e-commerce kya hai – Best 10 free E-Commerce Course हिंदी

e-commerce kya hai Introduction

Contents show

e-commerce kya hai इस लेख में हम जिस विषय के बारे में बताने जा रहे वह तकनीक क्षेत्र से जुड़े E-Commerce Busines  के बारे में आखिर e-commerce kya hai? (ई-कॉमर्स क्या है?) के बारे में तो जानते हैं What is e-commerce in hindi और ई-कॉमर्स के प्रकार, e-commerce के फायदे और नुकसान के बारे हमने पूरे विस्तार से इस लेख में बताया है।

e-commerce kya hai

e-commerce kya hai

E-Commerce (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क है और मुख्य रूप से इंटरनेट पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री, या धन या डेटा का संचारण करता है। ये व्यापार लेनदेन या तो business-to-business (B2B), business-to-consumer (B2C), consumer-to-consumer (C2C) या consumer-to-business (C2B) आदि के रूप में होते हैं।

E-Commerce और ई-बिजनेस शब्द अक्सर एक दूसरे के स्थान पर उपयोग किए जाते हैं। ई-टेल शब्द का उपयोग कभी-कभी ऑनलाइन खुदरा खरीदारी करने वाली लेन-देन संबंधी प्रक्रियाओं के संदर्भ में भी किया जाता है।

पिछले दो दशकों में eBay और Amazon जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के व्यापक उपयोग ने ऑनलाइन रिटेल में पर्याप्त वृद्धि में योगदान दिया है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार, 2011 में, ई-कॉमर्स कुल खुदरा बिक्री का 5% था। 2020 तक, COVID-19 महामारी की शुरुआत के साथ, यह खुदरा बिक्री के 16% से अधिक हो गया था।

ई-कॉमर्स का इतिहास

E-Commerce 1960 के दशक में शुरू हुआ, जब व्यवसायों ने अन्य कंपनियों के साथ व्यावसायिक दस्तावेजों को साझा करने के लिए ईडीआई का उपयोग करना शुरू किया। 1979 में, अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान ने इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से दस्तावेज़ साझा करने के लिए व्यवसायों के लिए ASC X12 को एक सार्वभौमिक मानक के रूप में विकसित किया।

1980 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ साझा करने वाले व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि के बाद, 1990 के दशक में eBay और Amazon के उदय ने ई-कॉमर्स उद्योग में क्रांति ला दी। उपभोक्ता अब कई आइटम ऑनलाइन खरीद सकते हैं, केवल ई-कॉमर्स विक्रेताओं से – जिन्हें ई-टेलर भी कहा जाता है – और ईंट-और-मोर्टार स्टोर जिनमें ई-कॉमर्स क्षमताएं हैं। अब, लगभग सभी खुदरा कंपनियां अपने व्यापार मॉडल में ऑनलाइन व्यापार प्रथाओं को एकीकृत कर रही हैं।

2020 की COVID-19 महामारी के कारण ई-कॉमर्स में काफी वृद्धि हुई है। यूएस सेंसस ब्यूरो के अनुसार, खरीदार लंबे समय तक अपने घरों तक सीमित रहे, ई-कॉमर्स 2020 की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड उच्च स्तर 16.4% पर पहुंच गया।

e-commerce kya hai -ई-कॉमर्स कैसे काम करता है?

E-Commerce इंटरनेट द्वारा संचालित है। ग्राहक अपने स्वयं के उपकरणों के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं के लिए ब्राउज़ करने और ऑर्डर देने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करते हैं।

 ग्राहक का वेब ब्राउज़र e-commerce वेबसाइट को होस्ट करने वाले सर्वर के साथ आगे-पीछे संचार करेगा । ऑर्डर से संबंधित डेटा एक केंद्रीय कंप्यूटर को रिले किया जाएगा जिसे ऑर्डर मैनेजर के रूप में जाना जाता है । फिर इसे उन डेटाबेसों को अग्रेषित किया जाएगा जो इन्वेंट्री स्तरों का प्रबंधन करते हैं।

एक मर्चेंट सिस्टम जो Paypal जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करके भुगतान जानकारी का प्रबंधन करता है और एक बैंक कंप्यूटर। अंत में, यह वापस ऑर्डर मैनेजर के पास जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ऑर्डर को संसाधित करने के लिए स्टोर इन्वेंट्री और ग्राहक फंड पर्याप्त हैं।

What is affiliate marketing in hindi | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

ऑर्डर की पुष्टि होने के बाद ऑर्डर मैनेजर स्टोर के वेब सर्वर को सूचित करेगा। यह एक संदेश प्रदर्शित करेगा जो ग्राहक को सूचित करेगा कि उनका आदेश सफलतापूर्वक संसाधित हो गया है। फिर ऑर्डर मैनेजर वेयरहाउस या पूर्ति विभाग को ऑर्डर डेटा भेजेगा जिससे उसे पता चलेगा कि उत्पाद या सेवा ग्राहक को भेजी जा सकती है। इस बिंदु पर मूर्त या डिजिटल उत्पादों को ग्राहक को भेज दिया जा सकता है या किसी सेवा तक पहुंच प्रदान की जा सकती है।

e-commerce लेनदेन की मेजबानी करने वाले प्लेटफॉर्म में ऑनलाइन मार्केटप्लेस शामिल हैं, जिनके लिए विक्रेता साइन अप करते हैं, जैसे कि अमेज़ॅन; एक सेवा ( सास ) उपकरण के रूप में सॉफ्टवेयर जो ग्राहकों को ऑनलाइन स्टोर के बुनियादी ढांचे को “किराए पर” लेने की अनुमति देता है; या ओपन सोर्स टूल जो कंपनियां अपने इन-हाउस डेवलपर्स का उपयोग करके प्रबंधित करती हैं।

Best ecommerce website in india

  • Amazon
  • Flipkart
  • Alibaba
  • Snapdeal
  • Myntra
  • Indiamart

ई-कॉमर्स के प्रकार

  1. Business-to-Business (B2B)
  2. Business-to-Consumer (B2C)
  3. Consumer-to-Consumer (C2C)
  4. Consumer-to-Business (C2B)
  5. Business-to -Administration (B2A)
  6. Consumer-to-Administration (C2A)
  7. Mobile E-Commerce ( M-Commerce )

 

e-commerce kya hai

Business-to-Business (B2B)

e-commerce से तात्पर्य व्यवसायों और उपभोक्ताओं के बीच के बजाय उत्पादों सेवाओं या सूचनाओं के इलेक्ट्रॉनिक आदान-प्रदान से है। उदाहरणों में ऑनलाइन निर्देशिकाएं और उत्पाद और आपूर्ति विनिमय वेबसाइटें शामिल हैं जो व्यवसायों को उत्पादों, सेवाओं और सूचनाओं की खोज करने देती हैं और ई-प्रोक्योरमेंट इंटरफेस के माध्यम से लेनदेन शुरू करती हैं। 2018 में प्रकाशित एक फॉरेस्टर रिपोर्ट ने भविष्यवाणी की थी कि 2023 तक B2B ई-कॉमर्स $ 1.8 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा और US मे B2B बिक्री का 17% हिस्सा होगा।

Business-to-Consumer (B2C)

इंटरनेट पर ई-कॉमर्स का रिटेल पार्ट है। यह तब होता है जब व्यवसाय सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद, सेवाएं या जानकारी बेचते हैं। 1990 के दशक के उत्तरार्ध में डॉट-कॉम बूम के दौरान यह शब्द लोकप्रिय था , जब ऑनलाइन खुदरा विक्रेता और माल के विक्रेता एक नवीनता थे।

आज इंटरनेट पर असंख्य वर्चुअल स्टोर और मॉल हैं जो सभी प्रकार के उपभोक्ता सामान बेचते हैं। अमेज़ॅन इन साइटों का सबसे मान्यता प्राप्त उदाहरण है। यह B2C बाजार पर हावी है।

What is digital marketing in hindi

Consumerto-Consumer (C2C)

एक प्रकार का E-Commerce है जिसमें उपभोक्ता उत्पादों, सेवाओं और सूचनाओं का एक-दूसरे के साथ ऑनलाइन व्यापार करते हैं। ये लेनदेन आम तौर पर एक तीसरे पक्ष के माध्यम से किए जाते हैं जो एक ऑनलाइन मंच प्रदान करता है जिस पर लेनदेन किया जाता है।

ऑनलाइन नीलामी और वर्गीकृत विज्ञापन C2C प्लेटफॉर्म के दो उदाहरण हैं। ईबे और क्रेगलिस्ट इन प्लेटफार्मों के दो प्रसिद्ध उदाहरण हैं। क्योंकि ईबे एक व्यवसाय है, ई-कॉमर्स के इस रूप को C2B2C – उपभोक्ता-से-व्यवसाय-से-उपभोक्ता भी कहा जा सकता है। फ़ेसबुक मार्केटप्लेस और डेपॉप जैसे प्लेटफ़ॉर्म – एक फ़ैशन रीसेलिंग प्लेटफ़ॉर्म – भी C2C लेनदेन को सक्षम करते हैं।

Consumer-to-Business (C2B)

एक प्रकार का E-Commerce है जिसमें उपभोक्ता अपने उत्पादों और सेवाओं को कंपनियों के लिए बोली लगाने और खरीदने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं। यह B2C के पारंपरिक वाणिज्य मॉडल के विपरीत है।

C2B प्लेटफॉर्म का एक लोकप्रिय उदाहरण एक ऐसा बाजार है जो रॉयल्टी-मुक्त तस्वीरें चित्र मीडिया और डिजाइन तत्व जैसे कि iStock बेचता है। एक अन्य उदाहरण जॉब बोर्ड होगा।

Business-toAdministration (B2A)

कंपनियों और लोक प्रशासन या सरकारी निकायों के बीच ऑनलाइन किए गए लेनदेन को संदर्भित करता है। सरकार की कई शाखाएं विभिन्न प्रकार की ई-सेवाओं या उत्पादों पर निर्भर हैं। ये उत्पाद और सेवाएं अक्सर कानूनी दस्तावेजों, रजिस्टरों, सामाजिक सुरक्षा, वित्तीय डेटा और रोजगार से संबंधित होती हैं। व्यवसाय इन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपूर्ति कर सकते हैं। हाल के वर्षों में बी2ए सेवाओं में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि ई-सरकारी क्षमताओं में निवेश किया गया है।

Consumer-to-Administration (C2A)

इस में उपभोक्ता और प्रशासन (सरकार) के बीच किए गए सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन शामिल हैं । जैसे कर (टैक्स) का भुगतान करना, स्वास्थ्य सेवाओं का भुगतान, दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करना इत्यादि ।

Mobile E-Commerce ( M-Commerce )

स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके ऑनलाइन बिक्री लेनदेन को संदर्भित करता है। इसमें मोबाइल शॉपिंग, बैंकिंग और भुगतान शामिल हैं। मोबाइल चैटबॉट एम-कॉमर्स की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को वॉयस या टेक्स्ट वार्तालाप के माध्यम से लेनदेन पूरा करने की सुविधा मिलती है।

server kya hota hai | सर्वर के प्रकार व विशेषता @ 2022

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi

ई-कॉमर्स के फायदे 

e-commerce के लाभों में इसकी चौबीसों घंटे उपलब्धता, पहुंच की गति, वस्तुओं और सेवाओं की व्यापक उपलब्धता, आसान पहुंच और अंतर्राष्ट्रीय पहुंच शामिल हैं।

उपलब्धता

आउटेज और निर्धारित रखरखाव के अलावा, ई-कॉमर्स साइट 24/7 उपलब्ध हैं , जिससे आगंतुक किसी भी समय ब्राउज़ और खरीदारी कर सकते हैं। ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय निश्चित घंटों के लिए खुलते हैं और कुछ दिनों में पूरी तरह से बंद भी हो सकते हैं।

पहुंच की गति। 

जबकि भौतिक स्टोर में खरीदारी करने वालों को भीड़ द्वारा धीमा किया जा सकता है, ई-कॉमर्स साइटें तेज़ी से चलती हैं, जो उपभोक्ता डिवाइस और ई-कॉमर्स साइट दोनों पर गणना और बैंडविड्थ विचारों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। उत्पाद और शॉपिंग कार्ट पृष्ठ कुछ ही सेकंड या उससे कम समय में लोड हो जाते हैं। एक ई-कॉमर्स लेन-देन में कुछ क्लिक शामिल हो सकते हैं और इसमें पांच मिनट से भी कम समय लग सकता है।

व्यापक उपलब्धता।

अमेज़ॅन का पहला नारा था पृथ्वी का सबसे बड़ा किताबों की दुकान। यह यह दावा इसलिए कर सकता है क्योंकि यह एक ई-कॉमर्स साइट थी न कि एक भौतिक स्टोर जिसे प्रत्येक पुस्तक को अपने अलमारियों पर स्टॉक करना पड़ता था। E-Commerce ब्रांडों को उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराने में सक्षम बनाता है, जिन्हें खरीदारी के बाद गोदाम या विभिन्न गोदामों से भेज दिया जाता है। ग्राहकों को जो चाहिए वो पाने में अधिक सफलता मिलने की संभावना है।

आसान पहुंच। 

भौतिक स्टोर की खरीदारी करने वाले ग्राहकों को किसी विशेष उत्पाद का पता लगाने में कठिनाई हो सकती है। वेबसाइट विज़िटर वास्तविक समय में उत्पाद श्रेणी पृष्ठ ब्राउज़ कर सकते हैं और उत्पाद को तुरंत खोजने के लिए साइट की खोज सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय पहुंच।

ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय उन ग्राहकों को बेचते हैं जो भौतिक रूप से उनके स्टोर पर जाते हैं। ई-कॉमर्स के साथ, व्यवसाय किसी को भी बेच सकते हैं जो वेब का उपयोग कर सकता है। ई-कॉमर्स में व्यवसाय के ग्राहक आधार का विस्तार करने की क्षमता है ।

कम दाम।

प्योर प्ले E-Commerce व्यवसाय किराए, इन्वेंट्री और कैशियर जैसे भौतिक स्टोर चलाने की लागत से बचते हैं। हालाँकि, उन्हें शिपिंग और गोदाम की लागतें लग सकती हैं।

निजीकरण और उत्पाद सिफारिशें।

E-Commerce साइट विज़िटर के ब्राउज़, खोज और खरीदारी इतिहास को ट्रैक कर सकती हैं। वे इस डेटा का उपयोग वैयक्तिकृत उत्पाद अनुशंसाओं को प्रस्तुत करने और लक्षित बाजारों के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरणों में “अक्सर एक साथ खरीदे गए” और “इस आइटम को देखने वाले ग्राहकों ने भी देखा” लेबल वाले अमेज़ॅन उत्पाद पृष्ठों के अनुभाग शामिल हैं।

Database kya hai? Free मे databases कोर्स कैसे करे 2022 में?

ई-कॉमर्स के नुकसान

कॉमर्स के नुकसान में कभी-कभी सीमित ग्राहक सेवा , उपभोक्ता खरीद से पहले किसी उत्पाद को देखने या छूने में सक्षम नहीं होना और उत्पाद शिपिंग के लिए प्रतीक्षा समय शामिल हैं।

सीमित ग्राहक सेवा।

यदि ग्राहकों के पास भौतिक स्टोर में कोई प्रश्न या समस्या है, तो वे सहायता के लिए एक क्लर्क, कैशियर या स्टोर मैनेजर को देख सकते हैं। ई-कॉमर्स स्टोर में, ग्राहक सेवा सीमित हो सकती है: साइट केवल कुछ घंटों के दौरान ही सहायता प्रदान कर सकती है, और इसके ऑनलाइन सेवा विकल्पों को नेविगेट करना या किसी विशिष्ट प्रश्न का उत्तर नहीं देना मुश्किल हो सकता है।

सीमित उत्पाद अनुभव।

वेबपेज पर छवियों को देखने से उत्पाद के बारे में अच्छी समझ मिल सकती है, लेकिन यह सीधे उत्पाद का अनुभव करने से अलग है, जैसे कि गिटार बजाना, टेलीविजन की तस्वीर की गुणवत्ता का आकलन करना या शर्ट या ड्रेस पर कोशिश करना। ई-कॉमर्स उपभोक्ता ऐसे उत्पाद खरीद सकते हैं जो उनकी अपेक्षाओं से भिन्न हों और उन्हें वापस करना पड़े। कुछ मामलों में, ग्राहक को लौटाई गई वस्तु को खुदरा विक्रेता को वापस भेजने के लिए भुगतान करना होगा। ऑगमेंटेड रियलिटी टेक्नोलॉजी से ग्राहकों की ई-कॉमर्स उत्पादों की जांच और परीक्षण करने की क्षमता में सुधार की उम्मीद है ।

प्रतीक्षा समय।

एक स्टोर में, ग्राहक किसी उत्पाद के लिए भुगतान करते हैं और उसके साथ घर जाते हैं। ई-कॉमर्स के साथ, ग्राहकों को उत्पाद को उनके पास भेजे जाने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। हालांकि शिपिंग विंडो अगले दिन कम हो रही हैं और उसी दिन डिलीवरी भी आम हो गई है, यह तात्कालिक नहीं है।

सुरक्षा।

कुशल हैकर प्रामाणिक दिखने वाली वेबसाइटें बना सकते हैं जो प्रसिद्ध उत्पादों को बेचने का दावा करती हैं। इसके बजाय, साइट ग्राहकों को उन उत्पादों के नकली या नकली संस्करण भेजती है — या बस क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा लेती है। वैध ई-कॉमर्स साइटें भी जोखिम उठाती हैं, खासकर जब ग्राहक भविष्य की खरीदारी को आसान बनाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी खुदरा विक्रेता के पास संग्रहीत करते हैं। यदि खुदरा विक्रेता की साइट हैक कर ली जाती है, तो धमकी देने वाले अभिनेता उस क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुरा सकते हैं। डेटा उल्लंघन से खुदरा विक्रेता की प्रतिष्ठा भी खराब हो सकती है।

10 Best E-Commerce Course in hindi

दोस्तों अब आपको इस बात जानकारी हो गई होगी की e-commerce kya hai (ई-कॉमर्स क्या है?) अब हम जानगे की E-Commerce Course का कोर्स कैसे करें? इस कोर्स में कुछ Free है तो कुछ Paid है।

1 HubSpot: Ecommerce Marketing Course

HubSpot: Ecommerce Marketing Course मुख्य रूप से आपको एक मजबूत इनबाउंड मार्केटिंग रणनीति विकसित करने में मदद करने पर केंद्रित है। आपके व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए  टिप्स, ट्रिक्स और केस स्टडी साझा करते हैं।

इस कोर्स में, आप सीख सकते हैं कि इनबाउंड मार्केटिंग रणनीतियों का अनुवाद और अनुकूलन कैसे करें जो आपके व्यवसाय के लिए अद्वितीय ई-कॉमर्स चुनौतियों का समाधान करते हैं।

कोर्स की लागत – यह कोर्स निःशुल्क है लेकिन इसके लिए ईमेल ऑप्टिन की आवश्यकता होती है ।

2 Udemy’s e-commerce course

उडेमी का ई-कॉमर्स कोर्स  अपनी सामग्री को अमेज़ॅन विक्रेताओं के लिए तैयार करता है। यह कोर्स आपको Amazon SEO, अनुशंसाएं और एल्गोरिदम, विज्ञापन और लिस्टिंग सहित सफल Amazon सेलिंग के लिए चार सबसे प्रभावी रणनीति सिखाएगा ।

इस कोर्स के साथ, आपको मुफ्त और अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी, जैसे डाउनलोड करने योग्य वर्कशीट, अभ्यास, 15 मिनट की कोचिंग कॉल, प्रशिक्षक के फेसबुक समुदाय तक पहुंच, और बहुत कुछ।

कोर्स की लागत –  इस कोर्स की लागत $50 है, लेकिन उदमी अक्सर प्रचार चलाता है जहाँ आप इसे $ 10 जितना कम में खरीद सकते हैं।

3 Skillshare: E-Commerce Essentials course

स्किलशेयर की ई-कॉमर्स एसेंशियल एक घंटे की क्लास है, जो ई-कॉमर्स की दुनिया में अपना पहला कदम रखने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। प्रशिक्षक, ट्रेसी वालेस, बिगकामर्स के प्रधान संपादक हैं और कई कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करते हैं।

इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि अपने लिए सही उत्पाद कैसे चुनें, अपने बाजार का मूल्यांकन करें, प्रतिस्पर्धा को समझें, सही मंच खोजें, और अपने व्यवसाय को बढ़ाएं।

साथ ही, आपके पास समुदाय में शामिल होने और कक्षा लेने वाले अन्य सदस्यों के साथ अपना काम साझा करने का विकल्प होगा। आज तक, स्किलशेयर के ई-कॉमर्स एसेंशियल कोर्स ने 36,000 से अधिक छात्रों को अपना ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने में मदद की है।

e-commerce kya hai – Skillshare का ई-कॉमर्स एसेंशियल क्लास उन लोगों के लिए एकदम सही है जो एक ई-कॉमर्स व्यवसाय को एक नए करियर के रूप में शुरू करना चाहते हैं।

कोर्स की लागत – आप इस क्लास में नि:शुल्क शामिल हो सकते हैं।

4 Google का हाउ टू गेट ए बिजनेस ऑनलाइन कोर्स

कई अन्य ई-कॉमर्स पाठ्यक्रमों के विपरीत, Google का हाउ टू गेट ए बिजनेस ऑनलाइन आपको हैकर्स को बाहर रखने में मदद करने की तकनीक सिखाता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट सुरक्षा के अलावा, आप बुनियादी SEO , Google Analytics और ऑनलाइन विज्ञापन भी सीख सकते हैं। यह कोर्स सात मॉड्यूल प्रदान करता है और तीन घंटे तक चलता है और इसमें वीडियो ट्यूटोरियल, बहुत सारे टिप्स, विषय के अंत का आकलन और आपकी ऑनलाइन व्यापार रणनीति की योजना बनाने के लिए कार्रवाई योग्य कदम शामिल हैं।

कोर्स के अंत तक, आपको सात मॉड्यूल और क्विज़ पूरा करने के बाद एक आपको google की तरफ ई-कॉमर्स सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

e-commerce kya hai जो लोग ई-कॉमर्स में अपना करियर शुरू कर रहे हैं, कुछ नया करने की कोशिश करना चाहते हैं, या अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए यह कोर्स कर सकते हैं।

कोर्स की लागत – Google का “ऑनलाइन व्यवसाय कैसे प्राप्त करें” इस कोर्स का पंजीकरण निःशुल्क है।

5 Shopify: E-Commerce ईमेल मार्केटिंग कोर्स

यह कोर्स आपको ईमेल के प्रकार, ईमेल सेवा प्रदाता का चयन कैसे करें, प्रभावी ईमेल कैसे लिखें, ईमेल गलतियों के उदाहरण, और बहुत कुछ सिखाता है।

इस पाठ्यक्रम की अवधि दो घंटे और सात मिनट है, जिसमें छह मॉड्यूल हैं, जिसमें 38 पाठ शामिल हैं।

e-commerce kya hai ईमेल मार्केटिंग में नया कोई भी व्यक्ति Shopify के ईकॉमर्स ईमेल मार्केटिंग कोर्स से लाभ उठा सकता है।

लागत: यह कोर्स निःशुल्क है।

6 LinkedIn : ईकॉमर्स फंडामेंटल्स

यदि आपके पास एक ई-कॉमर्स विचार है जिस पर आप कुछ समय से बैठे हैं, तो LinkedIn के ईकामर्स फंडामेंटल्स आपको उस विचार को एक लाभदायक ऑनलाइन स्टोर में विकसित करने में मदद करेंगे।  यह कोर्स आपको यह तय करने में मदद करता है कि आपके व्यवसाय को किस मॉडल का पालन करना चाहिए।

यह कोर्स पूरा होने पर आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे आप अपने LinkedIn प्रोफाइल पर प्रदर्शित कर सकते हैं। कोर्स की अवधि एक घंटा 22 मिनट है।

e-commerce kya hai यह कोर्स ई-कॉमर्स शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है, जो अपने विचारों को अमल में लाने के लिए संघर्ष करते हैं।

लागत: लिंक्डइन के “ईकॉमर्स फंडामेंटल्स” कोर्स की कीमत $ 35.99 है।

7 Digital Marketer ईकॉमर्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट कोर्स

Digital Marketer ईकॉमर्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट एक ई-कॉमर्स पेशेवर के रूप में, आप संपूर्ण विवरण सीखेंगे जो आपकी बिक्री को अगले स्तर तक ले जाने में मदद करेगा। यह कोर्स नए ई-कॉमर्स रुझानों और आपके व्यवसाय को तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करने के बारे में गहराई से बताता है।

आपको इस कोर्स को पूरा करने के लिए तीन से सात दिनों के बीच कहीं भी कर सकते हैं। इसकी अवधि चार घंटे है और इसमें 40 पाठों के साथ पांच मॉड्यूल शामिल हैं।

यह कोर्स पूरा होने पर आपको एक “सर्टिफिकेट ईकॉमर्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के रूप में नामित करने वाला एक बैज प्राप्त होगा जिसे आप अपनी वेबसाइट ईमेल हस्ताक्षर या लिंक्डइन प्रोफ़ाइल में जोड़ सकते हैं।

e-commerce kya hai यदि आपके पास पहले से ही एक ई-कॉमर्स स्टोर है और इसे अनुकूलित करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए है। आप एक स्थायी रणनीति बनाना सीखेंगे जो आपके व्यवसाय को लंबे समय में सफल होने में मदद करेगी।

लागत: ईकॉमर्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट कोर्स की कीमत $495 है।

8 Alison  ई-बिजनेस डिप्लोमा कोर्स

एलिसन का डिप्लोमा इन ई-बिजनेस व्यवसाय के मालिकों के लिए एक व्यापक कोर्स है जो अपने स्टोर को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप सीखेंगे कि अपनी खोज रैंकिंग कैसे सुधारें और Google Ads कैसे सेट करें।

जब विज्ञापनों से ROI मापने की बात आती है तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन अंतरालों का विश्लेषण कैसे किया जाए जो आपके विज्ञापनों की क्षमता खो सकते हैं। यह कोर्स आपको अपनी समस्याओं का विश्लेषण करने और उनका निवारण करने के लिए मैट्रिक्स को अच्छी तरह से सिखाएगा।

e-commerce kya hai पाठ्यक्रम दस घंटे तक चलता है और पूरा होने पर आपको ई-बिजनेस में डिप्लोमा प्राप्त होगा।

 Alison का “ई-बिजनेस में डिप्लोमा” उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो Google के टूल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और उन्हें अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय में कैसे लागू करना चाहते हैं।

लागत: यह कोर्स निःशुल्क है।

9 BigCommerce B2B सेल्स के लिए E-Commerce मास्टरक्लास

यदि आप अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय का विस्तार कर रहे हैं या B2B के साथ पहली बार काम का परीक्षण कर रहे हैं तो B2B सेल्स के लिए Ecommerce Masterclass आपको उन बारीकियों को समझने में मदद करेगा जो B2B को B2C से अलग करती हैं।

इस कक्षा में आप सीखेंगे कि B2B पोर्टल, बैक ऑफिस और उत्पाद सूचना प्रबंधन कैसे स्थापित करें। आप यह भी मूल्यांकन करेंगे कि सही आपूर्तिकर्ताओं, बहु-स्तरीय खरीद अनुमोदनों, B2B शिपिंग, आदि का चयन कैसे करें।

इस कोर्स में नौ वीडियो शामिल हैं जो B2B ई-कॉमर्स से सम्बन्धित है । सबसे अच्छी बात यह है कि आप पूरे कोर्स में अपनी गति से आगे बढ़ सकते हैं।

BigCommerce का मास्टरक्लास उन सभी के लिए है जो B2B सेलिंग का प्रयास करना चाहते हैं। आपको ई-कॉमर्स का गहरा ज्ञान होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन कुछ बुनियादी ज्ञान आवश्यक है।

लागत: पंजीकरण के साथ नि: शुल्क।

10 Coursera डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन

यदि आप मार्केटिंग पेशेवरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा और विश्लेषण विधियों के पीछे की प्रेरणाओं की गहराई से समझ चाहते हैं, तो कौरसेरा का डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन कोर्स आपके लिए सही है।

इस कोर्स में आप वेब एनालिटिक्स टूल, 3D प्रिंटिंग, सोशल कॉमर्स , SEO, और बहुत कुछ के बारे में जानेंगे। इस कोर्स में सात पाठ्यक्रम शामिल हैं जो आपको ई-कॉमर्स के विभिन्न मुख्य क्षेत्रों की पूरी जानकारी देंगे।

डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन कोर्स इलिनोइस विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली iMBA डिग्री का हिस्सा है। पाठ्यक्रमों को प्रति सप्ताह लगभग पांच घंटे की आवश्यकता होती है और पूरा होने में आठ महीने तक का समय लगता है।

e-commerce kya hai यह कोर्स उन शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो उद्योग के विशेषज्ञों से गहन जानकारी चाहते हैं और उनके पास आठ महीने का समय है।

लागत: यह कोर्स नामांकन के साथ नि: शुल्क।

Quick Support YouTube Channel

E-Commerce में career कैसे बनाये? 

यदि आप ई-कॉमर्स में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप विभिन्न नौकरियों पर विचार कर सकते हैं। ई-कॉमर्स में आपके करियर के लिए यहां पांच विकल्प दिए गए हैं:

1. डिजिटल मार्केटर

e-commerce kya hai एक डिजिटल मार्केटर वह होता है जो किसी सेवा या उत्पाद को बेचने के लिए डिजिटल विज्ञापन, सोशल मीडिया और ऑनलाइन सामग्री में संलग्न होता है। वे कंपनियों को अपना ब्रांड बढ़ाने और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने में मदद करते हैं। सामान्य कार्यों में डिजिटल मार्केटिंग अभियान बनाना और प्रेस विज्ञप्ति, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबसाइट और लैंडिंग पेज डिजाइन और सामग्री का समन्वय करना शामिल होगा।

2. ई-कॉमर्स परियोजना प्रबंधक

एक ई-कॉमर्स परियोजना प्रबंधक ऑनलाइन सेवाओं या उत्पादों की बिक्री से संबंधित परियोजनाओं के निर्माण और समन्वय के लिए जिम्मेदार होता है। जिम्मेदारियों में चुनौतियों और मुद्दों का निवारण करना, परियोजना की प्रगति की निगरानी करना और टीम के सभी सदस्यों का समन्वय करना शामिल है।

3. SEO स्पेशलिस्ट

इस भूमिका में खोज इंजन के लिए डिजिटल सामग्री का अनुकूलन शामिल है। एक एसईओ विशेषज्ञ एक विपणन पेशेवर है जो सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों पर खोजशब्दों को सामग्री में शामिल करने और वेबसाइट रैंकिंग में सुधार करने के तरीकों की तलाश करता है। वे पृष्ठ के डिजाइन में शामिल नहीं हैं, बल्कि सामग्री में हैं और यह खोज इंजन के साथ कितनी अच्छी तरह रैंक करता है।

4. वेबसाइट डिजाइनर

 इस भूमिका में एक वेबसाइट के निर्माण को डिजाइन और कार्यान्वित करना शामिल है, और इसमें ग्राफिक्स, लेआउट और नेविगेट करने की क्षमता शामिल है। वेबसाइट डिजाइनरों को तकनीकी और ग्राफिक कला कौशल दोनों का उपयोग करना चाहिए और उन्हें उपयोगकर्ता अनुभव की स्पष्ट समझ होनी चाहिए।

5. सोशल मीडिया मैनेजर

इस भूमिका को ऑनलाइन पोस्ट के माध्यम से कंपनी की सोशल मीडिया उपस्थिति के निर्माण और कार्यान्वयन के साथ सौंपा गया है। एक सोशल मीडिया प्रबंधक खोज इंजन अनुकूलन मानकों के पालन के साथ सामग्री बनाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग की निगरानी करता है कि सामग्री को खोज इंजन द्वारा अच्छी तरह से रैंक किया गया है। इस भूमिका में ऑनलाइन टिप्पणियों का जवाब देना और ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाने के लिए तीसरे पक्ष के साथ साझेदारी करना शामिल हो सकता है।

Conclusion

e-commerce kya hai तो हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना कि e-commerce kya hai( ई-कॉमर्स क्या है? ) ई-कॉमर्स के प्रकार, E-Commerce में career कैसे बनाये? आदि के बारे आपको जानकारी मिली ।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी e-commerce kya hai ( ई-कॉमर्स क्या है? ) के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके |

अगर आपको अभी भी e-commerce kya hai ( ई-कॉमर्स क्या है? ) से जुड़ी कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

Related Information

Super computer in hindi | सुपरकंप्यूटर क्या है?

Advantages of cyber world in hindi

What E waste क्या है?

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन)

What is a digital media ( डिजिटल मिडिया क्या है? )

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे