वर्चुअल रियलिटी क्या है? virtual reality in hindi हिंदी जानकारी

वर्चुअल रियलिटी (VR) क्या है? virtual reality in hindi इस लेख में मै आपको virtual reality के बारे में बताने जा रहा हूँ। वर्चुअल रियलिटी का अर्थ है वास्तविक रूप वाला एक एनिमेटेड दृश्य। virtual reality के माध्यम से हम अतीत या भविष्य की चीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही मैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में बात करने जा रहा हूं।

जब हम virtual reality in hindi (VR) के बारे में बात करते हैं तो हम में से कई लोग ‘माइनॉरिटी रिपोर्ट’ जैसी साइंस फिक्शन फिल्मों के बारे में सोचते हैं। हालाँकि सच्चाई यह है कि आजकल यह तकनीक हमारे दैनिक जीवन में पूरी तरह से घुलमिल जाती है। वीडियो गेम, चिकित्सा, शिक्षा वर्चुअल रियलिटी (VR) यहाँ रहने के लिए है। लेकिन यह वास्तव में है क्या?

virtual reality in hindi

वर्चुअल रियलिटी (VR) क्या है? (what is virtual reality in hindi)

वर्चुअल रियलिटी (VR) एक पूरी तरह से डिजिटल अनुभव है जो या तो वास्तविक दुनिया से पूरी तरह से अलग या अनुकरण कर सकता है। वर्चुअल रियलिटी (VR) शब्द कंप्यूटर से उत्पन्न, त्रि-आयामी 3D  वातावरण को संदर्भित करता है। वर्चुअल रियलिटी (VR) का अनुभव करने और उसके साथ बातचीत करने के लिए  आपको उचित उपकरण की आवश्यकता होगी, जैसे VR चश्मा या हेडसेट की एक जोड़ी।

वर्चुअल रियलिटी का उद्देश्य क्या है?

वर्चुअल रियलिटी तकनीक का उपयोग ऐसे अनुभव बनाने के लिए किया जाता है जो उपभोक्ताओं को शिक्षित करने और यहां तक ​​कि उनका मनोरंजन करने में मदद कर सकते हैं। इसके लोकप्रिय गेमिंग उपयोग के मामले के बाहर, वर्चुअल रियलिटी विभिन्न प्रकार के उद्योगों में लागू होती है, जैसे कि दवा, वास्तुकला, सैन्य, और अन्य।

वास्तविकता की हमारी धारणा बनाने वाली हर चीज हमारी इंद्रियों के कारण होती है। तो, सिद्धांत रूप में, हर किसी की वास्तविकता उनके लिए अद्वितीय है। इसे एक कदम और आगे बढ़ाते हुए, यह समझ में आता है कि यदि आप अन्य नकली या कंप्यूटर जनित जानकारी के साथ अपनी समझ प्रदान करते हैं, तो वास्तविकता की आपकी धारणा बदल जाएगी ।

Database kya hai? Free मे databases कोर्स कैसे करे 2022 में

वर्चुअल रियलिटी के मुख्य प्रकार (Type of virtual reality in hindi)

VR उद्योग को अभी भी एक पूरी तरह से immersive वातावरण के अपने दृष्टिकोण को साकार करने से पहले बहुत दूर जाना है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविकता का अनुमान लगाने वाले तरीके से कई संवेदनाओं को संलग्न करने में सक्षम बनाता है। हालांकि, यथार्थवादी संवेदी जुड़ाव प्रदान करने में प्रौद्योगिकी ने एक लंबा सफर तय किया है और कई उद्योगों में व्यावसायिक उपयोग के लिए वादा दिखाता है।

VR सिस्टम एक से दूसरे में महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकते हैं, यह उनके उद्देश्य और उपयोग की जाने वाली तकनीक पर निर्भर करता है, हालांकि वे आम तौर पर निम्नलिखित तीन श्रेणियों में से एक में आते हैं:

Non-immersive

 इस प्रकार का VR आमतौर पर एक 3D सिम्युलेटेड वातावरण को संदर्भित करता है जिसे कंप्यूटर स्क्रीन के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। कार्यक्रम के आधार पर पर्यावरण भी ध्वनि उत्पन्न कर सकता है। कीबोर्ड, माउस या अन्य डिवाइस का उपयोग करके वर्चुअल वातावरण पर उपयोगकर्ता का कुछ नियंत्रण होता है,

लेकिन पर्यावरण सीधे उपयोगकर्ता के साथ इंटरैक्ट नहीं करता है। एक वीडियो गेम गैर-इमर्सिव वीआर का एक अच्छा उदाहरण है, जैसा कि एक वेबसाइट है जो उपयोगकर्ता को कमरे की सजावट को डिजाइन करने में सक्षम बनाती है।

Semi-immersive

इस प्रकार का VR एक आंशिक आभासी अनुभव प्रदान करता है जिसे कंप्यूटर स्क्रीन या किसी प्रकार के चश्मे या हेडसेट के माध्यम से एक्सेस किया जाता है । यह मुख्य रूप से आभासी वास्तविकता के दृश्य 3D पहलू पर केंद्रित है और पूर्ण विसर्जन की तरह भौतिक गति को शामिल नहीं करता है। सेमी-इमर्सिव वीआर का एक सामान्य उदाहरण फ्लाइट सिम्युलेटर है, जिसका उपयोग एयरलाइंस और सेना द्वारा अपने पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाता है।

Fully immersive

 इस प्रकार का VR वर्चुअल रियलिटी का सबसे बड़ा स्तर प्रदान करता है, उपयोगकर्ता को पूरी तरह से नकली 3D दुनिया में ले जाता है। इसमें दृष्टि, ध्वनि और, कुछ मामलों में, स्पर्श शामिल हैं। गंध को जोड़ने के साथ कुछ प्रयोग भी हुए हैं। उपयोगकर्ता हेलमेट, काले चश्मे या दस्ताने जैसे विशेष उपकरण पहनतेहैं और पर्यावरण के साथ पूरी तरह से बातचीत करने में सक्षम होते हैं।

उपयोगकर्ताओं को 3D अंतरिक्ष में जाने का अनुभव प्रदान करने के लिए पर्यावरण में ट्रेडमिल या स्थिर साइकिल जैसे उपकरण भी शामिल हो सकते हैंपूरी तरह से इमर्सिव VR तकनीक अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, लेकिन इसने गेमिंग उद्योग और कुछ हद तक स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण पैठ बना ली है। उद्योग, और यह दूसरों में बहुत रुचि पैदा कर रहा है।

Super computer in hindi | Best सुपरकंप्यूटर कौन सा है 2022 । भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है

कैसे काम करता है वीआर? (working of virtual realty in hindi)

वर्चुअल रियलिटी अक्सर गेमिंग से जुड़ी होती है क्योंकि उद्योग वीआर प्रयासों में सबसे आगे रहा है, जैसा कि बीट सेबर, माइनक्राफ्ट वीआर और स्किरीम वीआर जैसे उत्पादों की लोकप्रियता से प्रमाणित है। फिर भी, कई अन्य क्षेत्रों में वीआर की क्षमता में रुचि बढ़ रही है:

प्रशिक्षण–वीआर कर्मियों को सुरक्षित, कुशलतापूर्वक और लागत प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित करना संभव बनाता है। यह अग्निशामकों, ईएमटी, पुलिस अधिकारियों, सैनिकों, सर्जनों या अन्य चिकित्सा कर्मियों जैसे उच्च जोखिम वाले या अत्यधिक विशिष्ट पदों पर बैठे लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

शिक्षा–VR शिक्षण और सीखने के लिए शिक्षण संस्थानों को नए तरीके प्रदान करता है। यह छात्रों को ऐसे वातावरण में अंतरंग अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है जो आमतौर पर दुर्गम होते हैं, जबकि उन्हें सीखने की प्रक्रिया में व्यस्त रखते हैं। उदाहरण के लिए, एक इतिहास शिक्षक छात्रों को प्रत्यक्ष रूप से यह दिखाने के लिए VR का उपयोग कर सकता है कि प्राचीन ग्रीस या चीन में जीवन कैसा था।

स्वास्थ्य देखभाल–वीआर में रोगियों, चिकित्सकों और शोधकर्ताओं सहित स्वास्थ्य सेवा उद्योग में व्यक्तियों को लाभान्वित करने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, वीआर एनोरेक्सिया, चिंता या पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) जैसे विकारों के इलाज में वादा दिखाता है। दूसरी ओर, निदान या उपचार विकल्पों की व्याख्या करने के लिए रोगियों के साथ काम करते समय डॉक्टर वीआर का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। वीआर उन व्यक्तियों को भी लाभान्वित कर सकता है जो किसी तरह से शारीरिक रूप से सीमित हैं।

खुदरा– वीआर ने पहले ही खुदरा क्षेत्र में कुछ पैठ बना ली है, लेकिन उद्योग ने केवल सतह को खरोंचा है। सही ऐप्स के साथ, ग्राहक कपड़ों पर कोशिश करने, अपने घरों को सजाने, हेयर स्टाइल के साथ प्रयोग करने, आंखों के चश्मे का परीक्षण करने और सामान्य रूप से उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

रियल एस्टेट–VR कई तरह से रियल एस्टेट को फायदा पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, आर्किटेक्ट 3D में विस्तृत योजनाएँ दिखा सकते हैं; घर खरीदार वस्तुतः घरों का दौरा कर सकते हैं; बिल्डिंग इंजीनियर एचवीएसी सिस्टम का दौरा कर सकते हैं; और घर के मालिक देख सकते हैं कि उनके रीमॉडेल कैसा दिखेंगे।

मनोरंजन–वीआर का पहले से ही गेमिंग पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन यह फिल्म और टेलीविजन उद्योगों को बदलने का भी वादा करता है, दर्शकों को एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है जो उन्हें सीधे दृश्य में रखता है। VR आभासी पर्यटन में एक संपूर्ण उद्योग का नेतृत्व कर सकता है, जिससे लोगों के लिए उन स्थानों का अनुभव करना संभव हो जाता है जिन्हें वे व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं देख पाएंगे।

वर्चुअल रियलिटी का सबसे सरल रूप एक 3D इमेज है जिसे एक व्यक्तिगत कंप्यूटर के माध्यम से अंतःक्रियात्मक रूप से खोजा जा सकता है, आमतौर पर कुंजियों या माउस में हेरफेर करके ताकि छवि की सामग्री किसी दिशा में आगे बढ़े या ज़ूम इन या आउट हो। अधिक परिष्कृत प्रयासों में रैपराउंड डिस्प्ले स्क्रीन, पहनने योग्य उपकरणों के साथ संवर्धित भौतिक कमरे, या हैप्टिक डिवाइस जैसे दृष्टिकोण शामिल हैं जो उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल इमेज को “महसूस” करने देते हैं।

What is the dark web in hindi | डार्क वेब क्या है | Dark web कैसे काम करता है @ 2022

future of virtual reality in hindi

Virtual Reality उन प्रौद्योगिकियों में से एक है जिसमें विकास की उच्चतम अनुमानित क्षमता है। आईडीसी रिसर्च (2018) के नवीनतम पूर्वानुमानों के अनुसार VR और AR में निवेश अब के वर्षों में 21 गुना बढ़ चुका है और वर्तमान 2022 में 15.5 बिलियन यूरो तक पहुंच गया है। इसके अलावा, दोनों प्रौद्योगिकियां कंपनियों की डिजिटल परिवर्तन योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण होंगी। इसलिए   वर्तमान में अधिक बड़ी यूरोपीय कंपनियों के पास VR और RA रणनीति तैयार है।

आजकल बाजार ऐसे प्रयोगों की मांग कर रहा है जो अवकाश, पर्यटन या मार्केटिंग से परे हैं और उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक किफायती हैं। क्लिपिंग जैसे दोषों से बचने के लिए वर्चुअल इंटरफेस में भी सुधार करने की आवश्यकता है जिससे कुछ ठोस वस्तुएं दिखाई देती हैं जैसे कि उन्हें पारित किया जा सकता है। या उन प्रभावों को कम करने के लिए जो वीआर लोगों में पैदा करता है, उनमें से मोशन सिकनेस जिसमें हमारे शरीर की गति और आभासी दुनिया में जो देखा जा रहा है, के बीच बेमेल से प्रेरित चक्कर आते हैं।

इन सबका मतलब है कि वर्चुअल रियलिटी अब साइंस फिक्शन नहीं है। यह हमारे वर्तमान में एकीकृत है और आने वाले वर्षों में, यह उन प्रगतियों को जन्म देगा जो भविष्य को आकार देंगी।

वर्चुअल रियलिटी के लाभ

शिक्षा व्यवस्था में सुधार-आधारित शिक्षा की जगह अब वर्चुअल स्टडी ने ले ली है जिसमें एक शिक्षक वर्चुअल रियलिटी उपकरण की मदद से छात्र को पढ़ाता है। यह उपकरण उपयोगकर्ता को विषय के आधार पर काल्पनिक वातावरण को देखने और अध्ययन का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।

यह एक realistic दुनिया बनाता है : वर्चुअल रियलिटी उपयोगकर्ता के लिए अध्ययन या मनोरंजन के विषयों के आधार पर एक काल्पनिक दुनिया बनाती है। हालांकि बनाई गई वर्चुअल रियलिटी काल्पनिक है, लेकिन यह उपयोगकर्ता को ऐसा लगता है जैसे यह एक वास्तविक दुनिया है। इसलिए उन्हें वर्तमान वास्तविकता का बेहतर अनुभव प्राप्त करने में मदद करता है, हालांकि सब कुछ असत्य हो सकता है।

प्रशिक्षण प्रदान करने में सहायता : बहुत से लोग जो कार्य के विभिन्न क्षेत्रों में कुशल नहीं हैं वे वर्चुअल वातावरण में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इंजीनियरिंग के लिए व्यावहारिक ज्ञान की आवश्यकता होती है इसलिए ज्ञान के अनुप्रयोग के लिए वर्चुअल वास्तविकता तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

सबसे कम जोखिम : वर्चुअल रियलिटी एक काल्पनिक दुनिया है जिसे डेवलपर द्वारा अध्ययन करने या लोगों को जीवन की विभिन्न वास्तविकताओं का अनुभव कराने के लिए बनाया गया है। इसलिए पुस्तकों के माध्यम से एकत्रित ज्ञान का अनुभव करना भी शामिल जोखिम लगभग कम है। कम जोखिम का मतलब यह नहीं है कि कुल जोखिम शून्य है लेकिन इसके परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए उनकी मानसिक क्षमता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

लागत प्रभावी: वर्चुअल रियलिटी तकनीक की स्थापना के समय ही खर्च होता है लेकिन उसके बाद, प्रति व्यक्ति रखरखाव और लागत लगभग कम हो जाती है इसलिए यह लागत प्रभावी है।

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi – हार्डवेयर फ़ायरवॉल और सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल के बीच अंतर @ 2022

वर्चुअल रियलिटी के नुकसान

तकनीक जटिल है : कौशल हासिल करने के लिए वर्चुअल रियलिटी तकनीक को सीखना पड़ता है और हर किसी के लिए तकनीक को समझना आसान नहीं है कि कैसे उपयोग किया जाए इसलिए जटिल तकनीक को सीखने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

वर्चुअल रियलिटी की लत: कई बार यह देखा गया है कि किशोर और कुछ वयस्क वर्चुअल रियलिटी के आदी हो जाते हैं और शारीरिक रूप से प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए, व्यसन विभिन्न मुद्दों को जन्म देता है और किशोर भी अपने नियमित अध्ययन का अध्ययन नहीं करेंगे और हमेशा खेल खेलने में रुचि रखेंगे।

वास्तविक मानव शरीर पर प्रभाव : वर्चुअल रियलिटी का उपयोग करने वाले कई लोगों को आंखों में खिंचाव, चक्कर आना और मतली जैसी कई शारीरिक समस्याएं होती हैं। यह वर्चुअल रियलिटी द्वारा बनाए गए भ्रम के कारण है।

वास्तविक दुनिया में व्यस्त नहीं : जैसे-जैसे लोग वर्चुअल रियलिटी के आदी हो जाते हैं, वे खुद को वास्तविक दुनिया से जोड़ना नहीं चाहते हैं। आभासी दुनिया उनकी वास्तविक दुनिया बन जाती है और वे वास्तविक दुनिया से निपटना नहीं चाहते हैं।

मनोवैज्ञानिक क्षति: जैसे-जैसे लोग वर्चुअल रियलिटी के आदी हो जाते हैं, वे मनोवैज्ञानिक रूप से भी प्रभावित होते हैं और इसलिए मनुष्यों को लंबी अवधि के लिए आभासी वास्तविकता का उपयोग करने से बचने की सलाह दी जाती है।

आपने क्या सीखा

दोस्तों हमारा ये इन्फर्मेशनल लेख वर्चुअल रियलिटी क्या है (What is Virtual Reality in Hindi) कैसा लगा.अगर आपको लगता है की इस लेख Virtual Reality क्या है में कुछ सुधार करने की जरुरत है,तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर दे।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Virtual Reality in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके |

अगर आपको अभी भी वर्चुअल रियलिटी क्या है (What is Virtual Reality in Hindi) से जुड़ी कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

Read more

server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

Algorithm क्या है उसकी विशेषता और कैसे लिखें – 2022

Artificial Intelligence in hindi | कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है?-2022

social media marketing in hindi और इसके Benefits क्या है

What is social network site,in hindi|सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नुकसान और फायदा

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment