Super computer in hindi | Best सुपरकंप्यूटर कौन सा है 2022 । भारत का पहला सुपर कंप्यूटर कौन सा है


Super computer in hindi प्रिय पाठक आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण विषय और बहुत ही नवीनतम तकनीक से जुड़े विषय के बारे में बताने जा रहा है जो Super computer तकनीक से सम्बन्धित है।

Super computer in hindi इस लेख में, हम उत्तर देते हैं, “सुपरकंप्यूटर क्या है? (Super computer kya hai?), सुपर कंप्यूटर के प्रकार, Super computer प्रयोग और प्रदर्शन का पता लगाएं, सीरियल और समानांतर प्रसंस्करण के बीच अंतर को समझें और सुपर कंप्यूटर और मेनफ्रेम कंप्यूटर के बीच अंतर की खोज करें।

Super computer in hindi

Super computer in hindi

Contents show

Super computer शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं जिनका वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में विशिष्ट उपयोग होता है। सरकारी एजेंसियां, अनुसंधान सुविधाएं, एयरोस्पेस और ऑटोमोटिव कंपनियां मौसम की भविष्यवाणी, डेटा खनन, तेल और गैस की खोज, आणविक मॉडलिंग, क्रिप्टैनालिसिस और परमाणु संलयन अनुसंधान के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करती हैं।

अगर आपको इनमें से किसी भी उद्योग में काम करने का शौक है तो सुपर कंप्यूटर के बारे में जानना आपके करियर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Super computer kya hai? 

Super computer kya hai? इसका उत्तर यह है कि यह वास्तुकला, घटकों और संसाधनों के साथ एक शक्तिशाली कंप्यूटर है जो उपयोगकर्ता को भारी कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करता है। एक सुपरकंप्यूटर में बहुत बड़ी संख्या में प्रोसेसर चिप्स होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों या खरबों संगणनाएं कर सकते हैं। ऐसे कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में असंख्य कार्य कर सकते हैं।

Super computer in hindi हालांकि एक सुपर कंप्यूटर बहुत सारे प्रश्नों को संभाल नहीं सकता है, यह जटिल समस्याओं को हल कर सकता है जिन्हें हल करने में एक आम कंप्यूटर को बहुत समय लग सकता है। कई कंपनियों और उद्योगों के लिए, सुपर कंप्यूटर एक शोध मशीन है।

Super computer की गणना और मॉडल कण इंटरैक्शन की क्षमता इसे अनुसंधान के लिए एक आवश्यक उपकरण बनाती है। एक सुपरकंप्यूटर सभी इंटरैक्शन का अनुकरण कर सकता है, और वैज्ञानिक इसका उपयोग अपने शोध के लिए डेटा एकत्र करने के लिए कर सकते हैं।

वही प्रौद्योगिकियां उद्योग को अनगिनत नए डिजाइनों का पता लगाने और यह समझने में मदद कर सकती हैं कि कौन से डिजाइन परीक्षण के लायक हैं। एक सुपर कंप्यूटर के साथ, कंपनियों और सरकारी एजेंसियों को एक मानक कंप्यूटर का उपयोग करके एक ही कार्य करने में महीनों खर्च करने के बजाय एक जटिल कार्य करने में कुछ घंटे खर्च करने की संभावना है।

सुपर कंप्यूटर का इतिहास (History of Super computer In Hindi)

History of Super computer In Hindi कंट्रोल डेटा कॉर्पोरेशन (सीडीसी) ने 1960 के दशक में पहला सुपर कंप्यूटर विकसित किया था। इस सुपर कंप्यूटर में केवल एक सीपीयू था लेकिन इसमें दस परिधीय प्रोसेसर थे, जिनमें से प्रत्येक इनपुट और आउटपुट को प्रबंधित करता था और सीपीयू की कतार को पूर्ण रखता था।

Super computer अधिक प्रोसेसर का उपयोग करता था और उपलब्ध अन्य कंप्यूटरों की तुलना में कम से कम दस गुना तेज था। पहले कंप्यूटर का आकार लगभग चार फाइलिंग कैबिनेट के आकार का था। सीपीयू में दस समानांतर कार्य थे, और प्रत्येक प्रोसेसर विभिन्न कार्यों, फ्लोटिंग-पॉइंट डिवाइड, फ्लोटिंग-पॉइंट ऐड और बूलियन लॉजिक को समर्पित करने के लिए जिम्मेदार था।

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi

सुपरकंप्यूटिंग क्या है?

सुपरकंप्यूटिंग उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) का एक रूप है जो सुपरकंप्यूटर का उपयोग करके गणना करता है। यह समाधान खोजने के लिए समग्र समय को कम करता है। सुपरकंप्यूटिंग की प्रक्रिया एक कंपनी को डेटा विश्लेषण और समस्या-समाधान में मदद करती है, जो अन्यथा महंगा और समय लेने वाली हो सकती है। इसके अलावा, सुपर कंप्यूटर अक्सर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रोग्राम चलाते हैं क्योंकि वे एआई अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक कार्यभार को संभालते हैं।

सुपर कंप्यूटर की विशेषताएं

सुपर कंप्यूटर की कुछ सामान्य विशेषताएं हैं:

  • इस प्रकार के कंप्यूटर जटिल गणनाओं को हल कर सकते हैं जो अन्य आम कंप्यूटर नहीं कर सकते।
  • एक सुपर कंप्यूटर एक ही समय में कई उपयोगकर्ताओं को सुपरकंप्यूटिंग का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • इसकी स्टोरेज क्षमता बहुत अधिक होती है।
  • कंप्यूटर उन प्रयोगों को संभाल सकता है जिन्हें रीयल-टाइम प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है।
  • ये कंप्यूटर सीपीयू की उच्च गणना गति का समर्थन कर सकते हैं।

सुपर कंप्यूटर के प्रकार (Type of Super computer ) 

यहाँ दो प्रकार के सुपर कंप्यूटरों के बारे में कुछ विवरण दिए गए हैं:

1. सामान्य प्रयोजन के सुपर कंप्यूटर

यहाँ विभिन्न प्रकार के सामान्य-उद्देश्य वाले सुपर कंप्यूटर हैं:

कसकर जुड़े हुए क्लस्टर कंप्यूटर

क्लस्टर सुपरकंप्यूटर कसकर जुड़े कंप्यूटरों का एक समूह है जो एक इकाई के रूप में एक साथ काम करते हैं।

कमोडिटी कंप्यूटर

ऐसे कंप्यूटर कमोडिटी कंप्यूटर या मानक पीसी की एक सरणी हैं जो कम विलंबता और उच्च-बैंडविड्थ स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क से जुड़ते हैं।

वेक्टर प्रोसेसिंग कंप्यूटर

एक वेक्टर प्रोसेसिंग कंप्यूटर वैक्टर या सरणी प्रोसेसर पर निर्भर करता है। ये प्रोसेसर सीपीयू की तरह होते हैं जो कई डेटा तत्वों पर गणितीय संचालन करने में मदद कर सकते हैं।

2. विशेष प्रयोजन सुपर कंप्यूटर

एक कंपनी किसी विशेष लक्ष्य या कार्य को प्राप्त करने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ एक विशेष उद्देश्य वाला सुपर कंप्यूटर बनाती है। ये विशेष-उद्देश्य वाले कंप्यूटर एप्लिकेशन-स्पेसिफिक इंटीग्रेटेड सर्किट (ASIC) का उपयोग करते हैं जो सामान्य-उद्देश्य वाले सुपर कंप्यूटरों की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

ऐसे कंप्यूटर का हार्डवेयर आर्किटेक्चर एक ही समस्या का समाधान करता है। ऐसे सुपरकंप्यूटर ब्रूट-फोर्स कोडब्रेकिंग और एस्ट्रोफिजिक्स कंप्यूटेशन में अपना आवेदन पाते हैं।

सुपर कंप्यूटर का उपयोग

यहाँ एक सुपर कंप्यूटर के कुछ उपयोग दिए गए हैं:

वैज्ञानिक अनुसंधान

इस क्षेत्र में, वैज्ञानिक सौर प्रणालियों, उपग्रहों और अन्य परमाणु अनुसंधान क्षेत्रों का विश्लेषण करने के लिए एक सुपर कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।

बड़ी कंपनियों में

बड़ी बड़ी कम्पनियां जैसे की IBM और PayPal में इन सुपर कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है | इन कम्पनियों के लाखों यूजर होते है और इन companies को अपने यूजर के डाटा को Manage करना होता है, इतना ही नहीं इन companies की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने यूजर के डाटा को सुरक्षित रखे, तो ऐसे में इन जगहों पर भी इतने सारे डाटा को secure रखने और मैनेज करने के लिए supercomputers का प्रयोग किया जाता है।

डेटा माइनिंग

बड़े निगम अक्सर डेटा स्टोरेज वेयरहाउस या क्लाउड सिस्टम से उपयोगी जानकारी निकालने के लिए विशेष कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, जीवन बीमा कंपनियां अपने बीमांकिक जोखिमों को कम करने के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करती हैं।

What is the dark web in hindi

मौसम का पूर्वानुमान

सुपर कंप्यूटरों की भविष्यवाणी करने की शक्ति मौसम विज्ञानी को पड़ोस में बारिश या बर्फबारी की संभावना का अनुमान लगाने में मदद करती है। यह तूफानों और चक्रवातों के वास्तविक पथ और उनके टकराने की संभावना का भी अनुमान लगा सकता है।

खुफिया एजेंसियां

सरकारी खुफिया एजेंसियां ​​निजी नागरिकों और धोखेबाजों के बीच संचार की निगरानी के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करती हैं। इन एजेंसियों को मुख्य रूप से सेल फोन, ईमेल और सैटेलाइट ट्रांसमिशन को एन्क्रिप्ट करने के लिए सुपर कंप्यूटर की संख्यात्मक प्रसंस्करण शक्ति की आवश्यकता होती है।

सैन्य और रक्षा

सुपरकंप्यूटिंग सैन्य और रक्षा विभागों को परमाणु विस्फोटों और हथियार बैलिस्टिक के आभासी परीक्षण करने की क्षमता प्रदान करता है।

ऑटोमोबाइल

सुपर कंप्यूटर का उपयोग करके, एक ऑटोमोबाइल कंपनी लोगों को वाहन खरीदने में मदद कर सकती है क्योंकि वाहन खरीदने से पहले, ग्राहक सुपर कंप्यूटर द्वारा बनाए गए सिमुलेशन वातावरण का परीक्षण कर सकते हैं।

धुंध नियंत्रण प्रणाली 

कई वैज्ञानिक और जलवायु विज्ञानी प्रयोगशाला में सुपरकंप्यूटर का उपयोग किसी विशेष क्षेत्र में कोहरे और अन्य प्रदूषण और धुंध के स्तर की भविष्यवाणी करने के लिए करते हैं।

मनोरंजन उद्योग

फिल्म उद्योग एनिमेशन बनाने के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करता है। इसके अलावा, ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां एनिमेशन गेम विकसित करने के लिए सुपर कंप्यूटर का व्यापक रूप से उपयोग करती हैं।

सीरियल और पैरेलल प्रोसेसिंग में क्या अंतर है?

सीरियल प्रोसेसिंग किराना स्टोर चेकआउट प्रक्रिया के समान है। यह सब कन्वेयर बेल्ट से आइटम लेने, उन्हें स्कैनर के माध्यम से चलाने और उन्हें ग्राहकों तक पहुंचाने के बारे में है। पूरी प्रक्रिया की यह गति इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि ग्राहक कितनी जल्दी वस्तुओं को चुनता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि ऑपरेटर कितनी तेजी से वस्तुओं को स्कैन और संसाधित करता है। ऐसी प्रक्रिया धीमी होती है क्योंकि यह एक समय में एक वस्तु को संसाधित करती है।

इसकी तुलना में, समांतर प्रसंस्करण समस्याओं को टुकड़ों में विभाजित करके और अलग-अलग टुकड़ों पर एक साथ काम करके काम करता है। यह प्रक्रिया किराने की दुकान पर कई दोस्तों के बीच बंटवारे की तरह है। प्रत्येक मित्र एक अलग चेकआउट प्रक्रिया से गुजरता है और चेकआउट को तेजी से पूरा करता है। इन विशेषताओं के कारण, सुपर कंप्यूटर समानांतर प्रसंस्करण का उपयोग करते हैं।

इंटरनेट क्या है, (Internet Kya hai?)

कंपनियां सुपर कंप्यूटर के प्रदर्शन को कैसे मापती हैं?

एक कंपनी फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकेंड (फ्लॉप्स) में सुपरकंप्यूटर के प्रदर्शन को मापती है न कि मिलियन निर्देश प्रति सेकेंड (एमआईपीएस)। पेटाफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटर की प्रसंस्करण गति को मापता है और एक हजार ट्रिलियन एफएलओपी के बराबर है। एक 1-पेटाफ्लॉप कंप्यूटर सिस्टम एक क्वाड्रिलियन फ्लॉप प्रदर्शन कर सकता है।

कुछ सुपर कंप्यूटर सौ क्वाड्रिलियन FLOPS तक काम करते हैं, जिससे ऐसे कंप्यूटर विभिन्न जटिल कार्यों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, चूंकि विभिन्न प्रोसेसर के बीच सूचना तेजी से चलती है, कंपनियां इन कंप्यूटरों का उपयोग रीयल-टाइम अनुप्रयोगों के लिए कर सकती हैं। संक्षेप में, एक सुपर कंप्यूटर में सबसे तेज़ उपलब्ध लैपटॉप या डेस्कटॉप की तुलना में दस लाख गुना अधिक प्रसंस्करण शक्ति होती है।

सुपर कंप्यूटर vs मेनफ्रेम कंप्यूटर

यहां कुछ ऐसे क्षेत्र दिए गए हैं जहां सुपर कंप्यूटर मेनफ्रेम कंप्यूटर से भिन्न होता है:

परिभाषा

सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिक और गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के लिए डिज़ाइन किए गए उद्देश्य-संचालित कंप्यूटर हैं। ये कंप्यूटर उन समस्याओं को हल करते हैं जिनके लिए उत्कृष्ट गति और बड़ी मात्रा में मेमोरी की आवश्यकता होती है। मेनफ्रेम कंप्यूटर एक स्केलेबल और उद्देश्य से संचालित कंप्यूटर है जो एक संगठन को बड़े डेटाबेस को स्टोर करने में मदद करता है और साथ ही साथ बड़ी संख्या में लोगों की सेवा कर सकता है।

आकार और गति

सुपर कंप्यूटर की गति मेनफ्रेम कंप्यूटर से अधिक होती है क्योंकि यह कुछ ही सेकंड में लाखों या अरबों निर्देशों को निष्पादित कर सकता है। साथ ही, ये उपलब्ध सबसे बड़े कंप्यूटर सिस्टम हैं और इनमें मेनफ्रेम कंप्यूटर की तुलना में अधिक कंप्यूटिंग क्षमता है। हालांकि, दोनों समानांतर प्रसंस्करण की पेशकश करते हैं, जो एक तेज गणना सुनिश्चित करता है। प्रोसेसिंग स्पीड FLOPS में होती है, जबकि मेनफ्रेम स्पीड MIPS में होती है।

उद्देश्य

कंपनियां बड़े आउटपुट, इनपुट और स्टोरेज डेटा को संभालने के लिए मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग करती हैं। इस तरह के मेनफ्रेम कंप्यूटर में बड़ी मात्रा में डेटा के साथ सरल गणना और संगणना शामिल होती है। सुपर कंप्यूटर जटिल गणना कार्यों में मदद करते हैं, और वे गति या गणना सीमाओं के साथ समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। वे मुख्य रूप से विश्वसनीयता या इनपुट/आउटपुट डेटा द्वारा सीमित समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

प्रयोग

अक्सर, एक मेनफ्रेम कंप्यूटर एक राष्ट्रीय या क्षेत्रीय कंप्यूटर नेटवर्क में कंप्यूटर प्राप्त करने और स्विच करने के लिए केंद्रीय के रूप में काम करता है। चूंकि यह एक डेटाबेस सर्वर के रूप में काम करता है, एक मेनफ्रेम कंप्यूटर जुड़े हुए सभी टर्मिनलों की हर इनपुट और आउटपुट आवश्यकता को संभाल सकता है। बैंक और वित्तीय संस्थान मुख्य रूप से मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। सुपरकंप्यूटर वैज्ञानिक अनुसंधान, गणितीय मॉडलिंग, मौसम की भविष्यवाणी और खगोल भौतिकी में सहायक होते हैं।

भारत का पहला सुपर कंप्यूटर

प्रौद्योगिकी प्रतिबंध के परिणामस्वरूप  सुपर कंप्यूटर से वंचित किए जाने के बाद, भारत ने स्वदेशी सुपर कंप्यूटर और सुपरकंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। सुपर कंप्यूटर परमाणु हथियारों के विकास के लिए सहायता करने में सक्षम माना जाता था।  इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के भारत ने एक उद्देश्य से 1988 में Centre for Development of Advanced Computing (C-DAC) की स्थापना की गई।

इसके निदेशक के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के डॉ विजय भाटकर को चुना गया। यहाँ परियोजना 3 साल के लिए और 30 करोड़ के शुरूआती धन के साथ शुरू हुई। कुछ धन अमेरिका से सुपर कंप्यूटर की खरीद के लिए खर्च किया गया। 1990 में, एक प्रोटोटाइप का उत्पादन किया गया और इसका 1990 के ज्यूरिख सुपरकंप्यूटिंग शो में बेंचमार्क किया गया था। इसने ज्यादातर अन्य प्रणालियों को पीछे छोड़ दिया। जिससे अमेरिका के बाद भारत को दूसरे नंबर पर रखा गया।

भारत ने सिर्फ 3 साल के अंदर ही वर्ष 1991 में भारत ने अपना पहला सुपर कंप्यूटर बना लिया वैज्ञानिकों ने इस सुपर कंप्यूटर का नाम ‘परम’ (PARAM) रखा.

इन प्रयास के परिणामस्वरूप परम 8000 अस्तिव में आया। जो 1991 में स्थापित किया गया था।

भारतीय सुपर कंप्यूटर PARAM सीरीज

 

PARAM 8000

1991 में जारी PARAM 8000 में इनमोस T800 ट्रांसप्यूटर का इस्तेमाल किया गया था। ट्रांसप्यूटर में समानांतर प्रसंस्करण के लिए एक नए और अभिनव माइक्रोप्रोसेसर को डिज़ाइन किया गया था। यह एक परिवर्ती विन्यास, इंटरकनेक्शन नेटवर्क के साथ एक वितरित स्मृति एमआईएमडी वाला आर्किटेक्चर था

PARAM 8600

PARAM 8600 ,PARAM 8000 पर एक सुधार था। यह एक 256 सीपीयू का कंप्यूटर था। हर चार Inmos T800 के लिए, इसमें एक इंटेल i860 को-प्रोसेसर लगा था। इसका परिणाम वेक्टर प्रोसेसिंग में पीक 5 GFLOPS निकला। इन मॉडलों में कई को निर्यात किया गया।

PARAM 9900 / S. S

PARAM 9900 / एस एस को एक एमपीपी प्रणाली होने के लिए डिजाइन किया गया था। इसमें SuperSPARC 2 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया। डिजाइन को मॉड्यूलर करने के लिए बदला गया ताकि नए प्रोसेसर आसानी से शामिल किये जा सकें। आमतौर पर, इसमें 32-40 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया लेकिन, Clos नेटवर्क टोपोलॉजी का उपयोग कर इसे 200 सीपीयू बढ़ाया जा सकता था
PARAM 9900 / यु एस, UltraSPARC संस्करण था और PARAM 9900 / एए एक डीईसी अल्फा संस्करण था।

PARAM 10000

1998 में, PARAM 10000 का अनावरण किया गया था। परम 10000 कई स्वतंत्र नोड्स का प्रयोग करता था, प्रत्येक सन एंटरप्राइज़ 250 सर्वर पर आधारित थे और प्रत्येक सर्वर में दो 400 MHz UltraSPARC 2 प्रोसेसर लगे थे। बेस कॉन्फ़िगरेशन में तीन कंप्यूट नोड्स और एक सर्वर नोड था। इस आधार प्रणाली की अधिकतम गति 6.4 GFLOPS थी। एक टिपिकल प्रणाली में 160 सीपीयू शामिल होते और 100 GFLOPS तक सक्षम हो सकती थी, लेकिन, यह आसानी से TFLOP श्रृंखला के लिए स्केलेबल था। रूस और सिंगापुर को इसका निर्यात किया गया।

PARAM युवा

PARAM युवा, नवंबर 2008 में पेश किया गया था। इसकी अधिकतम सस्टेनेबल स्पीड (Rmax) 38.1 TFLOPS की है और पीक स्पीड (Rpeak) 54 TFLOPS की है। इसमें 4608 कोर हैं जो 2.9 GHz के इंटेल 73XX पर आधारित हैं। इसकी स्टोरेज क्षमता 25 टीबी से 200 टीबी तक है। यह प्राइमरी इंटरकनेक्ट के रूप में PARAMnet 3 का उपयोग करता है।

PARAM युवा 2

PARAM युवा 2 , PARAM युवा का next generation था जो 16 करोड़ (US $ 2 million) की लागत से तीन महीने की अवधि में C-DAC द्वारा विकसित किया गया था। PARAM युवा 2 ,PARAM युवा की तुलना में 35% कम ऊर्जा खर्च करता है। इसे  Top 500 में नवंबर 2012 की रैंकिंग सूची में 62 वां स्थान दिया गया है। बिजली क्षमता के दौर में  यह नवंबर 2012 तक विश्व की ग्रीन इनर्जी Top500 सुपर कंप्यूटर की सूची में 33 वें स्थान पर था।

Conclusion

Super computer in hindi तो हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना कि सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Super computer in Hindi, सुपर कंप्यूटर का इतिहास क्या है? (History of Super computer In Hindi) और सुपर कंप्यूटर का उपयोग क्यों किया जाता है?

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Super computer in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके |

अगर आपको अभी भी Super computer in hindi से जुड़ी कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे

Related Information

Advantages of cyber world in hindi

What is digital marketing in hindi

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन)

What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?) 

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment