Augmented Reality in hindi और Virtual Reality में क्या अंतर है?

यह आर्टिकल इस सवाल का जवाब देने पर आधारित है कि Augmented Reality in hindi ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी में क्या अंतर है, और दोनों के बीच समानताएं क्या हैं। हम ऑगमेंटेड रियलिटी VS वर्चुअल रियलिटी के लाभों चुनौतियों को देखेंगे और एक डेवलपर या कंपनी के रूप में आपके परिदृश्यों में बेहतर क्या हो सकता है, इस सवाल का जवाब देने के लिए भी विस्तार करेंगे साथ ही मैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में बात करने जा रहा हूं।

वर्चुअल रियलिटी VS ऑगमेंटेड रियलिटी परिचय

डिजिटल और भौतिक दुनिया को पूरा करती  है। वे आपको जानकारी और सामग्री को नेत्रहीन रूप से लेने की अनुमति देते हैं, उसी तरह जैसे आप दुनिया में लेते हैं। एआर नाटकीय रूप से उन तरीकों का विस्तार करता है जिनसे हमारे उपकरण दैनिक गतिविधियों जैसे जानकारी की खोज, खरीदारी और खुद को व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं। VR आपको यह अनुभव करने देता है कि कहीं भी जाना कैसा होता है किसी संगीत कार्यक्रम की अग्रिम पंक्ति से लेकर बाहरी अंतरिक्ष में दूर के ग्रहों तक।

Augmented Reality in hindi

ऑगमेंटेड रियलिटी क्या है ?

augmented reality kya hai आपके उपकरणों के लिए आपके पूरे दिन मददगार होने के नए तरीके खोलती है, जिससे आप उसी तरह से डिजिटल सामग्री का अनुभव कर सकते हैं जिस तरह से आप दुनिया का अनुभव करते हैं। ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) एक कृत्रिम वातावरण बनाने के लिए डिजिटल दुनिया और भौतिक तत्वों का एक आदर्श मिश्रण है। यह आपको केवल अपने कैमरे की ओर इशारा करके चीजों को देखने की सुविधा देता है। यह आपकी वास्तविक दुनिया के शीर्ष पर दृश्य, इमर्सिव सामग्री को ओवरले करके आपके प्रश्नों के उत्तर ठीक वहीं रख सकता है।

augmented reality में लगभग असीमित संभावनाएं हैं। फ़ोन-आधारित एआर सॉफ़्टवेयर परिवेश को पहचान रहा है और इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर रहा है कि यह अब वर्षों से क्या देखता है, पाठ का लाइव अनुवाद या रेस्तरां की पॉप-अप समीक्षाओं की पेशकश करता है जैसा कि आप उन्हें देखते हैं। समर्पित एआर हेडसेट, जैसे कि HoloLens, और भी अधिक कर सकते हैं, जिससे आप वस्तुतः विभिन्न ऐप्स को अपने आस-पास फ्लोटिंग विंडो के रूप में रख सकते हैं।

augmented reality इमेज, टेक्स्ट और अन्य वर्चुअल जानकारी जैसे हेड-अप डिस्प्ले, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट लेंस और एआर ग्लास। ऑगमेंटेड रियलिटी सिर्फ मनोरंजन से ज्यादा के लिए उपयोगी है। रिटेलर आईकेईए ने एक एआर ऐप बनाया है जो खरीदारों को यह देखने में मदद करता है कि कुछ उत्पाद उनके घर में खरीदने से पहले कैसे दिखेंगे।

Database kya hai? Free मे databases कोर्स कैसे करे 2022 में

ऑगमेंटेड रियलिटी कैसे काम करता है?

VR और AR के बीच एक अंतर यह है कि AR वास्तविक दुनिया में भिन्न सामग्री प्रदर्शित करता है। कंप्यूटर विज़न, डेप्थ ट्रैकिंग और मैपिंग इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी डेटा वास्तविक समय में कैमरों के माध्यम से एकत्र किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, और सीधे संसाधित किया जा सकता है। इससे उपयोगकर्ता को जब भी आवश्यकता हो, डिजिटल सामग्री प्रदर्शित करना संभव हो जाता है।

एआर की कार्यक्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, स्मार्ट चश्मा अक्सर उपयोग किया जाता है, जो स्मार्ट ग्लास सॉफ़्टवेयर के माध्यम से डेटा प्रदान करते हैं ।

ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक के फायदे और नुकसान

यदि AR या VR बेहतर है तो यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर सामान्य शब्दों में नहीं दिया जा सकता है। दोनों तकनीकों के अपने फायदे और नुकसान हैं। ये ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) के कुछ फायदे और नुकसान हैं :

ऑगमेंटेड रियलिटी लाभ:

  • व्यक्तिगत सीखने को सक्षम बनाता है और सीखने की प्रक्रिया को बढ़ाता है।
  • augmented reality अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें लगातार सुधार किया जा रहा है।
  • तकनीक सटीकता और दक्षता को बढ़ाना संभव बनाती है।
  • अनुभव या ज्ञान लंबी दूरी पर साझा किया जा सकता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी नुकसान:

  • एआर को लागू करने की लागत तुलनात्मक रूप से अधिक है।
  • कई उपकरणों में केवल निम्न स्तर का प्रदर्शन होता है।
  • एक प्रमुख नुकसान उपयोगकर्ता की गोपनीयता की कमी है।
  • यदि सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जाता है, तो augmented reality की शुरूआत से सुरक्षा भंग हो सकती है।

वर्चुअल रियलिटी क्या है ?

virtual reality kya hai एक वैकल्पिक दुनिया या वास्तविकता का कंप्यूटर जनित अनुकरण है। इसका उपयोग 3D मूवी और वीडियो गेम में किया जाता है। यह वास्तविक दुनिया के समान सिमुलेशन बनाने में मदद करता है और कंप्यूटर और हेडसेट और दस्ताने जैसे संवेदी उपकरणों का उपयोग करके दर्शकों को विसर्जित करता है। आभासी वास्तविकता एक वैकल्पिक दुनिया या वास्तविकता का कंप्यूटर-जनित अनुकरण है, और इसका उपयोग मुख्य रूप से 3D फिल्मों और वीडियो गेम में किया जाता है। वीआर एप्लिकेशन अब सैन्य, इंजीनियरिंग और निर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, व्यवसाय आदि सहित कई संगठनों और उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं।

Augmented Reality in hindi

virtual reality उपकरण पहले से ही सर्जनों को सर्जरी की योजना बनाने में मदद करते हैं, व्यक्ति उड़ान भरने से पहले ही एक यात्रा गंतव्य का अनुभव करते हैं, बच्चे चंद्रमा पर एक नकली (लेकिन बहुत वास्तविक) चलना सीखते हैं और सैनिक युद्ध के परिदृश्यों के लिए प्रशिक्षण लेते हैं, लेकिन भविष्य और भी अधिक भरा होगा सभी प्रकार के व्यवसायों के रूप में वीआर एप्लिकेशन उन तरीकों का पता लगाते हैं जिनसे तकनीक संचालन को बढ़ा सकती है।

Super computer in hindi | Best सुपरकंप्यूटर कौन सा है 2022 । भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी  (VR) के बीच अंतर

virtual reality vs augmented reality दो अलग-अलग चीजों को दो अलग-अलग तरीकों से पूरा करते हैं, भले ही उनके डिवाइस के समान डिजाइन हों। VR वास्तविकता की जगह लेता है, आपको कहीं और ले जाता है जबकि AR वास्तविकता में जोड़ता है, जो आप पहले से देख रहे हैं उसके ऊपर जानकारी पेश करते हैं।

वर्चुअल रियलिटी लोगों को अनुभवों में डुबो देती है, अक्सर बहुत सारी महंगी तकनीक जैसे कि हेडसेट के साथ, जबकि ऑगमेंटेड रियलिटी, आमतौर पर किसी चीज़ (जैसे मोबाइल फोन का कैमरा), और परियोजनाओं या परियोजनाओं के वास्तविक जीवन के दृश्य से शुरू होती है। स्क्रीन या व्यूअर पर चित्र सम्मिलित करता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी उपयोगकर्ता को वास्तविक दुनिया का अनुभव करने देती है, जिसे डिजिटल रूप से संवर्धित या किसी तरह से बढ़ाया गया है, जबकि दूसरी ओर, वर्चुअल रियलिटी उपयोगकर्ता को उस वास्तविक दुनिया के अनुभव से हटा देती है, इसे पूरी तरह से नकली के साथ बदल देती है।

Augmented Reality in hindi 3D वर्चुअल डिजिटल कंटेंट को वास्तविक दुनिया पर हावी करने के लिए, जबकि वर्चुअल रियलिटी को 3D वर्चुअल वर्ल्ड के साथ रियल वर्ल्ड से बदल दिया जाता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी सिस्टम मार्करों और उपयोगकर्ता स्थानों का पता लगाता है और पूर्व-परिभाषित सामग्री पर सिस्टम कॉल को ओवरलेड किया जाता है जबकि वर्चुअल रियलिटी ऑडियो, एनिमेशन, वीडियो और URL का एक इंटरैक्टिव अनुक्रम बनाता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी सामग्री का पता लगाए गए मार्कर या उपयोगकर्ता स्थानों पर मढ़ा जाता है जबकि वर्चुअल रियलिटी में 3D सामग्री प्रस्तुत करने के लिए मार्कर और उपयोगकर्ता स्थान का पता लगाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

What is the dark web in hindi | डार्क वेब क्या है | Dark web कैसे काम करता है @ 2022

virtual reality vs augmented reality टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनियां

ScienceSoft: ScienceSoft एक संवर्धित वास्तविकता कंपनी है जो 3D मॉडलिंग में 25 वर्षों और AR विकास में 16 वर्षों के प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड का दावा कर सकती है।

Niantic: कंपनी व्यापक रूप से लोकप्रिय पोकेमॉन गो की डेवलपर है, जिसने इन-ऐप खरीदारी से $ 2 बिलियन का उत्पादन किया। इनग्रेड प्राइम और हैरी पोर्टर: विजार्ड्स यूनाइट इसके कुछ विकसित गेम हैं।

स्कैन्टा : स्कैन्टा एक अग्रणी कंपनी है जो संवर्धित वास्तविकता विकास (ऐप्स, प्लेटफॉर्म और अनुभव) में काम करती है, प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाओं में मशीन लर्निंग सुरक्षा तकनीक और उत्पाद शामिल हैं जो ग्राहकों को उनके कंप्यूटर सिस्टम में मशीन लर्निंग सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने में मदद करते हैं।

Nreal: Nreal ने सबसे पहले हमें दिखाया कि एक वास्तविक मिश्रित-वास्तविकता वाला उपभोक्ता उत्पाद कैसा दिखता है-वह जो हेलमेट की तुलना में चश्मे की एक जोड़ी जैसा दिखता है और जिसकी कीमत $500 से कम है।

एप्लाइड वीआर: एप्लाइड वीआर शायद वीआर सामग्री कंपनियों के एक कैडर में सबसे प्रसिद्ध है जो लोगों को दर्द और चिंता से निपटने में मदद करने में माहिर हैं।

CXR: CXR (पहले CemtrexLabs का हिस्सा) अपने क्लाइंट के लिए AR और वेब डेवलपमेंट सेवाएं प्रदान करता है।

NEXT/NOW:   NEXT/NOW शिकागो स्थित एक रचनात्मक प्रौद्योगिकी एजेंसी है जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी। लगभग 20 की टीम AR/VR विकास, मार्केटिंग सेवाओं और कस्टम सॉफ़्टवेयर विकास के माध्यम से भौतिक स्थानों के लिए डिजिटल ब्रांड अनुभव बनाने पर गर्व करती है।

ट्रीव्यू: ट्रीव्यू एक बुटीक एआर/वीआर शॉप है जो स्टार्टअप्स के लिए विकास सेवाएं प्रदान करती है।

लाइव एनिमेशन: लाइव एनिमेशन, 2014 में स्थापित, एक एआर विकास कंपनी है जिसका मुख्यालय मेलविल, एनवाई में है। कंपनी के 43 कर्मचारी एआर/वीआर विकास में विशेषज्ञ हैं, लेकिन मोबाइल ऐप विकास, सामग्री विपणन और डिजिटल रणनीति सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

Conclusion

Augmented Reality in hindi में गेमिंग, मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, शिक्षा और कई अन्य क्षेत्रों के भविष्य में रोमांचक संभावनाएं हैं। दोनों प्रौद्योगिकियों को उनके समृद्ध अनुभव के लिए जाना जाता है जो एक आभासी दुनिया और वास्तविक दुनिया को उन्नत, 3-D दृश्यों के साथ लाता है। कंपनियां और डेवलपर्स एआर या VR या दोनों को मार्केटिंग, शिक्षा, प्रशिक्षण, दूरस्थ सहायता, व्यायाम, रोगियों के दूरस्थ निदान, गेमिंग, मनोरंजन और कई अन्य क्षेत्रों में अपना रहे हैं।

 वर्चुअल रियलिटी ऐप आपको कंप्यूटर जनित वर्चुअल और काल्पनिक दुनिया में डूबने की अनुमति देते हैं जबकि ऑगमेंटेड रियलिटी ऐप आपको अपने स्थान पर स्थान-संवेदनशील, दिलचस्प चीजें करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, एआर आपको उन होटलों के लिए सुझाव प्राप्त करने की अनुमति देगा, जिन पर आप अपने पसंदीदा मेनू के लिए जा सकते हैं।

Related Information

server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

Algorithm क्या है उसकी विशेषता और कैसे लिखें – 2022

Artificial Intelligence in hindi | कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है?-2022

social media marketing in hindi और इसके Benefits क्या है

What is social network site,in hindi|सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नुकसान और फायदा

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

1 thought on “Augmented Reality in hindi और Virtual Reality में क्या अंतर है?”

  1. आपके ब्लॉग ने Augmented Reality के बारे में बहुत ही रोचक जानकारी साझा की है। यह विषय आधुनिकता का एक महत्वपूर्ण पहलू है और आगामी कार्यक्रमों और उद्योगों में इसका बड़ा योगदान होगा। Virtual Reality की मदद से हमें एक नई दुनिया खोलने का अवसर मिलता है, जहां हम वास्तविक और आभासी तत्वों को आपस में मेल कर सकते हैं। इसका उपयोग व्यापार, शिक्षा, और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में भी किया जा रहा है। मुझे आपके ब्लॉग में प्रस्तुत उदाहरण और व्याख्या बहुत पसंद आई है। आपका यह संदेश हमें अधिक सोचने और इस नई तकनीक के प्रति उत्साहित करता है। धन्यवाद और आपके योगदान के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

    Reply

Leave a Comment