What is the dark web in hindi | डार्क वेब क्या है | Dark web कैसे काम करता है @ 2022

What is the dark web in hindi

What is the dark web in hindi:-प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हम बहुत महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने जा रहे हैं यह आज के समय के लिए काफी महत्वपूर्ण है dark web, डार्क वेब क्या है, इन सभी बातों को हमने इस लेख में बताया है।What is the dark web in hindi

What is dark web in hindi

Dark Web इंटरनेट का एक हिस्सा है जिसे विशेष सॉफ़्टवेयर के बिना एक्सेस करना मुश्किल है- और एक बार एक्सेस प्राप्त करने के बाद नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है। एन्क्रिप्शन की कई परतें लोगों को लगभग गुमनामी के साथ डार्क वेब पर ब्राउज़ करने और जानकारी पोस्ट करने की अनुमति देती हैं, जिससे यह अवैध सामान और सेवाओं को खरीदने और बेचने का एक मंच बन जाता है।

इंटरनेट के तीन स्तर क्या हैं?

डार्क वेब क्या है, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए इंटरनेट के तीन स्तरों के बारे में जानना मददगार हो सकता है।

Surface Web Kya hai

Surface Web या क्लियर वेब इंटरनेट का सार्वजनिक हिस्सा है जिसे कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र और सर्च इंजन से आसानी से एक्सेस कर सकता है। खोज इंजन नई वेबसाइटों और वेब पेज के लिए सतही वेब को “क्रॉल” करते हैं, और उनके निष्कर्षों को अनुक्रमित करते हैं।

जब आप किसी वेबसाइट या शब्द की खोज करते हैं, तो खोज इंजन आपको उसके सूचकांक से परिणाम दिखाता है कि वह आपकी क्वेरी से सबसे अच्छा मेल खाता है।

समाचार और सूचनात्मक वेबसाइट (इस ब्लॉग सहित), ई-कॉमर्स साइट, वीडियो-होस्टिंग प्लेटफॉर्म और कई अन्य प्रकार की वेबसाइटें सभी सतह वेब का हिस्सा हैं। और जब आप सतही वेब पर बहुत समय बिता सकते हैं, तो यह इंटरनेट का केवल 4% ही बनाता है।

Read more:- Firewall in Hindi – हार्डवेयर फ़ायरवॉल और सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल के बीच अंतर

Deep Web Kya hai

Deep Web, जिसे अदृश्य या छिपे हुए वेब के रूप में भी जाना जाता है, अधिकांश इंटरनेट है। आपको ये पेज खोज इंजन परिणामों में नहीं मिलेंगे, लेकिन आप शायद हर दिन उन पर जाते हैं। डीप वेब में शामिल हैं:

जिन पेजों को लॉगिन की आवश्यकता होती है : सोशल मीडिया साइट्स, स्ट्रीमिंग सेवाएं, ईमेल और बैंकिंग सभी के होम पेज होते हैं जो सतही वेब में होते हैं। हालाँकि, एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन करते हैं, तो आप डीप वेब में प्रवेश करते हैं।

सामग्री जो अनुक्रमित नहीं है : किसी वेबसाइट, पेज या सामग्री के टुकड़े को उस सूची से बाहर रखा जा सकता है जिसे खोज इंजन क्रॉल करते हैं और इसलिए खोज परिणामों में दिखाई नहीं देंगे। यदि आप URL जानते हैं या किसी अन्य पृष्ठ से वहां लिंक हैं, तो भी आप गैर-अनुक्रमित पेज तक पहुंच सकते हैं।

सुरक्षित भंडारण : अधिकांश डीप वेब फोटो, वीडियो, शोध पत्र, मेडिकल रिकॉर्ड और अन्य डेटा से बना होता है जो ऑनलाइन संग्रहीत होता है लेकिन केवल उचित क्रेडेंशियल्स के साथ ही पहुंच योग्य होता है।

इंट्रानेट : व्यवसाय, स्कूल और सरकारें अपने निजी नेटवर्क को बनाए रख सकते हैं जो संगठन के उपयोग के लिए बनाए गए हैं, लेकिन इंटरनेट से भी जुड़े हुए हैं। यह इंट्रानेट कर्मचारियों को कंपनी की नीति के बारे में संवाद करने, फाइलों को संग्रहीत करने या सूचनात्मक पृष्ठों को देखने का एक तरीका प्रदान कर सकता है।

हम इंटरनेट का उपयोग कैसे करते हैं, इसके लिए सरफेस वेब और डीप वेब के बीच अलगाव आवश्यक है। आखिरकार, आप नहीं चाहते कि आपके बैंक विवरण किसी के खोज परिणामों में दिखाई दें। हालांकि, डीप वेब अभी भी इंटरनेट से जुड़ा है, जिसका अर्थ है कि एक हैकर कंपनी की सुरक्षा प्रणालियों में सेंध लगा सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को डेटा उल्लंघन के रूप में जाना जाता है ।

What is the dark web in hindi

Dark web Kya Hai

डार्क वेब डीप वेब का एक छोटा उपखंड है जिसे केवल विशेष टूल, सॉफ़्टवेयर या प्राधिकरण के साथ ही एक्सेस किया जा सकता है। डीप वेब की तरह ही, सर्च इंजन डार्क वेब पर मौजूद सामग्री को इंडेक्स नहीं करते हैं।

इंटरनेट के अन्य हिस्सों की तरह, डार्क वेब किसी विशिष्ट साइट या पेज को संदर्भित नहीं करता है। इसके बजाय, यह एक प्रकार का नेटवर्क है जिसे Darknet कहा जाता है। यदि आप दोस्तों के समूह के साथ एक निजी और सुरक्षित नेटवर्क स्थापित करते हैं, तो यह एक डार्कनेट का उदाहरण हो सकता है।

What is cyber crime in hindi | साइबर क्राइम के प्रकार, 

इंटरनेट क्या है? 

Dark web कैसे काम करता है

Dark web में कई समानताएं और कभी-कभी आपस में जुड़े डार्कनेट होते हैं। टीओआर मुख्य है जिसका उपयोग अधिकांश डार्क वेबसाइट और उपयोगकर्ता करते हैं, लेकिन कुछ अन्य भी हैं। कुछ उदाहरण निम्न हैं:

टॉर (द ओनियन राउटर) – एक ओपन-सोर्स टूलसेट जिसे गुमनाम संचार को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टीओआर सत्र हजारों रिले के एक स्वयंसेवी नेटवर्क के माध्यम से यातायात को पुनर्निर्देशित करता है जो नेटवर्क ट्रैकिंग और विश्लेषण टूल से मूल स्थान को छुपाता है।

ज़ीरोनेट – पीयर-टू-पीयर उपयोगकर्ताओं का विकेन्द्रीकृत नेटवर्क जो आईपी पते के बजाय बिटकॉइन निजी कुंजी का उपयोग करता है। निजी कुंजी उन परिवर्तनों को करने की अनुमति देती है जो तब नेटवर्क के माध्यम से प्रचारित होते हैं। यह गुमनाम नहीं है, लेकिन गुमनाम सत्रों की सुविधा के लिए टीओआर का उपयोग भी कर सकता है। ज़ीरोनेट कनेक्शन प्रबंधन के लिए बिटटोरेंट का उपयोग कर सकता है।

ट्राइबलर – एक ओपन-सोर्स बिटटोरेंट क्लाइंट जो गुमनाम पीयर-टू-पीयर कनेक्शन की अनुमति देता है।

अदृश्य इंटरनेट प्रोजेक्ट – नेटवर्क के माध्यम से रैंडम रूटिंग पथ की अनुमति देने के लिए 50,000 से अधिक स्वयंसेवी कंप्यूटरों का उपयोग करके अनाम, पीयर-टू-पीयर समाधान। उपलब्ध मार्गों की संभावित संख्या निगरानी और ट्रैकिंग को बहुत ही असंभव बना देती है।

Riffle – MIT में विकसित एक नेटवर्क गुमनामी उपकरण। इसे टीओआर के काम करने से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह टीओआर-आधारित नेटवर्किंग की तुलना में बहुत तेज है।

जीएनयूनेट – एक विकेन्द्रीकृत, पीयर-टू-पीयर नेटवर्किंग ढांचा जो सबसे सामान्य कनेक्शन प्रकारों और प्रोटोकॉल (वाईएफआई, ब्लूटूथ, एचटीटीपी/एस, टीसीपी, और यूडीपी) पर संचालित होता है। यह संचार, एन्क्रिप्शन और सहकर्मी खोज की अनुमति देता है।

कई अन्य डार्कनेट टूल में नेटवर्क रूटिंग, सेंसरशिप से बचाव और अन्य लाभों में अनुसंधान के लिए वैध उपयोग हैं। उदाहरणों में विकेंद्रीकृत नेटवर्क 42 और फ़्रीनेट शामिल हैं।

जैसा कि पहले कहा गया है, डार्क वेब का अधिकांश हिस्सा टीओआर पर चलता है, जिसमें अदृश्य इंटरनेट प्रोजेक्ट भी एक पदचिह्न है। हम टीओआर परियोजना में और गहराई में जाएंगे।

TOR और Onion रूटिंग क्या है?

TOR परियोजना को शुरू में संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा 1990 के दशक के उत्तरार्ध में विकसित किया गया था। टीओआर का संक्षिप्त नाम द ओनियन राउटर नाम से आया है, और यह ओनियन रूटिंग का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय कार्यान्वयन है।

यह देखते हुए कि ओनियन रूटिंग (नीचे देखें) गुमनामी के लिए बहुत अच्छा है, TOR जल्दी से विभिन्न समूहों के ध्यान में आया, जो इंटरनेट पर अपनी गतिविधियों को छिपाने की तलाश में थे – साइबर अपराधियों और अन्य बुरे अभिनेताओं सहित, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है।

इसलिए प्रारंभिक डार्क वेब के लिए पसंद के प्रोटोकॉल के रूप में इसका उदय – पिछले अनुभाग में सूचीबद्ध अन्य गुमनाम नेटवर्किंग प्रोटोकॉल की वृद्धि के बावजूद, यह आज भी एक संदिग्ध प्रशंसा है।

ओनियन रूटिंग एन्क्रिप्शन की कई अलग-अलग परतों का उपयोग करके इसे सुरक्षित और अज्ञात करके नेटवर्क पर डेटा संचारित करने की एक विधि है। एन्क्रिप्शन को नेटवर्क पर यात्रा के विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग कुंजियों का उपयोग करके लागू किया जाता है और फिर गंतव्य पर अनपैक किया जाता है – जैसे कि प्याज की परतें उतारना। इसका उपयोग किसी भी नेटवर्क ट्रांसफर के लिए किया जा सकता है लेकिन यह डार्क वेब और टीओआर का पर्याय बन गया है।

लोग Dark web का उपयोग क्यों करते हैं?

लोग ‘Dark web का उपयोग करने के तीन मुख्य कारण हैं:

1. गुमनामी

लोगों के पास अपनी ऑनलाइन पहचान को सुरक्षित रखने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ मामलों में, ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि उनकी पहचान ज्ञात हो जाती है तो वे खतरे में पड़ जाएंगे – उदाहरण के लिए उन देशों में जहां सरकार एक स्वतंत्र प्रेस को मना करती है या जहां राजनीतिक सेंसरशिप है।

अन्य लोग इसका उपयोग अपराध के शिकार होने के अपने जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि साइबरस्टॉक किए गए लोग या जो ऑनलाइन बैंकिंग की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं।

टॉर का उपयोग मुख्य रूप से लोगों के लिए गुमनाम रूप से खुले वेब को ब्राउज़ करने के लिए किया जाता है, इसके ट्रैफ़िक का एक बहुत छोटा प्रतिशत हिडन सर्विसेज (नीचे) से संबंधित है।

2. ‘हिडन सर्विसेज’ एक्सेस करना

एक छिपी हुई सेवा (जिसे ‘ ओनियन राउटर सेवा’ के रूप में भी जाना जाता है) वह है जहां न केवल उपयोगकर्ता, बल्कि वेबसाइट भी, उनकी गुमनामी को टोर द्वारा संरक्षित किया जाता है। इसका मतलब है कि साइट के आईपी पते की पहचान नहीं की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि इसके होस्ट, स्थान या सामग्री के बारे में जानकारी छिपी हुई है। छिपी हुई सेवाओं को कभी-कभी “प्याज के पते” कहा जाता है क्योंकि वेबसाइट का नाम अक्सर समाप्त होता है। प्याज।

टॉर अपने आप में एक हिडन सर्विस नहीं है, बल्कि इसके द्वारा होस्ट की जाने वाली साइट्स हैं। छिपी हुई सेवाओं का वैध रूप से उपयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए व्हिसलब्लोइंग या जनता के सदस्यों को प्रतिशोध के जोखिम के बिना अपराधों के बारे में ज्ञान जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने की अनुमति देना। हालांकि आमतौर पर यह माना जाता है कि अधिकांश हिडन सर्विसेज में अवैध सामग्री होती है।

उन्हें अक्सर पंजीकरण (उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड आदि) की आवश्यकता होती है और कुछ में ‘वीआईपी’ अनुभाग होते हैं, जो केवल प्रशासकों के आमंत्रण या सदस्य द्वारा किए गए आवेदन के माध्यम से और प्रशासकों द्वारा अनुमोदित होते हैं।

3. अवैध गतिविधि।

डार्क वेब का उपयोग वे लोग कर सकते हैं जो ऑनलाइन अवैध गतिविधियों को अंजाम देना चाहते हैं, जैसे कि हथियार या ड्रग्स बेचना। इस प्रकार के संचालन और उन्हें प्रदान करने वाली वेबसाइटों को अक्सर हिडन सर्विसेज (ऊपर) के रूप में संदर्भित किया जाता है।

क्या Dark Web कानूनी है?

Dark Web का इस्तेमाल करना या Dark Web पर जाना अपने आप में गैरकानूनी नहीं है। गुमनाम रूप से अवैध कार्य करना, जैसे कि बाल दुर्व्यवहार की छवियों तक पहुंचना, आतंकवाद को बढ़ावा देना, या हथियारों जैसे अवैध सामान को बेचना, निश्चित रूप से अवैध है।

Dark web का गलत उपयोग

वैध कारणों से गुमनाम होने की तलाश करने वाले लोगों को दी जाने वाली सुरक्षा साइबर अपराधियों और वास्तविक दुनिया में सक्रिय अपराधियों के लिए समान गुमनामी प्रदान करती है जो निजी संचार चाहते हैं। जबकि खुले वेब पर किए गए ई-कॉमर्स की तुलना में ट्रैफ़िक की मात्रा कम है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि डार्क वेब बुरे अभिनेताओं और अवैध ई-कॉमर्स गतिविधियों के लिए एक आश्रय स्थल है।

Dark web ब्लैक मार्केट पर कारोबार की जाने वाली अवैध सामग्री और डार्क वेब पर अवैध गतिविधि उन गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में फैली हुई है जिनका कानून प्रवर्तन एजेंसियों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को अक्सर सामना करना पड़ता है। उदाहरणों में शामिल:

डार्क वेब मार्केटप्लेस पर अवैध सामानों की बिक्री

मनोरंजक दवाएं, अवैध दवाएं, स्वास्थ्य संबंधी दवाएं (कुछ न्यायालयों में कानूनी दवाएं, लेकिन सभी नहीं), आग्नेयास्त्र, और पारंपरिक वाणिज्य चैनलों पर विनियमित अन्य आइटम।

अवैध सामग्री का साझाकरण और बिक्री

पोर्नोग्राफ़ी, बाल पोर्नोग्राफ़ी, और बाल दुर्व्यवहार चित्र, नव-नाज़ी प्रचार।

साइबर अटैक समाधान और सूचना

संवेदनशील जानकारी (जैसे सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाता विवरण, क्रेडिट कार्ड नंबर) और अन्य व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी जैसे कि व्यावसायिक प्रणालियों और व्यक्तिगत सोशल मीडिया खातों के लिए प्रमाणीकरण क्रेडेंशियल। साइबर अपराधी इस जानकारी का उपयोग भविष्य के साइबर हमलों जैसे रैंसमवेयर, फ़िशिंग, पहचान की चोरी, क्रिप्टोक्यूरेंसी घोटाले, डेटा उल्लंघनों और अन्य मैलवेयर हमलों की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं। What E waste क्या है?

राजनीतिक गतिविधि

कुछ सरकारें उन बुरे अभिनेताओं का उपयोग करती हैं जो डार्क वेब पर विज्ञापन देकर ऐसी गतिविधियाँ करते हैं जिन्हें वे सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं। उदाहरणों में शामिल हैं असंतुष्टों और व्हिसलब्लोअर जैसे लोगों पर हमला करने के लिए हिटमैन को काम पर रखना, और समाचार साइटों या अन्य वेब पेजों, वेब सामग्री, या यहां तक ​​कि वेब खोज इंजन परिणामों पर टेकडाउन हमले करना जो उन्हें पसंद नहीं हैं।

सामान्य आपराधिक गतिविधि

साइबर अपराध गतिविधि जैसे कि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग और सेवाओं के लिए चोरी की गई साख की बिक्री नेटफ्लिक्स और अन्य लोकप्रिय वेब मनोरंजन कंपनियों के रूप में प्रतीत होती है।

इनमें से कई अवैध गतिविधियां लेनदेन के लिए बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करती हैं ताकि विक्रेता और खरीदार गुमनाम रह सकें। इससे कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे एफबीआई, सीआईए और अंतरराष्ट्रीय साझेदार संगठनों के लिए अवैध गतिविधियों को बाधित करना मुश्किल हो जाता है। Advantages of cyber world in hindi

हालांकि, यह असंभव नहीं है, जैसा कि सिल्क रोड (डार्क वेब के अमेज़ॅन के रूप में वर्णित) और रॉस उलब्रिच की सजा और कारावास जैसे डार्क वेब नेटवर्क की ट्रैकिंग और व्यवधानों से स्पष्ट है। एक अन्य उदाहरण तीन देशों के कानून प्रवर्तन के संयुक्त प्रयासों के कारण 2017 में डार्क वेब पर सबसे बड़ी प्रतिबंधित साइटों में से एक, अल्फाबे को बंद करना है।

कई हानिकारक गतिविधियाँ जो अंततः व्यापक समाज को प्रभावित करती हैं, टीओआर गुमनामी के माध्यम से पैदा और पोषित होती हैं और डार्क वेब पर  क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा लेन देन होती हैं। यही कारण है कि कई देशों में साइबर सुरक्षा पेशेवरों और कानून प्रवर्तन के लिए अवैध गतिविधियों की निगरानी और उनसे निपटना एक फोकस है।

कितना खतरनाक है डार्क वेब?

ऐसे कई खतरे और अवैध गतिविधियां हैं जो इस डार्क वेब से जुड़ी हैं, और इसे इंटरनेट के एक खतरनाक हिस्से के रूप में ख्याति अर्जित करते हैं।

डार्क वेब के नकारात्मक सॉफ़्टवेयर

रैनसमवेयर

डार्क वेब का उपयोग करने से मैलवेयर से संक्रमित होने का उच्च जोखिम होता है, क्योंकि यह सत्यापित करना कठिन है कि कोई वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं।यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप रैंसमवेयर से संक्रमित हो सकते हैं और अपने डिवाइस तक पहुंच खो सकते हैं।

बॉटनेट

बॉटनेट संक्रमित उपकरणों के नेटवर्क हैं जिनका उपयोग डीडीओएस हमलों को शुरू करने के लिए किया जा सकता है। डार्क वेब पर कई हैकर्स हैं जो वास्तव में बोटनेट को एक सेवा के रूप में पेश करते हैं, जिसमें डार्क वेब पेज उनकी कीमतों को सूचीबद्ध करते हैं।

घोटाले

इंटरनेट का यह क्षेत्र कितना अनियमित है, इसलिए आपके द्वारा देखी जाने वाली किसी भी साइट की प्रामाणिकWhatता को सत्यापित करना बहुत कठिन है। यानी ठगे जाने की संभावना बहुत ज्यादा है। आप एक नकली पृष्ठ पर समाप्त हो सकते हैं, जिस पर आप पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, और गलती से मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए उसका मज़ाक उड़ाया गया।

Conclusion

What is the dark web in hindi– dark web को लेकर उपरोक्त बातों से हम कह सकते है कि किसी भी तकनीकी के लाभ के साथ-साथ उसकी कुछ सीमाएँ एवं कमियाँ होना स्वाभाविक है। तो आप ने इस आर्टिकल में  जाना कि dark web Kya hai, अगर आपको इस की जानकारी नहीं है तो इसका इस्तेमाल करना आपके लिए खतरा बन सकता है

अगर आप के लिए ये लेख उपयोगी साबित हुआ तो आप हमे अपनी राय comments के द्वारा अवश्य दे। अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप comments में जरूर बताईये गा इस पोस्ट आगे जरूर share करे।

Related Information

Advantages of cyber world in hindi

What is digital marketing in hindi

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन)

What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?) 

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment