वास्तविकताएं हैं जिनसे हम सभी परिचित हैं। ये तरीके हम पर थोपे गए थे, लेकिन वे आमने-सामने के कार्यालय की सेटिंग में समान रूप से प्रभावी साबित हुए। मेटावर्स का उपयोग करके कार्यप्रवाह में और सुधार किया जा सकता है। मीटिंग जूम कॉल के बजाय एक कमरे में बैठे व्यक्तियों के समूह के रूप में दिखाई देगी।

मेटा ने वीआर वर्करूम की पेशकश पहले ही शुरू कर दी है। मेटावर्स कर्मचारियों को संचार के लिए एक डिजिटल वातावरण प्रदान करता है और एक दूसरे की शारीरिक भाषा और भावनाओं को पढ़ने और भावनात्मक बंधन बनाए रखने की क्षमता प्रदान करता है।

6. ई-वॉलेट और क्रिप्टोकरेंसी व्यवसायों के लिए लेन-देन को आसान बनाते हैं

क्रिप्टोकरेंसी और मेटावर्स साथ-साथ चलते हैं। गोद लेने के इस शुरुआती चरण में भी क्रिप्टो वॉलेट के बिना डिजिटल दुनिया के लाभों का आनंद लेना चुनौतीपूर्ण होगा। डिजिटल वॉलेट भी मेटावर्स द्वारा समर्थित हैं, जिससे व्यवसायों को अपने आभासी पारिस्थितिकी तंत्र में लेनदेन को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है।

हालांकि यह अवधारणा कुछ व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को अभिभूत कर सकती है, ब्लॉकचेन तकनीक और क्रिप्टोकरेंसी में कमियों की तुलना में अधिक लाभ हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ, उपयोगकर्ता और व्यवसाय किसी भी ऑनलाइन लेनदेन को अधिक आसानी से कर सकते हैं। अपने बैंक खाते को आभासी दुनिया से लिंक करने की कोई आवश्यकता नहीं है, भुगतान के लिए केवल कुछ क्लिक की आवश्यकता होती है, और सभी लेन-देन पारदर्शी होते हैं।

Read More – क्रिप्टोकरेसी क्या है? What is cryptocurrecy in hindi भविष्य सम्भावनाएँ एवं चुनौतियाँ

मेटावर्स तकनीक का क्या भविष्य है?

मेटावर्स अगले कुछ वर्षों में डिजिटल दुनिया को फिर से आकार देने वाली प्रमुख तकनीकों में से एक होगी। प्रौद्योगिकी कंपनी सिएना के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि दुनिया भर में 78% व्यापार उपयोगकर्ता मेटावर्स का लाभ उठाने में रुचि रखते हैं। यही कारण है कि उद्यमों के लिए इस तकनीक की तैयारी करना, ब्लॉकचेन क्षमताओं को मजबूत करना, मेटावर्स और ब्लॉकचैन सुरक्षा जोखिमों से बचाव करना और इंटरनेट के एक नए युग को गले लगाना इतना महत्वपूर्ण है।

Conclusion

metaverse kya hai मेटावर्स के आने के बाद हमारी ज़िंदगी के कुछ काम आसान तो कुछ काम कठिन हो जायेंगे। हम एडवांस टेक्नोलॉजी भरी लाइफ में तो रहेंगे लेकिन समाज से दूर हो जायेंगे। तो आज के इस लेख में हम आपको बताया कि मेटावर्स क्या है और यह कैसे काम करता है? मेटावर्स क्या है? (metaverse kya hai) उम्मीद करते है आपको यह जानकरी पसंद आई होगी.

मेरा आप सभी रीडर से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने, रिश्तेदारों, अपने दोस्तो में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

Blockchain kya hai ब्लॉकचेन के फायदे और नुकसान-2023

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi – हार्डवेयर फ़ायरवॉल और सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल के बीच अंतर @ 2023

What is the dark web in hindi | डार्क वेब क्या है | Dark web कैसे काम करता है @ 2022

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment