Best 10 study tips in hindi | लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें

study tips in hindi जैसे-जैसे हमारी परीक्षा नजदीक आती है हम अपने अध्ययन के घंटे बढ़ाना चाहते हैं और इसलिए हम लंबे समय तक अध्ययन करने का निर्णय लेते हैं। यही है ना

हालाँकि आपको केवल एक किताब लेकर बैठने और 8 -10 घंटे अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है। आपके लंबे समय तक की पढ़ाई प्रभावी और उत्पादक भी होनी चाहिए।

तो इस लेख में, मेरे पास study tips in hindi जो आपको बताएंगे कि बिना बोर हुए, नींद में और फोकस खोए बिना लंबे घंटों तक कैसे अध्ययन किया जाए।

और इन study tips के माध्यम से, आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप या कोई व्यक्ति लंबे समय तक प्रभावी ढंग से पढाई क्यों नहीं कर सकता है?

लेकिन इससे पहले कि हम study tips में गोता लगाएँ, आइए उस महत्वपूर्ण प्रश्न को देखें जो मुझसे अक्सर पूछा जाता है।

study tips in hindi

Best 10 study tips in hindi

Contents show

Q. क्या लंबे समय तक पढ़ाई करना अच्छा है?

study tips in hindi यदि आप बीच में हैं और सोच रहे हैं कि क्या लंबे समय तक study करना अच्छा है तो पहले मैं इस पर अपनी ईमानदार राय बताना चाहता हूं?

लंबे घंटे या 8+ घंटे अध्ययन करना अच्छा है लेकिन एक शर्त के साथ, आपको ब्रेक लेते रहना चाहिए और लंबे समय के अध्ययन के अनुसार अपनी ऊर्जा बनाए रखनी चाहिए। हालाँकि, कई कारक अध्ययन करते समय आपके ऊर्जा स्तर को प्रभावित करते हैं।

याद रखें लंबे समय तक अध्ययन करना केवल हानिकारक हो सकता है जब आप लंबे समय तक लगातार बैठकर अध्ययन करते हैं। इसलिए, यहां मैं चर्चा करने जा रहा हूं कि आप अपने लंबे समय के अध्ययन को कैसे सफल बना सकते हैं।

Best 10 study tips in hindi

1: एक अच्छा study क्षेत्र खोजें

एक जगह जहां आप अध्ययन करते हैं, वास्तव में आपके प्रभावी अध्ययन के लिए मायने रखता है, खासकर जब आपको लंबे समय तक अध्ययन करना पड़ता है।

कई शोधों से पता चला है कि एक अच्छा अध्ययन वातावरण किसी व्यक्ति का अध्ययन करने का मूड बना सकता है जबकि शोरगुल वाली जगह आपको पढ़ाई के दौरान परेशान कर सकती है। इसलिए, अपने अध्ययन के लिए एक समर्पित स्थान खोजें जहाँ कोई आपको परेशान न कर सके और आप कितने समय तक अध्ययन कर सकते हैं।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप पढ़ाई के दौरान एक स्टडी टेबल और कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं। बिस्तर या सोफे पर लेटकर पढ़ने से आपको नींद आ सकती है और आप पढ़ाई करना पसंद नहीं करेंगे।

दूसरी ओर, एक अध्ययन मेज और कुर्सी पर अध्ययन करने से आपको लंबे समय तक अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति मिलती है । यह आपको बिना थके और बिना नींद के लंबे समय तक बेहतर एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है।

इसके बावजूद, यदि आप अभी भी बिस्तर पर अध्ययन करना चाहते हैं तो यहाँ मेरा मार्गदर्शन है कि आपको बिस्तर में कैसे अध्ययन करना चाहिए।

पढ़ाई कैसे करे Padhai Kaise Kare | study Kaise Kare @ 2022

2: टू-डू लिस्ट बनाए

अपने अध्ययन के लिए एक आदर्श स्थान खोजने के बाद अब समय आ गया है कि आप अपने लंबे समय के अध्ययन की योजना बनाएं। क्योंकि बिना प्लानिंग के आप लंबे समय तक प्रभावी ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। लेकिन सवाल यह है कि योजना क्या होनी चाहिए?

आपको एक टू-डू बनाना है और उन सभी विषयों या विषयों को लिखना है जिनका आपको आज अध्ययन करना है। यह टू-डू सूची आपको सभी विषयों के गृहकार्य का अध्ययन करने या समय पर पूरा करने के लिए अपने कार्यों को व्यवस्थित करने में मदद करती है। इसके साथ ही, यह टू-डू सूची आपको केंद्रित रहने और अधिक उत्पादक बनने में भी मदद करेगी।

आप अपनी टू-डू सूची को थोड़ा और दिलचस्प भी बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे…

अपनी टू-डू सूची में से किसी भी विषय का अध्ययन करने के बाद, उसके नाम पर एक क्रॉस बनाएं जो आपको अपना study जारी रखने और बाकी विषयों या विषयों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगा।

यह मेरा मुख्य बिंदु था जब मेरे पास कार्यों का एक समूह था और मुझे लंबे समय तक प्रभावी ढंग से अध्ययन करना पड़ता था। यहां तक ​​कि इस बात ने मुझे कभी बोर नहीं किया।

3: व्याकुलता को दूर करें

व्याकुलता एक बड़ा कारण है कि आप लंबे समय तक अध्ययन नहीं कर सकते हैं। फिर चाहे वो आपके आसपास से परेशान हो रहा हो या फिर आपके फोन से।

शोध से पता चला है कि ज्यादातर छात्र सिर्फ फोन की वजह से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। अगर आपको भी लगता है कि आपका फोन आपकी पढ़ाई में बाधा बन रहा है तो पढ़ाई के दौरान फोन से दूर रहें ।

और, इससे बचने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने फोन को अपने अध्ययन क्षेत्र से अलग रखें या जब तक आप अपना अध्ययन पूरा नहीं कर लेते हैं और आप अपने अध्ययन अवकाश के दौरान इसका उपयोग कर सकते हैं, तब तक इसे बंद कर दें।

अगर आपको कोई अन्य चीज मिलती है जो पढ़ाई के दौरान आपका ध्यान भटकाती है तो उसे अपने अध्ययन क्षेत्र से दूर फेंक दें।

(यदि आप पढ़ते समय अवांछित विचारों से विचलित हो जाते हैं तो पढ़ाई से पहले अपने दिमाग को साफ करने के लिए एक छोटा सा ध्यान करें, यह वास्तव में आपकी मदद करेगा।)

4: तैयार रहें और खुद को मनाएं

लंबे समय तक पढ़ाई करना आपको एक बोझ की तरह लग सकता है लेकिन आप केवल यह जानते हैं कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

अपने लंबे घंटे के अध्ययन को 9-5 नौकरी की तरह मानें और अध्ययन के लिए तैयार रहें। मुझे नहीं पता कि आप इस समय पढ़ रहे हैं या नहीं, लेकिन आप मेरी बात समझ गए हैं।

इसलिए, टू-डू लिस्ट के अनुसार अपना अध्ययन शुरू करने से पहले, पहले खुद को मना लें और खुद को प्रेरित करें कि आप इस सूची को पूरा कर सकते हैं। अध्ययन के लंबे घंटों के लाभों की कल्पना करें और सोचें कि आप लंबे समय तक अध्ययन क्यों करना चाहते हैं।

जब तक आपके पास कोई विशिष्ट कारण और उद्देश्य नहीं होगा तब तक आपके लिए अपनी पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। यदि आप उद्देश्य और लाभों की कल्पना कर सकते हैं तो आपको अध्ययन के लिए प्रेरित होना चाहिए और एक बार जब आप अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो जाते हैं तो आपको लंबे समय तक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में सक्षम होना चाहिए।

5: अपने विषयों को प्राथमिकता दें

जब आप लंबे समय तक अध्ययन करने का निर्णय लेते हैं तो आपकी ऊर्जा का स्तर चरम पर होता है और आप आज 10 घंटे या पूरी रात अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं और जैसे-जैसे आपका समय बीतता है आप पढ़ाई के दौरान अपना ध्यान और रुचि खोने लगते हैं।

तो इस मामले में, अपने कार्यों या विषयों को प्राथमिकता देने से आपको अपने लंबे समय के अध्ययन लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आइए आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे कर सकते हैं…

टू-डू लिस्ट के अनुसार, अपने अध्ययन की शुरुआत उन विषयों या विषयों से करें जो आपको कठिन या उबाऊ लगते हैं, और एक बार जब आप उन्हें समाप्त कर लेते हैं तो अंत में जब आपका अधिक अध्ययन करने का मन नहीं करता है तो उन विषयों पर आगे बढ़ें जो आपको मिलते हैं। आसान और अध्ययन का आनंद लें।

मुझे पता है कि पहले कठिन विषयों को शुरू करना आपके लिए आसान नहीं होगा, लेकिन यह आपके लिए इसके लायक होगा। प्रारंभ में, जब आपकी ऊर्जा और प्रेरणा उच्च होगी तब कठिन विषय को बाद में हल करना बहुत आसान होगा।

इस तरह आप बिना बोर हुए और थके हुए लंबे समय तक अध्ययन कर सकते हैं।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-Essay on New Education Policy in Hindi

6: पोमोडोरो तकनीक का प्रयोग करें

पोमोडोरो तकनीक एक महान समय-प्रबंधन तकनीक है जिसका उपयोग अक्सर पेशेवरों और छात्रों द्वारा किया जाता है। यदि आप अभी तक पोमोडोरो नाम से परिचित नहीं हुए हैं तो मैं आपको बता दूं कि यह क्या है और यह कैसे काम करता है?

इस तकनीक को 1980 के दशक के अंत में फ्रांसेस्को सिरिलो द्वारा विकसित किया गया था। इस अध्ययन तकनीक में, छात्रों को छोटे-छोटे ब्रेक लेकर छोटे-छोटे हिस्सों में अध्ययन करना होता है। यह आपके काम या अध्ययन को पारंपरिक रूप से 25 मिनट के अंतराल में तोड़ने के लिए एक टाइमर का उपयोग करता है, जिसे छोटे ब्रेक (5 मिनट) से अलग किया जाता है।

प्रत्येक 25 मिनट के सत्र को एक पोमोडोरो ( अर्थात टमाटर के लिए एक इतालवी शब्द) कहा जाता है। जब आप शॉर्ट ब्रेक लेते हुए चार पोमोडोरोस पूरे कर लेते हैं तो यह तकनीक आपको एक लंबा ब्रेक (20 मिनट) लेने की अनुमति देती है।

क्या यह अच्छा नहीं है कि एक टाइमर सेट करें और 25 मिनट के लिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें और फिर 5 मिनट का ब्रेक लें और फिर से उसी चक्र को तब तक दोहराएं जब तक कि आप 4 चक्र पूरे नहीं कर लेते?

इस तकनीक से आप लंबे समय तक आसानी से अध्ययन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप 25 मिनट के अध्ययन और 5 मिनट के ब्रेक से संतुष्ट नहीं हैं तो आप 120/20 अध्ययन तकनीक का उपयोग कर सकते हैं (अर्थात 120 मिनट के लिए 20 मिनट के ब्रेक के साथ अध्ययन करें)।

लेकिन इस अवधि से अधिक समय तक लगातार अध्ययन न करें, अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं कर सकता है।

ऑफलाइन क्लासेस और ऑनलाइन क्लासेस मे क्या अंतर है? Offline classes and online classes different

7: मल्टीटास्किंग से बचें

टेलीविजन देखना या पढ़ाई के दौरान स्नैक्स चबाना आपको अच्छा लग सकता है लेकिन यह अनुत्पादक study tips में से एक है और इसे हम मल्टीटास्किंग कहते हैं ।

जब मैं 12वीं में था मैं एक रूममेट के साथ रहता था जो मेरा बैचमेट और पड़ोसी भी था। मैंने उसे कई बार देखा, वह हमेशा अपने अध्ययन की मेज पर एक दर्पण और कंघी रखता था, और जहां भी उसे पढ़ना पड़ता था, वह दर्पण को देखता था और पढ़ते समय अपने बाल बनाता था।

मल्टीटास्किंग के कारण उनका ध्यान भंग हो गया था और वे लंबे समय तक प्रभावी ढंग से अध्ययन नहीं कर पा रहे थे। और, यही वजह है कि मुझसे ज्यादा पढ़ाई करने के बाद भी उसे खराब ग्रेड मिले।

आपके मामले में, यह आपका फोन, टेलीविजन, या कुछ भी हो सकता है जिसे आप पढ़ाई के दौरान करना पसंद करते हैं। यह सच है कि जब आप लंबे समय तक अध्ययन करते हैं तो यह आपको उत्पादक नहीं बनाएगा।

मल्टीटास्किंग आपको एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देता है और जब आप पढ़ते समय अन्य गतिविधियाँ करते हैं तो अपने अध्ययन पर ठीक से ध्यान केंद्रित करना कठिन हो सकता है।

8: ग्रुप study का प्रयास करें

यदि आप लंबे समय तक अध्ययन करना चाहते हैं तो समूह अध्ययन सर्वोत्तम अध्ययन युक्तियों में से एक है। आपने इस बारे में क्या सोचा?

समूह अध्ययन न केवल आपको लंबे समय तक अध्ययन करने में मदद करता है बल्कि समूह में अध्ययन करने में भी बहुत मज़ा आएगा। समूह अध्ययन में आप न केवल अपना ज्ञान साझा करते हैं बल्कि आपको दूसरों के ज्ञान को भी हथियाने का अवसर मिलता है जिसे आप नहीं जानते होंगे।

इसलिए यदि आपके कुछ अच्छे दोस्त हैं या आपको कोई अध्ययन मित्र मिल सकता है जो आपके विचार का समर्थन करता है और आपके साथ अध्ययन करने में रुचि रखता है तो उसके साथ एक समूह या संयुक्त अध्ययन की व्यवस्था करनी चाहिए।

चाहे वह किसी विषय को एक साथ समझना हो या परीक्षाओं के लिए एक साथ अभ्यास परीक्षा देना हो, समूह अध्ययन हमेशा आपके लिए फायदेमंद रहेगा। साथ ही, सुनिश्चित करें कि जब आप किसी समूह में पढ़ते हैं तो आपको सक्रिय होना चाहिए और अन्य सदस्यों को भी अपने विचार साझा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

9: हाइड्रेटेड रहें और अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए खाएं

सही तरीके से पानी पीना एक स्वस्थ जीवन शैली का रहस्य है। कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि  ढेर सारा पानी पीने से दिमाग तेजी से काम करता है। अध्ययन में पाया गया कि जब वयस्क पानी पीते हैं, तो वे मानसिक परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

हाइड्रेटेड रहने से न केवल आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, बल्कि पढ़ाई के दौरान बेहतर फोकस और एकाग्रता भी होती है। पानी के साथ, आपको अपने भोजन में कम जीआई ( ग्लाइसेमिक इंडेक्स ) वाले खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए जो आपके ऊर्जा स्तर को लंबे समय तक बनाए रखते हैं।

यह भी पाया गया है कि उच्च जीआई खाद्य पदार्थ (जैसे जंक फूड, आलू, चॉकलेट, आदि) ऊर्जा का एक त्वरित विस्फोट प्रदान करते हैं जबकि कम जीआई खाद्य पदार्थ स्थायी ऊर्जा प्रदान करते हैं।

तो, यहाँ कुछ निम्न हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थ हैं:

  • फल
  • जई
  • सलाद
  • मूंगफली
  • हुम्मुस
  • कैनेल्लिनी सेम
  • अखरोट

10: रात को अपनी नींद पूरी करें और हो सके तो दिन के उजाले में पढ़ाई करें

तो, जब आप लंबे समय तक अध्ययन करने की योजना बना रहे हों- दिन में या रात में? study tips in hindi

ठीक है, अगर आप रात भर पढ़ाई करने या पूरी रात पढ़ने की सोच रहे हैं तो मुझे नहीं लगता कि यह आपके लिए काम करेगा जब तक कि आप एक रात के उल्लू न हों।

और, यदि आप अभी भी एक रात के उल्लू हैं तो मैं आपको रात में अपनी नींद पूरी करने और दिन के उजाले में घंटों अध्ययन करने का सुझाव दूंगा।

यह पाया गया है कि जो छात्र दिन में पढ़ते हैं वे रात की अच्छी नींद के बाद तरोताजा और ऊर्जावान दिमाग से लाभान्वित होते हैं । यह ऊर्जा जो सीखा जा रहा है उस पर ध्यान केंद्रित करना और जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करना आसान बनाता है।

दिन के उजाले में लंबे समय तक अध्ययन करना आपको नींद की भावनाओं और पढ़ाई के दौरान होने वाली थकान से भी दूर रखता है । वहीं, पूरी रात पढ़ाई करने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है और आप पूरे दिन थकान महसूस करेंगे।

Conclusion

study tips in hindi एक बार फिर मैं दोहराता हूं, लंबे समय तक अध्ययन करने का मतलब है कि आपको अधिक उत्पादक होना चाहिए न कि केवल 8-10 घंटे बैठना चाहिए। और इसलिए, मैंने आपको 10 Bset study tips in hindi दिए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए यदि आप बिना ऊब, नींद या थके हुए लंबे समय तक प्रभावी ढंग से अध्ययन करना चाहते हैं।

अब आपकी बारी है मुझे कमेंट में बताएं कि आपको यह लेख study tips in hindi कैसा लगा और क्या आप अभी से इन study tips को फॉलो करने वाले हैं? और अगर आपका कोई सवाल बाकी है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं।

study tips in hindi से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न FAQs

मैं लंबे समय तक अध्ययन क्यों नहीं कर सकता?

यदि आपने पूरा लेख पढ़ लिया है तो मुझे लगता है कि आपके पास पहले से ही उत्तर हैं।

हालाँकि, आप लंबे समय तक अध्ययन नहीं कर सकते इसका बड़ा कारण यह हो सकता है कि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं और आप पढ़ाई के दौरान मल्टीटास्किंग पसंद करते हैं। और, आप पढ़ाई के दौरान थका हुआ और नींद महसूस करते हैं तो संभावना है कि आपके पास अधिक समय तक पढ़ाई करने के लिए खुद को बनाए रखने की ऊर्जा नहीं है।

और, यदि आप ऐसा नहीं सोचते हैं, तो आप लंबे समय तक अध्ययन करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं हैं।

मैं लंबे समय तक अध्ययन करने पर भी असफल क्यों होता रहता हूँ?

कई छात्रों को यह समस्या होती है, वे लगातार 8-10 घंटे बैठकर पढ़ाई करते हैं लेकिन वे असफल होते रहते हैं।

खैर, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे लंबे समय तक पढ़ाई के दौरान एकाग्र नहीं रहते हैं। वे सिर्फ 8 घंटे की पढ़ाई के लिए खुद को बनाए रखते हैं लेकिन 4 घंटे भी ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।

मल्टीटास्किंग से बचें और हमेशा 8-10 घंटे की पढ़ाई में पता लगाएं कि आपने वास्तव में कितनी देर तक प्रभावी ढंग से अध्ययन किया। आप कितने समय तक पढ़ते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप कितने उत्पादक हैं यह महत्वपूर्ण है।

क्या पूरी रात पढ़ाई करना अच्छा है?

अगर आप रोजाना पूरी रात पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है और आप दिन भर थकान और नींद महसूस करेंगे। हालांकि सोने से पहले 1-2 घंटे पढ़ाई करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

निबंध कैसे लिखें। How to write essay। Nibandh kaise likhen

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment