क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? what is cloud computing in hindi- इसका उपयोग और फायदे-2023

what is cloud computing in hindi आज जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे हर रोज कोई न कोई नई technology का इजात हो रहा है और अगर दुनिया से कदम से कदम मिला कर चलना है तो हमें इन technology के बारे में जानना आवश्यक होता है। अब पिछले कुछ समय से जो टेक्नोलॉजी सुनने में आ रही है वो है Cloud Computing | तो आखिर क्या है ये Cloud Computing और ये क्या करती है। अगर आपके मन में उठ रहे हैं ऐसे ही ढेरों सवाल तो हमारी इस पोस्ट Cloud computing किसे कहते हैं (cloud computing kya hai) को पूरा पढ़िए इसमें हम इस टेक्नोलॉजी से जुड़े हर सवाल का जवाब बड़े विस्तार से देंगे।

what is cloud computing in hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? what is cloud computing in hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग को इंटरनेट पर डेटा और कंप्यूटिंग सेवाओं के भंडारण और एक्सेस के रूप में परिभाषित किया गया है। यह आपके पर्सनल कंप्यूटर पर कोई डेटा स्टोर नहीं करता है। यह सर्वर, डेटा स्टोरेज, नेटवर्किंग, डेटाबेस आदि जैसी कंप्यूटर सेवाओं की ऑन-डिमांड उपलब्धता है। क्लाउड कंप्यूटिंग का मुख्य उद्देश्य कई उपयोगकर्ताओं को डेटा केंद्रों तक पहुंच प्रदान करना है। उपयोगकर्ता रिमोट सर्वर से भी डेटा एक्सेस कर सकते हैं।

आइए एक उदाहरण के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग की मूल बातें सीखें -what is cloud computing in hindi

जब भी आप बस या ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो आप अपने गंतव्य के लिए टिकट लेते हैं और अपनी सीट पर तब तक रुकते हैं जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते। इसी तरह अन्य यात्री भी आपके साथ एक ही बस में टिकट लेते हैं और यात्रा करते हैं और यह शायद ही आपको परेशान करता है कि वे कहाँ जाते हैं। जब आपका स्टॉप आता है तो आप ड्राइवर को धन्यवाद देते हुए बस से उतर जाते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग उस बस की तरह है, जो विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा और जानकारी ले जाती है और न्यूनतम लागत के साथ अपनी सेवा का उपयोग करने की अनुमति देती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग की आवश्यकता क्यों है?

what is cloud computing in hindi कंप्यूटर और मोबाइल उपयोगकर्ता की वृद्धि के साथ, डेटा संग्रहण सभी क्षेत्रों में प्राथमिकता बन गया है। बड़े और छोटे पैमाने के व्यवसाय आज अपने डेटा पर फलते-फूलते हैं और उन्होंने इस डेटा को बनाए रखने के लिए एक बड़ी राशि खर्च की है। इसके लिए एक मजबूत आईटी सपोर्ट और स्टोरेज हब की जरूरत है। सभी व्यवसाय इन-हाउस आईटी अवसंरचना और बैक अप समर्थन सेवाओं की उच्च लागत वहन नहीं कर सकते हैं। उनके लिए क्लाउड कंप्यूटिंग एक सस्ता उपाय है। शायद डेटा भंडारण, गणना और कम रखरखाव लागत में इसकी दक्षता बड़े व्यवसायों को भी आकर्षित करने में सफल रही है।

क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ता की ओर से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मांग को कम करती है। केवल एक चीज जिसे उपयोगकर्ता को चलाने में सक्षम होना चाहिए वह है क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम इंटरफ़ेस सॉफ़्टवेयर, जो वेब ब्राउज़र जितना सरल हो सकता है, और क्लाउड नेटवर्क बाकी की देखभाल करता है। हम सभी ने किसी न किसी समय क्लाउड कंप्यूटिंग का अनुभव किया है, कुछ लोकप्रिय क्लाउड सेवाओं का हमने उपयोग किया है या हम अभी भी उपयोग कर रहे हैं जैसे मेल सेवाएं जैसे जीमेल, हॉटमेल या याहू आदि।

ई-मेल सेवा तक पहुँचने के दौरान हमारा डेटा क्लाउड सर्वर पर संग्रहीत होता है न कि हमारे कंप्यूटर पर। क्लाउड के पीछे की तकनीक और बुनियादी ढांचा अदृश्य है। यह कम महत्वपूर्ण है कि क्या क्लाउड सेवाएं HTTP, XML, Ruby, PHP या अन्य विशिष्ट तकनीकों पर आधारित हैं, जहां तक ​​यह उपयोगकर्ता के अनुकूल और कार्यात्मक है। एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता अपने स्वयं के उपकरणों जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल से क्लाउड सिस्टम से जुड़ सकता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग छोटे व्यवसायों को प्रभावी ढंग से सीमित संसाधनों का उपयोग करता है, यह छोटे व्यवसायों को उन प्रौद्योगिकियों तक पहुंच प्रदान करता है जो पहले उनकी पहुंच से बाहर थे। क्लाउड कंप्यूटिंग छोटे व्यवसायों को उनकी रखरखाव लागत को लाभ में बदलने में मदद करती है। आइए देखें कैसे?

इन-हाउस आईटी सर्वर में, आपको बहुत ध्यान देना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि सिस्टम में कोई खामियां न हों ताकि यह सुचारू रूप से चले। और किसी भी तकनीकी गड़बड़ी के मामले में आप पूरी तरह से जिम्मेदार हैं; यह मरम्मत के लिए बहुत अधिक ध्यान, समय और धन की मांग करेगा। जबकि, क्लाउड कंप्यूटिंग में, सेवा प्रदाता जटिलता और तकनीकी दोषों की पूरी जिम्मेदारी लेता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग का इतिहास | History of cloud computing

इंटरनेट की जड़ें 1960 के दशक में हैं, लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत तक व्यवसायों के लिए इसकी कोई प्रासंगिकता नहीं थी। वर्ल्ड वाइड वेब का जन्म 1991 में हुआ था, और 1993 में मोज़ेक नामक एक वेब ब्राउज़र जारी किया गया था जिसने उपयोगकर्ताओं को ऐसे वेब पेज देखने की अनुमति दी थी जिसमें ग्राफिक्स के साथ-साथ टेक्स्ट भी शामिल थे। इसने पहली कंपनी वेब साइटों की शुरुआत की – और आश्चर्य नहीं कि इनमें से अधिकांश कंप्यूटिंग और प्रौद्योगिकी में शामिल कंपनियों से संबंधित थीं।

जैसे-जैसे इंटरनेट कनेक्शन तेज और अधिक विश्वसनीय होते गए, एक नए प्रकार की कंपनी जिसे एप्लिकेशन सर्विस प्रोवाइडर या एएसपी कहा जाता है, दिखाई देने लगी। एएसपी ने कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर पर मौजूदा व्यावसायिक अनुप्रयोगों को लिया और उन्हें अपने ग्राहकों के लिए मासिक शुल्क पर इंटरनेट पर एक्सेस करने के लिए चलाया।

लेकिन 1990 के दशक के अंत तक यह ठीक नहीं था कि क्लाउड कंप्यूटिंग जैसा कि हम आज जानते हैं, दिखाई दिया। तभी सेल्सफोर्स ने अपना बहु-किरायेदार एप्लिकेशन पेश किया जिसे विशेष रूप से तीन काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था

तब से क्लाउड बड़ा और बड़ा हुआ है। वास्तव में, क्लाउड सेवाओं पर खर्च तेजी से बढ़ने का अनुमान है – 2015 में लगभग $ 70 बिलियन से 2019 में अनुमानित $ 141 बिलियन या उससे अधिक हो गया।

Augmented Reality in hindi और Virtual Reality में क्या अंतर है?

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकार | types of cloud computing in hindi

चार अलग-अलग क्लाउड मॉडल हैं जिन्हें आप व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार सदस्यता ले सकते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग के विभिन्न प्रकार निम्नलिखित हैं:

Private Cloud: यहां कंप्यूटिंग संसाधनों को एक विशेष संगठन के लिए तैनात किया जाता है। इस पद्धति का उपयोग इंट्रा-बिजनेस इंटरैक्शन के लिए अधिक किया जाता है। जहां कंप्यूटिंग संसाधनों को उसी संगठन द्वारा नियंत्रित, स्वामित्व और संचालित किया जा सकता है।

Community Cloud: यहां एक समुदाय और संगठनों के लिए कंप्यूटिंग संसाधन प्रदान किए जाते हैं।

Public Cloud: इस प्रकार के क्लाउड का उपयोग आमतौर पर B2C (बिजनेस टू कंज्यूमर) टाइप इंटरैक्शन के लिए किया जाता है। यहां कंप्यूटिंग संसाधन सरकार, एक अकादमिक या व्यावसायिक संगठन द्वारा स्वामित्व, शासित और संचालित होता है।

Hybrid Cloud: इस प्रकार के क्लाउड का उपयोग दोनों प्रकार के इंटरैक्शन के लिए किया जा सकता है B2B (बिजनेस टू बिजनेस) या B2C (बिजनेस टू कंज्यूमर)। इस परिनियोजन विधि को हाइब्रिड क्लाउड कहा जाता है क्योंकि कंप्यूटिंग संसाधन विभिन्न क्लाउड द्वारा एक साथ बंधे होते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ

लागत बचत की संभावना कई संगठनों द्वारा क्लाउड सेवाओं को अपनाने का प्रमुख कारण है। क्लाउड कंप्यूटिंग आवश्यकता के अनुसार सेवाओं का उपयोग करने और केवल आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भुगतान के लिए स्वतंत्रता देता है। क्लाउड कंप्यूटिंग के कारण आईटी संचालन को एक आउटसोर्स इकाई के रूप में बिना इन-हाउस संसाधनों के चलाना संभव हो गया है।

अब इस क्लाउड कम्प्यूटिंग लेख में, हम क्लाउड कम्प्यूटिंग के लाभों के बारे में जानेंगे।

  • उपयोगकर्ताओं के लिए कम आईटी अवसंरचना और कंप्यूटर की लागत
  • बेहतर प्रदर्शन
  • कम रखरखाव के मुद्दे
  • तत्काल सॉफ्टवेयर अपडेट
  • ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच बेहतर संगतता
  • बैकअप और रिकवरी
  • प्रदर्शन और मापनीयता
  • भंडारण क्षमता में वृद्धि
  • डेटा सुरक्षा बढ़ाएँ

क्लाउड कंप्यूटिंग के नुकसान

अब नियंत्रण में नहीं है: क्लाउड पर सेवाओं को स्थानांतरित करते समय, आप अपना डेटा और जानकारी सौंप रहे हैं। जिन कंपनियों के पास इन-हाउस आईटी कर्मचारी हैं, वे अपने दम पर मुद्दों को संभालने में असमर्थ होंगी। हालाँकि, स्ट्रैटोस्फियर नेटवर्क्स के पास 24/7 लाइव हेल्प डेस्क है जो किसी भी समस्या को तुरंत ठीक कर सकती है।

सभी सुविधाएँ नहीं मिल सकती हैं: सभी क्लाउड सेवाएं समान नहीं हैं। कुछ क्लाउड प्रदाता सीमित संस्करणों की पेशकश करते हैं और केवल सबसे लोकप्रिय सुविधाओं को सक्षम करते हैं, इसलिए हो सकता है कि आपको हर वह सुविधा या अनुकूलन प्राप्त न हो जो आप चाहते हैं। साइन अप करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका क्लाउड सेवा प्रदाता क्या प्रदान करता है।

क्षमता और विशेषज्ञता का अभाव । क्लाउड-सपोर्टिंग तकनीकों के तेजी से आगे बढ़ने के साथ, संगठन क्लाउड में वर्कलोड और डेटा को आर्किटेक्ट, तैनात और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक उचित कौशल सेट और ज्ञान के साथ टूल और कर्मचारियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

वर्चुअल रियलिटी क्या है? virtual reality in hindi हिंदी जानकारी

क्लाउड कंप्यूटिंग के उदाहरण

क्लाउड कंप्यूटिंग अनुप्रयोगों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

स्वास्थ्य देखभाल:

क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से चिकित्सा पेशेवर डायग्नोस्टिक्स कर सकते हैं, जानकारी होस्ट कर सकते हैं और मरीजों का दूर से विश्लेषण कर सकते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग डॉक्टरों को कहीं से भी जल्दी से जानकारी साझा करने की अनुमति देता है। यह बड़े डेटा फ़ाइल को तुरंत स्थानांतरित करने की अनुमति देकर लागत भी बचाता है। यह निश्चित रूप से दक्षता बढ़ाता है।

अंततः, क्लाउड तकनीक चिकित्सा टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि रोगियों को अनावश्यक देरी के बिना सर्वोत्तम संभव देखभाल प्राप्त हो। रिमोट कांफ्रेंसिंग की मदद से भी मरीजों की स्थिति को सेकेंडों में अपडेट किया जा सकता है।

शिक्षा:

दूरस्थ शिक्षा के लिए शैक्षणिक संस्थानों में भी क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगी है। यह दुनिया भर के हजारों छात्रों तक पहुंचने के लिए विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, प्रोफेसरों और शिक्षकों के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। Google और Microsoft जैसी कंपनियां विभिन्न शिक्षण संस्थानों के संकायों, शिक्षकों, प्रोफेसरों और छात्रों को विभिन्न सेवाएं निःशुल्क प्रदान करती हैं। दुनिया भर में विभिन्न शैक्षणिक संस्थान अपनी दक्षता और उत्पादकता में सुधार के लिए इन सेवाओं का उपयोग करते हैं।

सरकार:

अमेरिकी सेना और सरकार क्लाउड कंप्यूटिंग के शुरुआती अंगीकार थे। उनके क्लाउड में सामाजिक, मोबाइल और विश्लेषण तकनीकें शामिल हैं। हालांकि, उन्हें सख्त अनुपालन और सुरक्षा उपायों (FIPS, FISMA, और FedRAMP) का पालन करना होगा। यह घरेलू और विदेश दोनों जगह साइबर खतरों से बचाता है।

बिग डेटा एनालिटिक्स:

क्लाउड कंप्यूटिंग डेटा वैज्ञानिकों को विभिन्न डेटा पैटर्न का विश्लेषण करने, बेहतर भविष्यवाणियों और निर्णय लेने के लिए अंतर्दृष्टि में मदद करता है। इस उद्देश्य के लिए कैसंड्रा, हडोप इत्यादि जैसे कई ओपन-सोर्स बिग डेटा डेवलपमेंट और एनालिटिक्स टूल उपलब्ध हैं।

संचार:

क्लाउड कंप्यूटिंग ईमेल और सोशल मीडिया जैसे संचार उपकरणों के लिए नेटवर्क-आधारित पहुंच प्रदान करता है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ता संचार की सुविधा के लिए क्लाउड-आधारित बुनियादी ढांचे का भी उपयोग करता है। सारी जानकारी सर्विस प्रोवाइडर के हार्डवेयर में स्टोर हो जाती है।

व्यापार प्रक्रिया:

आजकल, ईमेल, ईआरपी, सीआरएम और दस्तावेज़ प्रबंधन जैसी कई व्यावसायिक प्रक्रियाएं क्लाउड-आधारित सेवाएं बन गई हैं। SaaS उद्यमों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीका बन गया है। सास के कुछ उदाहरणों में सेल्सफोर्स, हबस्पॉट शामिल हैं।

फेसबुक, ड्रॉपबॉक्स और जीमेल:

क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग फाइलों के भंडारण के लिए किया जा सकता है। यह आपको डेस्कटॉप, टैबलेट, मोबाइल इत्यादि जैसे विभिन्न उपकरणों से फ़ाइलों को स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ करने में मदद करता है। ड्रॉपबॉक्स उपयोगकर्ताओं को 2 जीबी तक फ़ाइलों को मुफ्त में स्टोर और एक्सेस करने की अनुमति देता है। यह एक आसान बैकअप सुविधा भी प्रदान करता है।

फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म वास्तविक समय में डेटा को प्रबंधित और संग्रहीत करने के लिए शक्तिशाली होस्टिंग की मांग करते हैं। क्लाउड-आधारित संचार सोशल नेटवर्किंग साइटों से क्लिक-टू-कॉल सुविधाएं और त्वरित संदेश प्रणाली तक पहुंच प्रदान करता है।

नागरिक सेवा:

क्लाउड प्रौद्योगिकी का उपयोग नागरिक सेवाओं को संभालने के लिए भी किया जा सकता है। यह व्यापक रूप से भंडारण, प्रबंधन, नागरिक विवरणों को अद्यतन करने, प्रपत्रों को स्वीकार करने और यहां तक ​​कि अनुप्रयोगों की वर्तमान स्थिति को सत्यापित करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से किया जा सकता है।

social media marketing in hindi और इसके Benefits क्या है

क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं

तीन प्रमुख क्लाउड कंप्यूटिंग पेशकशें हैं

विभिन्न व्यवसाय अपनी आवश्यकता के अनुसार इनमें से कुछ या सभी घटकों का उपयोग करते हैं।

SaaS (Software as a Service)

सेवा के रूप में सास या सॉफ्टवेयर एक सॉफ्टवेयर वितरण मॉडल है जिसमें अनुप्रयोगों को एक विक्रेता या सेवा प्रदाता द्वारा होस्ट किया जाता है और एक नेटवर्क (इंटरनेट) पर ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाता है। SaaS अंतर्निहित तकनीकों के रूप में एक तेजी से प्रचलित वितरण मॉडल बन रहा है जो सेवा उन्मुख वास्तुकला (SOA) या वेब सेवाओं का समर्थन करता है । इंटरनेट के माध्यम से यह सेवा दुनिया में कहीं भी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

PaaS (Platform as a Service)

एक सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म, को PaaS के रूप में संदर्भित किया जाता है, यह डेवलपर्स को एप्लिकेशन और सेवाओं के निर्माण की अनुमति देने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म और वातावरण प्रदान करता है। यह सेवा क्लाउड में होस्ट की जाती है और उपयोगकर्ताओं द्वारा इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस की जाती है।

सरल शब्दों में समझने के लिए, इसकी तुलना एक चित्र बनाने से करें, जहाँ आपको अपने स्कूल के शिक्षक द्वारा पेंट के रंग, विभिन्न पेंट ब्रश और कागज प्रदान किए जाते हैं और आपको बस उन उपकरणों का उपयोग करके एक सुंदर चित्र बनाना है।

PaaS सेवाओं को लगातार अद्यतन किया जाता है और नई सुविधाएँ जोड़ी जाती हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेब डेवलपर और व्यवसाय Paa से लाभ उठा सकते हैं। यह अनुप्रयोग विकास का समर्थन करने के लिए मंच प्रदान करता है। इसमें सॉफ्टवेयर समर्थन और प्रबंधन सेवाएं, भंडारण, नेटवर्किंग, तैनाती, परीक्षण , सहयोग, होस्टिंग और अनुप्रयोगों को बनाए रखना शामिल है।

IaaS (Infrastructure as a Service)

IaaS (Infrastructure As A Service) क्लाउड कंप्यूटिंग के मूलभूत सेवा मॉडल में से एक है। यह इंटरनेट पर वर्चुअलाइज्ड वातावरण “क्लाउड” में कंप्यूटिंग संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है। यह वर्चुअल सर्वर स्पेस, नेटवर्क कनेक्शन, बैंडविड्थ, लोड बैलेंसर्स और आईपी एड्रेस जैसे कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है। हार्डवेयर संसाधनों का पूल कई सर्वरों और नेटवर्क से निकाला जाता है जो आमतौर पर कई डेटा केंद्रों में वितरित होते हैं। यह IaaS को अतिरेक और विश्वसनीयता प्रदान करता है।

ग्रिड कंप्यूटिंग क्या है?

जब हम पंखे या किसी विद्युत उपकरण को चालू करते हैं, तो हमें बिजली की आपूर्ति के बारे में कम चिंता होती है कि यह कहां से आता है और यह कैसे उत्पन्न होता है। बिजली की आपूर्ति या बिजली जो हम अपने घर पर प्राप्त करते हैं वह नेटवर्क की एक श्रृंखला के माध्यम से यात्रा करती है, जिसमें बिजली स्टेशन, ट्रांसफार्मर, बिजली लाइन और ट्रांसमिशन स्टेशन शामिल हैं। ये घटक मिलकर एक ‘पावर ग्रिड’ बनाते हैं। इसी तरह, ‘ग्रिड कंप्यूटिंग’ एक बुनियादी ढांचा है जो कंप्यूटिंग संसाधनों जैसे पीसी, सर्वर, वर्कस्टेशन और स्टोरेज तत्वों को जोड़ता है और उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक तंत्र प्रदान करता है।what is cloud computing in hindi

ग्रिड कंप्यूटिंग vs क्लाउड कंप्यूटिंग

क्लाउड कम्प्यूटिंग

क्लाउड कंप्यूटिंग कंप्यूटर संसाधन के उपयोग के लिए एक सेवा प्रदाता के रूप में अधिक काम करता है

क्लाउड कंप्यूटिंग एक केंद्रीकृत मॉडल है

क्लाउड आमतौर पर एक ही पार्टी के स्वामित्व वाले कंप्यूटरों का एक संग्रह है।

क्लाउड वेब होस्टिंग, डीबी (डेटा बेस) समर्थन और बहुत कुछ जैसी सभी सेवाओं को अधिक सेवाएं प्रदान करता है

क्लाउड कंप्यूटिंग आमतौर पर एक ही संगठन के भीतर प्रदान की जाती है (उदाहरण: अमेज़ॅन)

ग्रिड कंप्यूटिंग

ग्रिड कंप्यूटिंग एक सामान्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए उपलब्ध संसाधन और इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग करता है

ग्रिड कंप्यूटिंग एक विकेन्द्रीकृत मॉडल है, जहां गणना कई प्रशासनिक मॉडल पर हो सकती है

एक ग्रिड कंप्यूटर का एक संग्रह है जो कई स्थानों पर कई पार्टियों के स्वामित्व में होता है और एक साथ जुड़ा होता है ताकि उपयोगकर्ता संसाधनों की संयुक्त शक्ति को साझा कर सकें
ग्रिड सीमित सेवाएं प्रदान करता है

ग्रिड कंप्यूटिंग विभिन्न संगठनों के भीतर स्थित संसाधनों को संघटित करता है।

Conclusion

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है (What is Cloud Computing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Cloud Computing के बारे में समझ आ गया होगा.

आपको यह लेख What is Cloud Computing in Hindi  कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले

Related Information

server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

Super computer in hindi | Best सुपरकंप्यूटर कौन सा है 2022 । भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है

server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

Artificial Intelligence in hindi | कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है?-2022

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment