विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस | World Senior Citizens Day-2022

World Senior Citizens Day  क्यों और किस लिए मनाया जाता है?

World Senior Citizens Day in hindi विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अगस्त को मनाया जाता है।यह उत्सव पहली बार 1991 में हुआ था। इस दिन का उद्देश्य उन कारकों और मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जो वृद्ध वयस्कों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि स्वास्थ्य में गिरावट और बुजुर्गों के साथ दुर्व्यवहार । यह समाज में वृद्ध लोगों के योगदान को पहचानने और स्वीकार करने का भी दिन है

World Senior Citizens Day 

World Senior Citizen’s Day History

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास 1988 का है। इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा स्थापित किया गया था ।उन्होंने 19 अगस्त, 1988 को 5847 की घोषणा पर हस्ताक्षर किए थेजो 21 अगस्त को तीसरे युग के राष्ट्रीय दिवस के रूप में सामने आया। रोनाल्ड रीगन तीसरे युग के पहले राष्ट्रीय दिवस की घोषणा करने वाले पहले व्यक्ति थे।

World Senior Citizens Day 2022

वरिष्ठ नागरिक दिवस 21 अगस्त, 2022 को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है। यह दिन जागरूकता बढ़ाता है और वरिष्ठ नागरिकों द्वारा संयुक्त राज्य के समाज में योगदान को मान्यता देता है। एक वरिष्ठ नागरिक कम से कम 60 वर्ष की आयु का व्यक्ति होता है और दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ते जनसांख्यिकीय का हिस्सा होता है।

19 अगस्त, 1988 को संयुक्त राज्य अमेरिका में वरिष्ठ नागरिक दिवस के आरंभकर्ता राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन थे। दुनिया भर में बुजुर्ग लोगों के लिए अलग-अलग तिथियां और विभिन्न प्रकार के प्रशंसा दिवस भी हैं। लेकिन उन सभी का एक ही उद्देश्य है: हमारे समुदायों के बुजुर्ग हिस्से की सराहना करना।

विश्व पर्यावरण दिवस। World Environment Day क्यों और किस लिए मनाया जाता है

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने के क्या लाभ हैं?

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाना वृद्ध नागरिकों के योगदान के लिए प्रशंसा दिखाने का एक तरीका है। इस दिन को मनाने के कई फायदे हैं, जिसमें सामाजिक संपर्क को बढ़ावा देना और सामुदायिक भागीदारी के अवसर प्रदान करना शामिल हैनागरि

World Senior Citizens Day मनाने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं

यह वरिष्ठों के बीच सामाजिक संपर्क को बढ़ावा दे सकता है।
यह पीढ़ियों के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है।
यह वरिष्ठों को सामुदायिक गतिविधियों में शामिल होने के अवसर प्रदान कर सकता है।

यह वरिष्ठों के लिए उपलब्ध सेवाओं और संसाधनों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकता है।

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने के लिए वरिष्ठ नागरिक किन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं?

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अगस्त को मनाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में वरिष्ठ नागरिकों की उपलब्धियों को पहचानने और जश्न मनाने का दिन है।

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने के लिए कई तरह की गतिविधियाँ हैं जिनमें वरिष्ठ नागरिक भाग ले सकते हैं। कुछ उदाहरणों में स्थानीय मॉल में खरीदारी करना, पिकनिक पर जाना या रात के खाने के लिए बाहर जाना शामिल है। 

वरिष्ठ जो भी गतिविधि में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें मज़े करना चाहिए और आनंद लेना चाहिए।

निबंध कैसे लिखें। How to write essay। Nibandh kaise likhen

आप अपने समुदाय में राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाने में कैसे शामिल हो सकते हैं?

इस दिन को मनाने में आप कई तरह से शामिल हो सकते हैं आप स्थानीय कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं, ऑनलाइन जा सकते हैं और याचिकाओं पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, या स्थानीय संगठनों को धन दान कर सकते हैं जो वृद्ध वयस्कों का समर्थन करते हैं।

स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेकर आप इसमें शामिल हो सकते हैं। कई समुदायों ने पूरे दिन समारोह की योजना बनाई है। आप राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस की वेबसाइट पर या अपने स्थानीय वरिष्ठ केंद्र से संपर्क करके भी स्थानीय घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

वरिष्ठ नागरिक सरकारी योजनाएं

  1.  वरिष्ठ नागरिक कार्ड 
  2. वरिष्ठ नागरिक रेलवे रियायत
  3. वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना
  4. सीनियर सिटीजन सुरक्षा
  5. वृद्धा पेंशन योजना

World Senior Citizen’s Day Quotes

बुढ़ापा एक अच्छी और सुखद चीज है। यह सच है कि आपको मंच से धीरे से कंधा दिया जाता है, लेकिन फिर आपको दर्शक के रूप में इतना आरामदायक फ्रंट स्टॉल दिया जाता है।

वरिष्ठ नागरिक सिर्फ थोडा और ज्यादा बुढा ही नहीं होता पर साथ में थोडा ओर ज्यादा समझदार ओर ज्यादा अनुभवी भी होता है

उनको ये डर नहीं की अब मौत उनके और करीब है
पर उनको सिर्फ ये डर है की ढलती उम्र के साथ उनकी
खाने-पीने की आज़ादी, घुमने फिरने की आजादी
अपनी शर्तो पर जीने की आजादी छीन जायेगी

सीनियर सिटीजन उम्र में बढने के साथ साथ
जीवन के अनुभव में भी भढते है
सहेन शक्ति में भी भढते हैं
बस जो घाटा है वो उसके पास बचा हुआ समय और उसकी याददास्त

निष्कर्ष

World Senior Citizens Dayराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस की शुभकामनाएं हम आशा करते हैं कि यह दिन हम सभी को अपने बड़ों और पूरे इतिहास में उनके द्वारा किए गए अमूल्य योगदान पर चिंतन करने के लिए प्रेरित करता है। चाहे वह उनके ज्ञान, कहानियों के माध्यम से हो, या जब हमें उनकी आवश्यकता हो, तो हमारे लिए उनके लिए हम अपने वरिष्ठों के बहुत आभारी हैं। आइए सुनिश्चित करें कि यह वर्ष अलग नहीं है।

आइए अपने बड़ों को दिखाएं कि उन्होंने हमारे लिए जो कुछ भी किया है, हम उसकी सराहना करते हैं, और यह सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि उन्हें प्यार और सराहना की जाती है। पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment