server kya hota hai | Best कंप्यूटर सर्वर list since 2022

आज के इस लेख में हमने आपको server kya hota hai के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है,इस लेख में हमने आपको web server kya hai, सर्वर के प्रकार, सर्वर की उपयोगिता, सर्वर की विशेषता तथा इन्ही सभी के सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

server kya hota hai

सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस है जो किसी अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम और उसके उपयोगकर्ता को सेवा प्रदान करता है, जिसे क्लाइंट के रूप में भी जाना जाता है। डेटा सेंटर में, भौतिक कंप्यूटर जिस पर एक सर्वर प्रोग्राम चलता है, उसे अक्सर सर्वर के रूप में संदर्भित किया जाता है। वह मशीन एक समर्पित सर्वर हो सकती है या इसका उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

क्लाइंट/सर्वर प्रोग्रामिंग मॉडल में एक सर्वर प्रोग्राम क्लाइंट प्रोग्रामों के अनुरोधों की प्रतीक्षा करता है और उन्हें पूरा करता है, जो उसी या अन्य कंप्यूटरों में चल रहे होंगे। कंप्यूटर में दिया गया एप्लिकेशन क्लाइंट के रूप में अन्य प्रोग्रामों से सेवाओं के लिए अनुरोधों के साथ और अन्य प्रोग्रामों के अनुरोधों के सर्वर के रूप में कार्य कर सकता है।

server kya hota hai

सर्वर कैसे काम करते हैं

सर्वर शब्द एक भौतिक मशीन, एक वर्चुअल मशीन या सॉफ़्टवेयर को संदर्भित कर सकता है जो सर्वर सेवाएं कर रहा है। जिस तरह से सर्वर काम करता है वह इस बात पर निर्भर करता है कि सर्वर शब्द का उपयोग कैसे किया जा रहा है ।

web server kya hai

Web servers kya hai:- Web servers जैसा इसके नाम से विदित हो रहा है, इसमें इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाईट का डाटा स्टोर होता है। यह सर्वर सभी वेबसाईट के वेब ब्राउजर से जुड़ा होता है, जैसे ही कोई यूजर वेब ब्राउजर में किसी वेबसाईट को देखने की Request करता है, तब यह उस वेबसाईट का डाटा उस यूजर के Device से तुरंत Connect कर देता है।

उदाहरण के लिए :- अभी आप इस आर्टिकल में पढ़ रहे server kya hot hai इसका मतलब है कि आपने अपने सर्च इंजन में key word डाला होगा कि servers से सम्बन्धित तो आपके सामने बहुत सारे पेज आया होगा यही Web pages Web servers होते हैं।

Physical और virtual servers क्या है? 

एक भौतिक सर्वर केवल एक कंप्यूटर है जिसका उपयोग सर्वर सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए किया जाता है। सर्वर और डेस्कटॉप कंप्यूटर के बीच अंतर पर अगले भाग में विस्तार से चर्चा की जाएगी।
एक वर्चुअल सर्वर एक भौतिक सर्वर का आभासी प्रतिनिधित्व है। एक भौतिक सर्वर की तरह, एक वर्चुअल सर्वर में अपना ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन शामिल होते हैं। इन्हें भौतिक सर्वर पर चलने वाले किसी भी अन्य वर्चुअल सर्वर से अलग रखा जाता है।

वर्चुअल मशीन बनाने की प्रक्रिया में एक भौतिक सर्वर पर हाइपरवाइजर नामक एक हल्का सॉफ्टवेयर घटक स्थापित करना शामिल है। हाइपरवाइजर का काम भौतिक सर्वर को वर्चुअलाइजेशन होस्ट के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाना है। वर्चुअलाइजेशन होस्ट भौतिक सर्वर के हार्डवेयर संसाधनों – जैसे CPU, Memory, Storage और नेटवर्क बैंडविड्थ – को एक या अधिक वर्चुअल मशीनों के लिए उपलब्ध कराता है।

एक प्रशासनिक कंसोल प्रशासकों को प्रत्येक वर्चुअल सर्वर के लिए विशिष्ट हार्डवेयर संसाधन आवंटित करने की क्षमता देता है। यह नाटकीय रूप से हार्डवेयर लागत को कम करने में मदद करता है क्योंकि एक भौतिक सर्वर कई वर्चुअल सर्वर चला सकता है, जबकि प्रत्येक कार्यभार को अपने स्वयं के भौतिक सर्वर की आवश्यकता होती है।

Firewall क्या है ? Firewall in Hindi

What is the dark web in hindi

सर्वर सॉफ्टवेयर क्या है? 

कम से कम, एक सर्वर को दो सॉफ़्टवेयर घटकों की आवश्यकता होती है: एक ऑपरेटिंग सिस्टम और एक एप्लिकेशन। ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर एप्लिकेशन को चलाने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है। यह अंतर्निहित हार्डवेयर संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है और निर्भरता सेवाएं प्रदान करता है जिस पर एप्लिकेशन निर्भर करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्लाइंट को सर्वर एप्लिकेशन के साथ संचार करने का साधन भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, सर्वर का IP पता और पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम, ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर पर असाइन किया गया है।

Desktop computers vs servers

डेस्कटॉप कंप्यूटर और सर्वर के बीच समानताएं और अंतर दोनों हैं। अधिकांश सर्वर X86/X64 CPU पर आधारित होते हैं और X86/X64 डेस्कटॉप कंप्यूटर के समान कोड चला सकते हैं। अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों के विपरीत, हालांकि, भौतिक सर्वर में अक्सर कई CPU सॉकेट और त्रुटि सुधार मेमोरी शामिल होते हैं। सर्वर भी आमतौर पर अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों की तुलना में कहीं अधिक मात्रा में मेमोरी का समर्थन करते हैं।

क्योंकि सर्वर हार्डवेयर आम तौर पर मिशन-महत्वपूर्ण कार्यभार चलाता है , सर्वर हार्डवेयर निर्माता सर्वरों को अनावश्यक घटकों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन करते हैं। एक सर्वर अनावश्यक बिजली आपूर्ति और अनावश्यक नेटवर्क इंटरफेस से लैस हो सकता है। ये अनावश्यक घटक एक सर्वर को एक प्रमुख घटक के विफल होने पर भी कार्य करना जारी रखने की अनुमति देते हैं।

सर्वर हार्डवेयर अपने फॉर्म फैक्टर के संदर्भ में डेस्कटॉप हार्डवेयर से भी भिन्न होता है।आधुनिक डेस्कटॉप कंप्यूटर अक्सर मिनी टावर के रूप में मौजूद होते हैं, जिन्हें एक डेस्क के नीचे रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि अभी भी कुछ विक्रेता हैं जो टॉवर सर्वर प्रदान करते हैं, अधिकांश सर्वर रैक माउंटेड होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं । इन रैक माउंट सिस्टम को 1U, 2U या 4U फॉर्म फैक्टर के रूप में वर्णित किया गया है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितने रैक स्थान पर कब्जा करते हैं – एक 2U सर्वर 1U सर्वर के रूप में दोगुना रैक स्थान लेता है।

इंटरनेट क्या है, (Internet Kya hai?)

डेस्कटॉप कंप्यूटर और सर्वर मे अंतर

डेस्कटॉप कंप्यूटर और सर्वर के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर ऑपरेटिंग सिस्टम है। एक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ सर्वर-जैसी कार्यक्षमता करने में सक्षम हो सकता है लेकिन सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह लेने के लिए डिज़ाइन या लाइसेंस प्राप्त नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, विंडोज 10 एक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है।

कुछ विंडोज 10 संस्करणों में हाइपर-वी, माइक्रोसॉफ्ट का वर्चुअल मशीन प्लेटफॉर्म शामिल है। भले ही विंडोज 10 और विंडोज सर्वर दोनों हाइपर-वी चला सकते हैं, विंडोज 10 के हाइपरवाइजर को मुख्य रूप से विकास उद्देश्यों के लिए उपयोग करने का इरादा है, जबकि विंडोज सर्वर के साथ शामिल हाइपर-वी का संस्करण उत्पादन वर्चुअल सर्वर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यद्यपि कोई संगठन विंडोज 10 हाइपर-वी के शीर्ष पर वर्चुअल सर्वर चला सकता है, लेकिन विचार करने के लिए लाइसेंसिंग मुद्दे हैं। इसके अतिरिक्त, विंडोज सर्वर हाइपर-वी में लचीलापन विशेषताएं शामिल हैं जो विंडोज 10 संस्करण में नहीं मिलती हैं। उदाहरण के लिए, विंडोज सर्वर फेलओवर क्लस्टरिंग और वर्चुअल मशीन प्रतिकृति का समर्थन करता है।

इसी तरह, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम स्थानीय नेटवर्क पर उपकरणों के लिए फाइल उपलब्ध करा सकता है। हालाँकि, Windows 10 को कभी भी बड़े पैमाने पर फ़ाइल साझा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। हालाँकि, विंडोज सर्वर को पूरी तरह से फीचर्ड फ़ाइल सर्वर के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। बड़े संगठनों में, एक वितरित फ़ाइल सिस्टम पूरे सर्वर फ़ार्म में बेहतर प्रदर्शन, मापनीयता और लचीलापन प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया जा सकता है, जो एक भौतिक सर्वर स्वयं प्रदान करने में सक्षम होगा।

Super computer in hindi | सुपरकंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर सर्वर से कैसे जुड़ता है?

यह राउटर या स्विच जैसे उपकरणों से जुड़ता है और इंटरनेट के माध्यम से क्लाइंट से संचार करता है। उपयोगकर्ता डोमेन नाम का उपयोग करके क्लाइंट के माध्यम से सर्वर से जुड़ता है जो स्वचालित रूप से इंटरनिक द्वारा प्रदान किए गए DNS रिज़ॉल्वर द्वारा सर्वर आईपी में अनुवाद करता है।

एक वेब सर्वर का उदाहरण जहां एक उपयोगकर्ता वेबसाइट देखने, खोज करने और नेटवर्क पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए सर्वर से जुड़ सकता है।

सर्वर के प्रकार ( types of server in hindi) 

सर्वरों को अक्सर उनके उद्देश्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। उपलब्ध सर्वरों के प्रकार के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:

DNS servers

डोमेन नेम सिस्टम (DNS) सर्वर एप्लिकेशन सर्वर हैं जो क्लाइंट कंप्यूटरों को नाम समाधान प्रदान करते हैं, जो आसानी से मनुष्यों द्वारा समझे जाने वाले नामों को मशीन-पठनीय आईपी पते में परिवर्तित करते हैं।

DNS सिस्टम नामों और अन्य DNS सर्वरों का एक व्यापक रूप से वितरित डेटाबेस है, जिनमें से प्रत्येक का उपयोग किसी अन्य अज्ञात कंप्यूटर नाम का अनुरोध करने के लिए किया जा सकता है।

जब किसी क्लाइंट को किसी सिस्टम के पते की आवश्यकता होती है, तो वह एक DNS सर्वर को वांछित संसाधन के नाम के साथ एक DNS अनुरोध भेजता है। DNS सर्वर अपने नामों की तालिका से आवश्यक IP पते के साथ प्रतिक्रिया करता है।

Web servers

एक कंप्यूटर प्रोग्राम जो अनुरोधित HTML पृष्ठों या फाइलों को परोसता है। इस मामले में, एक वेब ब्राउज़र क्लाइंट के रूप में कार्य करता है।

application server

एक वितरित नेटवर्क में कंप्यूटर में एक प्रोग्राम जो  एक एप्लिकेशन प्रोग्राम के लिए व्यावसायिक तर्क प्रदान करता है।

Proxy Server

सॉफ्टवेयर जो एक एंडपॉइंट डिवाइस के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, जैसे कि कंप्यूटर, और अन्य सर्वर जिससे कोई उपयोगकर्ता या क्लाइंट सेवा का अनुरोध कर रहा है।

Mail Server 

एक ऐसा एप्लिकेशन जो स्थानीय उपयोगकर्ताओं से आने वाली ईमेल प्राप्त करता है – एक ही डोमेन के लोग – और दूरस्थ प्रेषक और डिलीवरी के लिए आउटगोइंग ईमेल अग्रेषित करते हैं।

virtual servers

एक साझा सर्वर पर चलने वाला एक प्रोग्राम जो इस तरह से कॉन्फ़िगर किया गया है कि यह प्रत्येक उपयोगकर्ता को लगता है कि उनके पास सर्वर का पूरा नियंत्रण है।

ब्लेड सर्वर

एक सर्वर चेसिस जिसमें कई पतले, मॉड्यूलर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बोर्ड होते हैं, जिन्हें सर्वर ब्लेड के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक ब्लेड अपने आप में एक सर्वर होता है, जो अक्सर एक ही एप्लिकेशन को समर्पित होता है

File Server

एक कंप्यूटर जो डाटा फाइलों के केंद्रीय भंडारण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है ताकि उसी नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटर उन तक पहुंच सकें।

Proxy Server

नीति-आधारित नेटवर्क का एक सुरक्षा घटक जो प्राधिकरण सेवाएं प्रदान करता है और फाइलों की ट्रैकिंग और नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है।

FTP Server

इंटरनेट से कंप्यूटर से कंप्यूटर से हर दिन कई फाइले ट्रांसफर की जाती है उनमें से फाइलें File Transfer Protocol (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) के जरिए की जाती है इसलिए इसे फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (File Transfer Protocol) कहा जाता है क्योंकि इसका कार्य फाइलों को ट्रांसफर करना होता है यदि आप किसी ब्राउज़र पर किसी पेज का अनुरोध करते हैं तो बाउज़र आपकी प्राप्ता को दिखाने के लिए Protocol उपयोग करता है.

Database Server

यह सर्वर एक या अधिक डेटाबेस को होस्ट करने के लिए जिम्मेदार होता है। क्लाइंट एप्लिकेशन डेटाबेस क्वेरी करते हैं जो सर्वर पर होस्ट किए गए डेटाबेस से डेटा पुनर्प्राप्त करते हैं या डेटा लिखते हैं।

Print Server

यह सर्वर उपयोगकर्ताओं को एक या एक से अधिक नेटवर्क से जुड़े प्रिंटरों तक पहुंच प्रदान करता है या प्रिंट डिवाइस जैसे कुछ सर्वर विक्रेता उन्हें कहते हैं। प्रिंट सर्वर उपयोगकर्ता द्वारा सबमिट किए गए प्रिंट कार्यों के लिए एक कतार के रूप में कार्य करता है। कुछ प्रिंट सर्वर कार्य प्रकार या प्रिंट कार्य सबमिट करने वाले के आधार पर प्रिंट कतार में नौकरियों को प्राथमिकता दे सकते हैं।

सर्वर के घटक

हार्डवेयर 

सर्वर कई अलग-अलग घटकों और उप-घटकों से बने होते हैं। हार्डवेयर स्तर पर, सर्वर आमतौर पर एक रैक माउंट चेसिस से बने होते हैं जिसमें एक बिजली की आपूर्ति, एक सिस्टम बोर्ड, एक या अधिक सीपीयू, मेमोरी, स्टोरेज, एक नेटवर्क इंटरफेस और एक बिजली की आपूर्ति होती है।

अधिकांश सर्वर हार्डवेयर एक समर्पित नेटवर्क पोर्ट के माध्यम से आउट-ऑफ-बैंड प्रबंधन का समर्थन करता है। आउट-ऑफ-बैंड प्रबंधन ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र रूप से सर्वर के निम्न-स्तरीय प्रबंधन और निगरानी को सक्षम बनाता है। आउट-ऑफ-बैंड प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग सर्वर को दूरस्थ रूप से चालू या बंद करने, ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने और स्वास्थ्य निगरानी करने के लिए किया जा सकता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

एक अन्य घटक सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम है। एक सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कि विंडोज सर्वर या लिनक्स , प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है जो एप्लिकेशन को चलाने में सक्षम बनाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम अनुप्रयोगों को उन हार्डवेयर संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है और नेटवर्क कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है।

एप्लिकेशन वह है जो सर्वर को अपना काम करने में सक्षम बनाता है। उदाहरण के लिए, एक डेटाबेस सर्वर एक डेटाबेस अनुप्रयोग चलाएगा। इसी तरह, एक ईमेल सर्वर को एक मेल एप्लिकेशन चलाने की आवश्यकता होगी।

Conclusion

server kya hota hai – server को लेकर उपरोक्त बातों से हम कह सकते है कि किसी भी तकनीकी के लाभ के साथ-साथ उसकी कुछ सीमाएँ एवं कमियाँ होना स्वाभाविक है। तो आप ने इस आर्टिकल में  जाना की server kya hota hai, web server kya hai, types of server in hindi, सर्वर की उपयोगिता, सर्वर की विशेषता इन सभी जानकारीयॉं दिया है।

अगर आप के लिए ये लेख server kya hota hai उपयोगी साबित हुआ तो आप हमे अपनी राय comments के द्वारा अवश्य दे। अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप comments में जरूर बताईये गा इस पोस्ट आगे जरूर share करे।

Related Information

Advantages of cyber world in hindi

What is digital marketing in hindi

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन)

What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?) 



Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment