social media marketing in hindi और इसके Benefits क्या है

social media marketing in hindi आज की आधुनिक दुनिया में हर चीज Online हो चुकी है और हम सभी खुशी खुशी उसका इस्तेमाल भी कर रहे है यदि आप Social Media Marketing के बारे में सर्च कर रहे है तो आज के इस आर्टिकल में हम इसके बारे में पूरी डिटेल्स के साथ चर्चा करेंगे कि Social Media Marketing kya hai और इसका प्रयोग करके कैसे हम अपने Business को आगे ले कर जा सकते है.

आज के समय में Social Media Marketing in hindi एक बहुत ही Powerful तरीका बन गया है किसी भी व्यापार के लिए। क्योंकि ये किसी भी business के लिए बहुत उपयोगी है।

social media marketing in hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? (social media marketing in hindi) 

Contents show

social media marketing (SMM) जिसे डिजिटल मार्केटिंग और ई-मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है सोशल मीडिया का उपयोग उन प्लेटफॉर्म पर करते हैं जिन पर उपयोगकर्ता सोशल नेटवर्क बनाते हैं और जानकारी साझा करते हैं कंपनी के ब्रांड का निर्माण करने, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को चलाने के लिए।

कंपनियों को मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़ने और नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक तरीका प्रदान करने के अलावा, social media marketing (SMM) में उद्देश्य-निर्मित डेटा एनालिटिक्स है जो मार्किट को अपने प्रयासों की सफलता को ट्रैक करने और संलग्न करने के और भी अधिक तरीकों की पहचान करने की अनुमति देता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग इतनी शक्तिशाली क्यों है?

social media marketing (SMM) की शक्ति तीन मुख्य मार्केटिंग क्षेत्रों में सोशल मीडिया की अद्वितीय क्षमता से प्रेरित है: कनेक्शन, इंटरैक्शन और ग्राहक डेटा।

कनेक्शन

कनेक्शन न केवल सोशल मीडिया व्यवसायों को ग्राहकों के साथ उन तरीकों से जुड़ने में सक्षम बनाता है जो पहले असंभव थे, लेकिन लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए एक असाधारण रेंज भी है- सामग्री प्लेटफॉर्म (जैसे यूट्यूब) और सोशल साइट्स (जैसे फेसबुक) से माइक्रोब्लॉगिंग सेवाएं (जैसे ट्विटर)।

बातचीत

सोशल मीडिया पर बातचीत की गतिशील प्रकृति-चाहे प्रत्यक्ष संचार या निष्क्रिय “पसंद” – व्यवसायों को मौजूदा और संभावित ग्राहकों के बीच eWOM (इलेक्ट्रॉनिक वर्ड-ऑफ-माउथ) सिफारिशों से मुक्त विज्ञापन अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है।

eWOM से सकारात्मक संक्रमण प्रभाव उपभोक्ता निर्णयों का एक मूल्यवान चालक है, बल्कि यह तथ्य कि ये इंटरैक्शन सोशल नेटवर्क पर होते हैं, उन्हें मापने योग्य बनाता है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) अभियानों से अपने ” सामाजिक इक्विटी ” – निवेश पर लाभ (आरओआई) के लिए एक शब्द को माप सकते हैं।

ग्राहक डेटा

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई social media marketing (SMM) योजना मार्केटिंग परिणामों को बढ़ावा देने के लिए एक और अमूल्य संसाधन प्रदान करती है: ग्राहक डेटा। बड़े डेटा (वॉल्यूम, विविधता और वेग) के 3V से अभिभूत होने के बजाय SMM टूल में न केवल ग्राहक डेटा निकालने की क्षमता होती है, बल्कि इस को कार्रवाई योग्य बाज़ार विश्लेषण में बदलने की भी क्षमता होती है – या यहां तक ​​कि डेटा का उपयोग नए क्राउडसोर्स करने के लिए भी किया जाता है।

What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?)

सोशल मीडिया मार्केटिंग आज क्यों महत्वपूर्ण है?

आज के उपभोक्ता जब किसी संगठन या उत्पाद के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सोशल मीडिया ब्राउज़ करने के लिए दौड़ पड़ते हैं क्योंकि यहीं पर वे दूसरों को उस व्यवसाय के बारे में बात करते हुए पाएंगे।
क्या होगा यदि आपके पास सोशल मीडिया उपस्थिति नहीं है? आप अपनी छाप छोड़ने का एक शानदार अवसर चूकेंगे।

ओबेरो के इन आँकड़ों पर एक नज़र डालें ताकि यह महसूस किया जा सके कि 2020 और उसके बाद की व्यावसायिक सफलता के लिए एक अच्छी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति क्यों जरूरी है:

  • सोशल मीडिया पर ब्रांड के साथ सकारात्मक अनुभव रखने वाले 71% उपभोक्ताओं के अपने दोस्तों और परिवार को ब्रांड की सिफारिश करने की संभावना है।
  • मिलेनियल्स के 90.4%, जेनरेशन X के 77.5% और बेबी बूमर्स के 48.2% सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं।
  • अकेले फेसबुक के 2.7 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स

दस साल पहले, सोशल नेटवर्क एक छोटा सा क्षेत्र था और मार्केटिंग के लिए उन्हें मैन्युअल रूप से प्रबंधित करना आसान था। आज सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रचार करना एक कठिन काम है जो सब कुछ काम करने के लिए बहुत सारे अतिरिक्त टूल की मांग करता है।

इन उद्देश्यों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है:

  • निगरानी का उल्लेख करता है- mentions monitoring)
  • पोस्ट निर्माण और शेड्यूलिंग- posts creation and scheduling
  • ब्रांड-उपयोगकर्ता संचार- brand-user communication
  • प्रदर्शन विश्लेषण- performance analytics

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे

व्यापक दर्शकों तक पहुंच

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 3.6 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। एक सिंगल पोस्ट शेयर तेजी से ब्रांड एक्सपोजर बढ़ा सकता है।

ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार

संगठन न केवल सोशल मीडिया पर ग्राहकों के लिए मार्केटिंग करते हैं वे उनके साथ बातचीत भी करते हैं। यह ग्राहक सेवा में सुधार कर सकता है और एक-से-एक संबंध बना सकता है।

लागत प्रभावी उपकरण

जब सही ढंग से निष्पादित किया जाता है, तो सोशल मीडिया प्रोग्राम के प्रबंधन की लागत कम हो सकती है। एक बार ज्ञान टीम और कार्यक्रम की रणनीति तैयार हो जाने के बाद मार्केटिंग टीमों को बहुत कम ओवरहेड के साथ उपयोग करना आसान लगता है।

वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

सामाजिक पोस्ट किसी ब्रांड वेबसाइट पर ट्रैफ़िक वापस लाने का एक शानदार तरीका है। ब्लॉग सामग्री का प्रचार, लैंडिंग पृष्ठ ऑफ़र और बहुत कुछ उपयोगकर्ताओं को एक ब्रांड के साथ क्लिक करने और आगे जुड़ने के लिए लुभा सकता है।

बेहतर अंतर्दृष्टि प्राप्त करें

प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग सुविधाओं का उपयोग करने से यह पता चलता है कि पेज फॉलोअर्स कौन हैं वे किस सामग्री में रुचि रखते हैं और वे किसी ब्रांड के साथ कैसे जुड़ना पसंद करते हैं।

e-commerce kya hai – Best 10 free E-Commerce Course हिंदी

सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान

समय लेने वाली प्रक्रिया

सोशल मीडिया अभियानों पर बहुत समय बिताया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे प्रभावी हैं। मार्केटिंग टीमों को भी कैलेंडर को लगातार नई सामग्री से भरना होगा और पूछताछ का जवाब देना होगा। इससे छोटी मार्केटिंग टीमों के लिए SMM की पूरी क्षमताओं का दोहन करना मुश्किल हो सकता है।

योग्य संसाधनों की आवश्यकता है

social media marketing प्रोग्राम चलाने के लिए सही व्यक्ति या टीम की आवश्यकता होती है। प्रवेश स्तर के कर्मचारियों से सोशल मीडिया मार्केटिंग कार्यक्रमों को कोई लाभ नहीं होता है। इसके बजाय, कुशल और अनुभवी सोशल मीडिया विपणक प्रमुख हैं।

आरओआई देखने के लिए इंतजार करना होगा

SMM एक लंबी अवधि का निवेश है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उच्च आरओआई देते हैं, लेकिन तत्काल परिणामों के रूप में नहीं। एक SMM कार्यक्रम की सफलता सामग्री के एक टुकड़े से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि कई लंबी अवधि में होती है।

What is affiliate marketing in hindi | Free में कैसे शुरू करे 2022 में ।

प्रतियोगी का बाजार अनुसंधान

सोशल मीडिया पर पोस्ट करना एक सार्वजनिक मंच है और हर कोई प्रतियोगिता सहित सामग्री देख सकता है। इसके लिए कोई उपाय नहीं है।

ब्रांड प्रतिष्ठा कमजोर है

SMM सार्वजनिक शर्मिंदगी और खराब प्रेस के लिए एक ब्रांड खोल सकता है। नकारात्मक समीक्षा बहुतायत से हो सकती है क्योंकि ग्राहक निराशाओं को दूर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। और प्लेटफार्मों की सार्वजनिक प्रकृति के कारण, कंपनी जो कुछ भी कहती है या करती है, उसे देखा और प्रतिक्रिया दी जाएगी। इस जोखिम को कम करने के लिए ब्रांडों को प्रतिक्रिया समय में तेजी लानी चाहिए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे काम करती है

जैसे-जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म शुरू हुए, सोशल मीडिया ने न केवल हमारे एक-दूसरे से जुड़ने के तरीके को बदल दिया, बल्कि जिस तरह से व्यवसाय उपभोक्ता व्यवहार को प्रभावित करने में सक्षम हैं—उस सामग्री को बढ़ावा देने से लेकर भौगोलिक, जनसांख्यिकीय और व्यक्तिगत जानकारी निकालने में सक्षम है। ऐसी जानकारी जो मैसेजिंग को उपयोगकर्ताओं के साथ प्रतिध्वनित करती है।

SMM कार्य योजना

आपकी social media marketing (SMM) रणनीति जितनी अधिक लक्षित होगी, वह उतनी ही प्रभावी होगी। सोशल मीडिया प्रबंधन क्षेत्र में एक अग्रणी सॉफ्टवेयर प्रदाता, हूटसुइट, एक एसएमएम अभियान बनाने के लिए निम्नलिखित कार्य योजना की सिफारिश करता है।

Customer Relationship Management (CRM)

पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में, सोशल मीडिया मार्केटिंग के कई अलग-अलग फायदे हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि एसएमएम में दो प्रकार की बातचीत होती है जो लक्षित ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) उपकरण को सक्षम करती है:

ग्राहक-से-ग्राहक और फर्म दोनों- ग्राहक को। दूसरे शब्दों में कहे तो पारंपरिक मार्केटिंग मुख्य रूप से खरीद गतिविधि को कैप्चर करके ग्राहक मूल्य को ट्रैक करता है, एसएमएम ग्राहक मूल्य को सीधे (खरीद के माध्यम से) और अप्रत्यक्ष रूप से (उत्पाद रेफरल के माध्यम से) ट्रैक कर सकता है।

Shareable Content

व्यवसाय सामग्री के निर्माण में social media marketing की बढ़ी हुई अंतःसंबंधितता को भी परिवर्तित कर सकते हैं, आकर्षक सामग्री के लिए विपणन शब्द जो पहली नज़र में ग्राहकों को आकर्षित करता है। उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है, और फिर उन्हें सामग्री साझा करना चाहता है।

इस तरह के वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन न केवल अन्यथा दुर्गम दर्शकों तक पहुंचते हैं। बल्कि किसी ऐसे व्यक्ति का निहित समर्थन भी करते हैं जिसे प्राप्तकर्ता जानता है और जिस पर भरोसा करता है – जो साझा करने योग्य सामग्री के निर्माण को सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक बनाता है जिससे सोशल मीडिया मार्केटिंग विकास को गति देती है।

Earned Media

social media marketing (smm) किसी व्यवसाय के लिए किसी अन्य प्रकार के अर्जित मीडिया (भुगतान किए गए विज्ञापन के अलावा किसी भी तरीके से ब्रांड एक्सपोजर के लिए एक शब्द) के लाभों को पुनः प्राप्त करने का सबसे कुशल तरीका है

Viral Marketing

वायरल मार्केटिंग एक smm रणनीति है जो वर्ड-ऑफ-माउथ उत्पाद जानकारी के तेजी से प्रसार को ट्रिगर करने का प्रयास करती है बिक्री को बढ़ावा देने का एक बहुत ही सरल और सस्ता तरीका।

ग्राहक विभाजन

क्योंकि ग्राहक विभाजन पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) पर अधिक परिष्कृत है कंपनियां यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि वे अपने मार्केटिंग संसाधनों को अपने सटीक लक्षित दर्शकों पर केंद्रित करें।

Best Social Media Marketing Websites कौन सी है?

1. Facebook

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। यह मार्केटिंग को सबसे मजबूत डेटा और सबसे सटीक लक्षित विज्ञापन प्रदान करता है। फेसबुक विज्ञापन आपको प्रक्रिया के माध्यम से चलता है, इसलिए नवीनतम सोशल मीडिया मार्केटिंग भी मंच पर सफल हो सकते हैं।

2. Instagram

Instagram का सबसे ज्यादा उपयोग Brand Value बढ़ाने के लिए किया जाता है। यहाँ पर आप अपने Product से सम्बंधित Photo और Videos शेयर करते हैं। Instagram में आपको किसी भी तरह के Link की अनुमति नहीं है। और ना ही आप यहाँ पर किसी पोस्ट के अंदर ज्यादा Heavy Text k का उपयोग कर सकते है।

अगर आप अपने Product से जुड़े वीडियो,  विज्ञापन बनाते है, तो इंस्टाग्राम आपके मार्केटिंग के लिए लाभदायक है। इंस्टाग्राम पर अपने अपने पेज को Grow करने के लिए आपको पपॉपुलर और ट्रेंडिंग हेस्टैग का उपयोग करना चाहिए। जो की Audience तक पहुंचने का एक सबसे अच्छा तरीका है। यहाँ पर आप किसी ऐसे व्यक्ति को Sponsor भी कर सकते है, जिसके पहले से Million Followers है। Instagram पर महीने के 1 Billion Active User है।

3. Twitter

ट्विटर भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है अगर आप नियमित रूप से अपने ब्रांड से सम्बंधित Contetn Published करते है, तो आपके लिए यह एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है। यहाँ पर Video Blog Post Link Image आदि को शेयर करना बहुत आसान है। इसके अलावा आप Twitter पर भी Paid Campaign या Sponsored Ads चला सकते है।

4. LinkedIn

LinkedIn भी एक बहुत Popular Social Media Website है। जो की Business-To-Business (B2B) के लिए बहुत ही अच्छा है। यहाँ पर अपने Product को Free में भी प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आपको LinkedIn Business Page बनाना होगा। इसके बाद इस पेज पर नियामत रूप से Post करनी होगी। धीरे धीरे आपका LinkedIn Business Page ग्रो करने लगेगा। अगर LinkedIn पर कुल Registered Users 706 मिलियन से ज्यादा है।

5. Pinterest

अगर आपका कोई E-Commerce Business है तो Pinterest आपके लिए बहुत उपयोगी सोशल मीडिया प्लेटफार्म हो सकता है। क्योकिं यह Use करना बहुत आसान है, यहाँ पर आप अपने Product की सभी जानकारी को Pin करके एक Board बना सकते है।

Board एक प्रकार का Group जैसा होता है, जिसमे आप अपनी सभी Pin को Add कर सकते है, हालाकिं इस Board कोई भी व्यक्ति नहीं होते है, यह सिर्फ Pin के लिए होता है। Pinterest पर महीने के 400 मिलियन Active User रहते है। Social Media Marketing in Hindi

6. YouTube

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है। जहाँ पर सभी तरह की वीडियो आपको मिल जाती है। आपको बता दें, की यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं है, लेकिन फिर भी इसे इस सूचि में इसलिए रखा गया है, क्योकिं इसे द्वारा आप आसानी से Lead Generation कर सकते है। YouTube पर हर महीने लगभग 2 बिलियन से ज्यादा Active यूजर होते है।

Database kya hai? Free मे databases कोर्स कैसे करे 2022 में

Conclusion

यह पोस्ट Social Media Marketing क्या है? (Social Media Marketing in Hindi) के बारे में था। हमे पूरी उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा और इसमें आपको सोशल मीडिया से सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में बताया गया है।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Social Media Marketing क्या है? (Social Media Marketing in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको अभी भी Social Media Marketing in Hindi से जुड़ी कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

Related Information

Super computer in hindi | सुपरकंप्यूटर क्या है?

Advantages of cyber world in hindi

What E waste क्या है?

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन)

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment