Algorithm क्या है उसकी विशेषता और कैसे लिखें – 2022

Algorithm क्या है? (What is algorithm in Hindiक्या आप इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं । अगर हाँ, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस आर्टिकल में आपको एल्गोरिथम की जानकारी मिलेगी algorithm kya hai? इसका क्या उपयोग है? कहाँ-कहाँ उपयोग होता है? एल्गोरिथम के फायदे और नुकसान? इन सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे।

Algorithm क्या है? (What is algorithm in Hindi)

एक Algorithm एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग किसी समस्या को हल करने या गणना करने के लिए किया जाता है। Algorithm निर्देशों की एक सटीक सूची के रूप में कार्य करता है जो हार्डवेयर- या सॉफ़्टवेयर-आधारित रूटीन में चरण दर चरण निर्दिष्ट क्रियाओं का संचालन करता है ।

Algorithm का व्यापक रूप से आईटी के सभी क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। गणित और कंप्यूटर विज्ञान में, एक Algorithm आमतौर पर एक छोटी प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो एक आवर्तक समस्या को हल करता है। Algorithm का उपयोग डेटा प्रोसेसिंग करने के लिए विनिर्देशों के रूप में भी किया जाता है और स्वचालित सिस्टम में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

Algorithm का उपयोग संख्याओं के सेट को छांटने के लिए या अधिक जटिल कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे सोशल मीडिया पर उपयोगकर्ता सामग्री की सिफारिश करना । Algorithm आमतौर पर प्रारंभिक Input और निर्देशों से शुरू होते हैं जो एक विशिष्ट गणना का वर्णन करते हैं। जब गणना निष्पादित की जाती है, तो प्रक्रिया एक output उत्पन्न करती है।

Algorithm कैसे काम करते हैं?

Algorithm को प्राकृतिक भाषाओं , प्रोग्रामिंग भाषाओं, स्यूडोकोड , फ़्लोचार्ट और नियंत्रण तालिकाओं के रूप में व्यक्त किया जा सकता है । प्राकृतिक भाषा के भाव दुर्लभ हैं, क्योंकि वे अधिक अस्पष्ट हैं। प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग आमतौर पर कंप्यूटर द्वारा निष्पादित Algorithm को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

Algorithm निर्देशों के एक सेट के साथ प्रारंभिक इनपुट का उपयोग करते हैं। input निर्णय लेने के लिए आवश्यक प्रारंभिक डेटा है और इसे संख्याओं या शब्दों के रूप में दर्शाया जा सकता है।

इनपुट डेटा को निर्देशों, या गणनाओं के एक सेट के माध्यम से रखा जाता है, जिसमें अंकगणित और निर्णय लेने की प्रक्रिया शामिल हो सकती है। Output Algorithm का अंतिम चरण है और इसे सामान्य रूप से अधिक डेटा के रूप में व्यक्त किया जाता है।

उदाहरण के लिए google का Search Algorithm एक search क्वेरी को Input के रूप में लेता है और क्वेरी के लिए प्रासंगिक डेटाबेस के माध्यम से खोजने के लिए निर्देशों के एक सेट के माध्यम से इसे चलाता है।

Software Algorithm के एक अन्य उदाहरण के रूप में कार्य करता है क्योंकि स्वचालन कार्यों को पूरा करने के लिए नियमों के एक समूह का अनुसरण करता है। कई एल्गोरिथम ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर बनाते हैं और वे सभी एक दी गई प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए काम करते हैं।

algorithm kya hai

कंप्यूटर एल्गोरिथम क्या है? (algorithm in computer in hindi)

एक कंप्यूटर Algorithm परिमित निर्देशों का एक क्रम है जो विशिष्ट समस्याओं का जवाब देने के लिए प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला को पूरा करता है। एक कंप्यूटर Algorithm संक्षिप्त निर्देशों और नियमों के माध्यम से किसी भी समस्या को हल करता है, जो प्राप्त परिणाम दिखाता है।

एल्गोरिथम कंप्यूटिंग में मौलिक हैं क्योंकि वे प्रोग्रामर को प्रोग्रामिंग भाषा में लिखने से पहले समस्या को हल करने की अनुमति देते हैं जिसे मशीन या कंप्यूटर समझता है। किसी प्रोग्राम का कोड लिखने से पहले, जो प्रश्न उठता है उसे एक एल्गोरिथम के साथ हल किया जाना चाहिए।

e-commerce kya hai – Best 10 free E-Commerce Course हिंदी

एल्गोरिथम के प्रकार (Type of algorithm hindi) 

कई प्रकार के एल्गोरिथम हैं सभी को विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, एल्गोरिथम निम्नलिखित कार्य करते हैं:

Search engine algorithm

यह algorithm इनपुट के रूप में कीवर्ड और ऑपरेटरों की खोज स्ट्रिंग लेता है, प्रासंगिक वेबपृष्ठों के लिए इसके संबद्ध डेटाबेस की खोज करता है और परिणाम देता है।

Encryption algorithm

यह कंप्यूटिंग एल्गोरिथम डेटा को सुरक्षित रखने के लिए निर्दिष्ट क्रियाओं के अनुसार रूपांतरित करता है। एक सममित कुंजी एल्गोरिथम जैसे कि डेटा एन्क्रिप्शन मानक उदाहरण के लिए डेटा को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने के लिए एक ही कुंजी का उपयोग करता है। जब तक एल्गोरिथम पर्याप्त रूप से परिष्कृत है तब तक कोई भी व्यक्ति जिसके पास कुंजी नहीं है डेटा को डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है।

Greedy algorithm

यह एल्गोरिथम स्थानीय स्तर पर इष्टतम समाधान ढूंढकर अनुकूलन समस्याओं को हल करता है, उम्मीद है कि यह वैश्विक स्तर पर समाधान है। हालांकि, यह सबसे सही समाधान की गारंटी नहीं देता है।

Recursive algorithm

यह Algorithm खुद को बार-बार कॉल करता है जब तक कि यह किसी समस्या का समाधान नहीं करता। Recursive algorithm हर बार एक रिकर्सिव फ़ंक्शन लागू होने पर खुद को एक छोटे मूल्य के साथ कॉल करता है।

Backtracking algorithm

यह Algorithm वृद्धिशील दृष्टिकोणों में किसी समस्या का समाधान ढूंढता है और इसे एक समय में एक टुकड़ा हल करता है।

Divide-and-conquer algorithm

यह सामान्य एल्गोरिथम दो भागों में विभाजित है। एक भाग समस्या को छोटी उप-समस्याओं में विभाजित करता है। दूसरा भाग इन समस्याओं को हल करता है और फिर समाधान तैयार करने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ता है।

Dynamic programming algorithm

यह एल्गोरिथम समस्याओं को उप-समस्याओं में विभाजित करके हल करता है। फिर परिणामों को भविष्य में संबंधित समस्याओं के लिए लागू करने के लिए संग्रहीत किया जाता है।

Brute-force algorithm

यह एल्गोरिथम किसी समस्या के सभी संभावित समाधानों को आँख बंद करके पुनरावृत्त करता है, किसी फ़ंक्शन के एक या अधिक समाधानों की खोज करता है।

Sorting algorithm

सॉर्टिंग एल्गोरिथम का उपयोग तुलना ऑपरेटर के आधार पर डेटा संरचना को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग डेटा के लिए एक नया ऑर्डर तय करने के लिए किया जाता है।

Hashing algorithm

यह एल्गोरिथम डेटा लेता है और इसे हैशिंग के साथ एक समान संदेश में परिवर्तित करता है

Randomized algorithm

यह एल्गोरिथम चलने के समय और समय-आधारित जटिलताओं को कम करता है। यह अपने तर्क के हिस्से के रूप में यादृच्छिक तत्वों का उपयोग करता है।

Super computer in hindi | Best सुपरकंप्यूटर कौन सा है 2022 । भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है

एल्गोरिथम के फायदे

  1. इसे समझना बहुत आसान है।
  2. एक एल्गोरिथम किसी समस्या के समाधान का चरण बंध तरीके से प्रतिनिधित्व करता है।
  3. एल्गोरिथम में समस्या को छोटे-छोटे समूह या चरणों में तोड़ दिया जाता है, इसलिए प्रोग्रामर के लिए इसे वास्तविक प्रोग्राम में बदलना बहुत आसान हो जाता है।

एल्गोरिथम के नुकसान:

  1. एल्गोरिथम लिखने में लंबा समय लगता है इसलिए इसमें समय लगता है।
  2. एल्गोरिथम के माध्यम से जटिल तर्क को समझना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  3. एल्गोरिथम में ब्रांचिंग और लूपिंग स्टेटमेंट दिखाना मुश्किल है ।

एल्गोरिथम की विशेषताएँ 

Clear and Unambiguous-एल्गोरिथम स्पष्ट और असंदिग्ध होना चाहिए। इसके हर चरण को सभी पहलुओं में स्पष्ट होना चाहिए और इसका केवल एक ही अर्थ होना चाहिए।

Well-Defined Inputs-यदियदि कोई एल्गोरिथम Inputs लेने के लिए कहता है तो यह अच्छी तरह से परिभाषित Inputs होना चाहिए।

Well-Defined Outputs: एल्गोरिथम को अच्छे से परिभाषित करना चाहिए कि Out Puts क्या होगा और इसे अच्छी तरह से परिभाषित किया जाना चाहिए।

Finite-ness एल्गोरिथम परिमित होना चाहिए, अर्थात यह इनफिनिट लूप्‍स या इसी तरह समाप्त नहीं होना चाहिए।

Feasible: एल्गोरिथम सरल, सामान्य और व्यावहारिक होना चाहिए, जैसे कि यह उपलब्ध संसाधनों को निष्पादित किया जा सकता है। इसमें कुछ भविष्य की तकनीक भी शामिल नहीं होना चाहिए।

Language Independent: डिज़ाइन किया गया एल्गोरिथ्म का भाषा सही होना चाहिए तथा यह केवल स्पष्ट निर्देश होना चाहिए जिसे किसी भी भाषा में लागू किया जा सकता है, और फिर भी Out Puts समान होगा जैसा कि अपेक्षित है।

server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi – हार्डवेयर फ़ायरवॉल और सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल के बीच अंतर @ 2022

एल्गोरिथम के गुण:

  1. इसे एक निश्चित समय के बाद समाप्त कर देना चाहिए।
  2. इसे कम से कम एक आउटपुट देना चाहिए।
  3. इसे शून्य या अधिक इनपुट लेना चाहिए।
  4. यह एक ही इनपुट केस के लिए समान आउटपुट देने का नियतात्मक साधन होना चाहिए।
  5. एल्गोरिथम में हर कदम प्रभावी होना चाहिए यानी हर कदम कुछ काम करना चाहिए।

एल्गोरिथम कैसे लिखें ?

एल्गोरिथम लिखने के लिए कोई अच्छी तरह से परिभाषित syntex नहीं हैं। हालाँकि, यह एक ऐसी समस्या है जो संसाधन पर निर्भर है। algorithm कभी भी एक विशिष्ट प्रोग्रामिंग भाषा को ध्यान में रखकर नहीं लिखे जाते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, बेसिक कोड कंस्ट्रक्शन जैसे do, for, while, , जबकि, सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज फ्लो कंट्रोल जैसे इफ-एल्स, और इसी तरह साझा करते हैं। इन सामान्य निर्माणों का उपयोग करके एक एल्गोरिथ्म लिखा जा सकता है।

एल्गोरिथम आमतौर पर चरण-दर-चरण तरीके से लिखे जाते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। एल्गोरिथम लेखन एक प्रक्रिया है जो समस्या डोमेन को अच्छी तरह से परिभाषित किए जाने के बाद होती है। यानी आपको उस समस्या क्षेत्र के बारे में पता होना चाहिए जिसके लिए आप समाधान विकसित कर रहे हैं।

algorithm kya hai

एल्गोरिथम लिखने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती हैं?

एल्गोरिथम लिखने के लिए आवश्यक रूप में निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है:

  1. इस एल्गोरिथम द्वारा हल की जाने वाली समस्या अर्थात स्पष्ट समस्या परिभाषा।
  2. समस्या को हल करते समय समस्या की बाधाओं पर विचार किया जाना चाहिए
  3. समस्या को हल करने के लिए लिया जाने वाला इनपुट
  4. समस्या हल होने पर अपेक्षित आउटपुट ।
  5. इस समस्या का समाधान , दी गई बाधाओं के भीतर है।

एल्गोरिथम के उदाहरण

मशीन लर्निंग एक algorithm का एक अच्छा उदाहरण है, क्योंकि यह ऐसा करने के लिए स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किए बिना परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए कई एल्गोरिथम का उपयोग करता है। मशीन लर्निंग पर्यवेक्षित शिक्षण या अनुपयोगी शिक्षण का उपयोग करता है ।

पर्यवेक्षित शिक्षण में, डेटा वैज्ञानिक लेबल किए गए प्रशिक्षण डेटा के साथ जटिल algorithm की आपूर्ति करते हैं और उन चरों को परिभाषित करते हैं जो वे चाहते हैं कि algorithm सहसंबंधों का आकलन करे। एल्गोरिथम के इनपुट और आउटपुट दोनों निर्दिष्ट हैं।

मशीन लर्निंग क्या है?

मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और कंप्यूटर साइंस की एक शाखा है जो इंसानों के सीखने के तरीके की नकल करने के लिए डेटा और एल्गोरिदम के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करती है, धीरे-धीरे इसकी सटीकता में सुधार करती है।

Conclusion

इस लेख में आपने सीखा कि algorithm kya hai और इसकी विशेषताएं क्या हैं। उसके बाद आपने देखा कि आपको एल्गोरिथम की आवश्यकता क्यों है उन्हें कैसे लिखना है और वे कितने महत्वपूर्ण हैं। एल्गोरिथ्म के दृष्टिकोण और कारकों के बारे में जानने के बाद, आपने जटिलता और एल्गोरिदम के प्रकारों के बारे में सीखा।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी algorithm kya hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके |

अगर आपको अभी भी algorithm kya hai से जुड़ी कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

algorithm kya hai अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सरल शब्दों में एल्गोरिथम क्या है?

जब आप कंप्यूटर को बता रहे हैं कि क्या करना है, तो आपको यह भी चुनना होगा कि वह इसे कैसे करने जा रहा है। यही वह जगह है जहां कंप्यूटर एल्गोरिदम आते हैं। एल्गोरिथम मूल तकनीक है, या निर्देशों का सेट है, जो काम पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

एल्गोरिथम का उदाहरण क्या है?

एक नुस्खा algorithm का एक उदाहरण है क्योंकि यह निर्देशों की एक सीमित सूची है, हालांकि एक एल्गोरिथम नुस्खा से अधिक विशिष्ट हो सकता है।

एल्गोरिथम के तीन भाग कौन से हैं?

एक algorithm को डेटा इनपुट, डेटा प्रोसेसिंग और डेटा आउटपुट की आवश्यकता होती है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में एल्गोरिथम का क्या उपयोग है?

algorithm कंप्यूटर सिस्टम डेटा को संसाधित करने के तरीके के अभिन्न अंग हैं। अधिकांश कंप्यूटर प्रोग्राम में Algorithm होते हैं जो एक साधारण कार्य करने के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करते हैं।

What is the dark web in hindi | डार्क वेब क्या है | Dark web कैसे काम करता है @ 2022

What is digital marketing in hindi | Free में कैसे सीखे 2022 में

social media marketing in hindi और इसके Benefits क्या है

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment