essay on electric vehicles in hindi | भारत में electric vehicles का क्या भविष्य है?

Essay on electric vehicles in hindi प्रिय पाठक आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण विषय और बहुत ही नवीनतम तकनीक से जुड़े विषय के बारे में बताने जा रहा है जो electric vehicles से सम्बन्धित है इसमें हम electric vehicles के उपयोग, electric vehicles के उपयोग मे चुनौतियां और भारत में electric vehicles का क्या भविष्य है? तो चलिए जानते हैं कि electric vehicles kya hoti hai

Essay on electric vehicles in hindi

Essay on electric vehicles in hindi

Essay on electric vehicles in hindi आज जब दुनिया हर जगह दिन-प्रतिदिन नई तकनीक का उपयोग करने के लिए संपन्न हो रही है, इलेक्ट्रिक वाहन  परिवहन का भविष्य का साधन होना चाहिए। प्रदूषण , ईंधन की बढ़ती मांग, ग्लोबल वार्मिंग , परिवहन के पर्यावरण के अनुकूल साधनों को बढ़ावा देना इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के कुछ कारण हैं।

Electric Vehicles essay in hindi

इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन के साधन हैं जो पारंपरिक ईंधन जैसे पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के बजाय ईंधन के रूप में उदार ऊर्जा का उपभोग करते हैं। इन वाहनों को एक कलेक्टर सिस्टम के माध्यम से ऑफ-व्हीकल स्रोतों से बिजली द्वारा संचालित किया जा सकता है या शायद बैटरी, सौर पैनल, ईंधन सेल, या एक इलेक्ट्रिक जनरेटर के साथ ईंधन को बिजली में बदलने के लिए इनबिल्ट किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक रिक्शा आदि इलेक्ट्रिक वाहनों के कुछ उदाहरण हैं। दुनिया भर में मेट्रो समेत ज्यादातर ट्रेनें पहले से ही बिजली के जरिए चल रही हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों की आवश्यकता क्यों है? (Why the need for electric vehicles)

ये निम्नलिखित कारक हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की तत्काल आवश्यकता पैदा करते हैं:

  • प्रदूषण कम करने के लिए
  • गैर-नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए
  • पेट्रोल और डीजल के आयात को कम करने के लिए
  • अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए
  • ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए
  • परिवहन के अधिक साधनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए

विश्व की जनसंख्या में दिन-ब-दिन अत्यधिक वृद्धि हो रही है और परिवहन के साधनों की मांग भी उसी अनुपात में बढ़ रही है। ऐसे में ईंधन की मांग भी बढ़ रही है। पारंपरिक वाहनों से बहुत अधिक धुआं निकलता है जिससे वायु प्रदूषण होता है जो हर साल कई लोगों की जान ले लेता है।

निबंध कैसे लिखें। How to write essay

वोकल फॉर लोकल क्या है| Vocal for Local essay hindi

Electric vehicles के फायदे और नुकसान

Electric Vehicles के फायदे

हम सभी टेक्नोलॉजी के एडवांस युग में जी रहे हैं। प्रौद्योगिकी की उन्नति हमेशा मानव जीवन की बेहतरी के लिए मदद करती है। Electric Vehicles के फायदे मानव के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी कई मायनों में बहुत फायदेमंद है। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

  1. इलेक्ट्रिक वाहन बिजली से चलते हैं और धुआं नहीं छोड़ते हैं इसलिए यह प्रदूषण को कम करने में बहुत मददगार है जो कई प्रकार की जानलेवा बीमारी का कारण बनता है।
  2. धुआं भी ग्लोबल वार्मिंग का एक प्रमुख कारण है। इस प्रकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से ग्लोबल वार्मिंग कम होगी।
  3. पेट्रोल, डीजल और सीएनजी ऊर्जा के गैर-नवीकरणीय प्राकृतिक संसाधन हैं। इन ईंधनों का अधिक उपयोग प्रकृति के लिए भी अच्छा नहीं है। इस प्रकार इन प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बहुत मददगार हो सकता है।
  4. आज जब प्रौद्योगिकी का विकास तेजी से बढ़ रहा है, इलेक्ट्रिक वाहन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे लोगों की बड़ी मांग को पूरा करने के लिए परिवहन के नए साधन हैं।
  5. इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग पर्यावरण के साथ-साथ मानव जीवन के लिए भी अच्छा है।
  6. इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक हैं। यह क्षेत्र दिन-ब-दिन बढ़ेगा जिससे इस क्षेत्र में काफी रोजगार पैदा होगा।
  7. इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों पर एक राष्ट्र की निर्भरता को कम करेगा इससे पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधन की आयात लागत कम होगी और इस प्रकार यह देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद करेगा।
  8. अगर हम परिवहन के पारंपरिक साधनों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल और डीजल पर आवर्ती खर्च की तुलना करें तो इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत भी कम है।

 Electric Vehicles के नुकसान

  1. जिस प्रकार पेट्रोल या डीजल की उपलब्धता बड़े शहरों से लेकर कस्बों तक आसानी से हो जाती है, देश में आज भी चार्जिंग स्टेशनों का काफी अभाव है इसी कारण लंबी दूरी के सफर में इलेक्ट्रिक वाहनों से यात्रा में कठिनाई होती है।
  2. इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में काफी समय लगता है, यह इसके प्रयोग को जटिल बनाती है।
  3. जीवाश्म ईंधन पर चलने वाले वाहन की अपेक्षा में इलेक्ट्रिक वाहनों का मूल्य बहुत ज्यादा होता है।
  4. इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी में लिथियम का प्रयोग होता है, भारत में लिथियम का काफी अभाव है, लिथियम के भंडार बोलिविया, अर्जेंटीना और चिली जैसे देशों में हैं, जिस कारण भारत लिथियम के लिए इन देशों पर निर्भर है।
  5. पारंपरिक वाहनों के कल पुर्जों (Spare Parts) में दूसरे देश पर हमारी निर्भरता 15% से 20% की है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन में यह निर्भरता 80% से अधिक की हो जाती है जिस कारण ज्यादातर कलपुर्जे हमें अन्य देशों से ही मंगाने पड़ते हैं उन्हें भारत में केवल जोड़ा (assemble) जाता है।

Bio Plastic Kya hai | प्लास्टिक क्या है, प्लास्टिक के प्रकार

Write on single use plastic essay in hindi | सिंगल यूज प्लास्टिक पर निबंध-2022

Electric Vehicles के उपयोग की दिशा में सरकार की पहल

चूंकि Electric Vehicles लंबे समय में सस्ता है और पर्यावरण के अनुकूल भी है, सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दे रही है । लंबे समय से महानगरों समेत कई ट्रेनें बिजली से चलती आ रही हैं। भारतीय रेलवे की ट्रेनें अब लगभग बिजली से चल रही हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रॉनिक कार, इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा पहले से ही बाजार में हैं। अब लोगों को पारंपरिक पेट्रोल और डीजल वाहनों के स्थान पर अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना चाहिए। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अभियान शुरू किया है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर करों और सब्सिडी पर कुछ छूट भी प्रदान की जाती है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘ स्विच दिल्ली ‘ अभियान शुरू किया है।

दिल्ली बदले अभियान

हाल ही में दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘स्विच दिल्ली’ अभियान एक जन आंदोलन शुरू किया है । दिल्ली सरकार ने पारंपरिक पेट्रोल और डीजल वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल की है। इससे पहले अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार ने दिल्ली ईवी पॉलिसी पेश की थी। इस नीति के तहत दिल्ली सरकार रोड टैक्स पर छूट, चौपहिया वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक का लाभ और अधिक प्रदान करती है।

इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन के साधनों का भविष्य हैं। यह तब और आवश्यक हो जाता है जब हम बढ़ते प्रदूषण , प्रदूषण से पैदा होने वाली बीमारी और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सोचते हैं । हमें पर्यावरण सहित उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करना चाहिए और इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग को भी बढ़ावा देना चाहिए।

Conclusion

Essay on electric vehicles in hindiElectric Vehicles को लेकर उपरोक्त बातों से हम कह सकते है कि किसी भी तकनीकी के लाभ के साथ-साथ उसकी कुछ सीमाएँ एवं कमियाँ होना स्वाभाविक है। तो आप ने इस आर्टिकल में  जाना कि Electric Vehicles क्या है, भारत में electric vehicles का क्या भविष्य है?

अगर आपको किसी प्रकार से इस लेख में कोई गलती हो तो हमें अवश्य बताए या ये आपके लिए उपयोगी साबित हुआ अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमे अपनी राय comments के द्वारा अवश्य दे। इस पोस्ट आगे जरूर share करे

Related Information
Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment