अग्निपथ योजना क्या है? | Agnipath yojana kya hai in hindi 2022

agnipath yojana kya hai in hindi 2022 प्रिय पाठक आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण विषय और बहुत ही नवीनतम विषय के बारे में बताने जा रहा है जो अग्निपथ योजना क्या है?, अग्निवीर कौन हैं?, अग्निपथ योजना की आवश्यकता क्यों है?, Apply for agneepath scheme आदि इन्हीं सभी सवालों का जवाब इस लेख के द्वारा हमने देने का प्रयास किया है ।

Agnipath yojana kya hai in hindi 2022

सरकार द्वारा तीन भारतीय सेनाओं यानी भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का अनावरण किया गया है। यह योजना युवा प्रेरित और देशभक्त युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में शामिल होकर काउंटी की सेवा करने की अनुमति देती है

अग्निवीर कौन हैं? Agniveer kun hai?

अग्निपथ योजना के तहत शामिल होने वाले सैनिक को अग्निवीर कहा जाएगा। वे 4 साल की अवधि के लिए सेना में काम करेंगे और 4 साल की सेवा के कार्यकाल को पूरा करने के बाद, एक बैच में भर्ती किए गए कुल अग्निशामकों में से 25 प्रतिशत को उनकी संबंधित सेवाओं में 15 साल की अवधि के लिए वापस भर्ती किया जाएगा। 17.5 वर्ष से 23 वर्ष की आयु के उम्मीदवार अग्निपथ योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।

Agnipath yojana kya hai in hindi

अग्निपथ योजना: रक्षा क्षेत्र और समाज में अग्निपथ का महत्व और प्रभाव

भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है जहां की कुल आबादी का लगभग 66 प्रतिशत 35 वर्ष से कम आयु का है। इन युवा आबादी में प्रौद्योगिकी, रक्षा, साइबर तकनीक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि के क्षेत्र में भारत को विश्व का सर्वश्रेष्ठ देश बनाने की पर्याप्त क्षमता है।

Internet Par Nibandh | इंटरनेट क्या है निबंध

Agnipath yojana kya hai in hindi 2022

काउंटी के उत्तरी भाग में भारत की लंबी पहाड़ी सीमा के कारण, बेहतर सुसज्जित और अधिक तैयार सेना के लिए बड़ी संख्या में युवा सुरक्षा बलों की आवश्यकता होती है। अब सरकार युवा और सुसज्जित सशस्त्र बलों की जरूरत को पूरा करने के लिए अग्निपथ योजना लेकर आई है। हमारी लड़ाकू इकाइयों की रीढ़ के रूप में परिकल्पित अग्निवीरों की भर्ती जल्द ही तीनों बलों यानी भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और वायु सेना द्वारा शुरू की जाएगी। आइए अग्निपथ योजनाओं का संक्षिप्त विवरण देखें:

अग्निपथ योजना अग्निशामकों के लिए लाभ

महीने के भुगतान के साथ, 4 साल की सेवा पूरी होने पर, अग्निपथ योजना के तहत अग्निपथ योजना के तहत 11.71 लाख रुपये का एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका अर्जित ब्याज भी शामिल है। अग्निवीर को चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा।

अग्निवीरों की मृत्यु के मामले में, बीमा कवर का भुगतान रुपये से अधिक होगा। 1 करोड़ जिसमें असेवित कार्यकाल के लिए वेतन भी शामिल है। जब सैनिक 4 साल पूरे करने के बाद सेवा छोड़ देंगे, तो सरकार इन सैनिकों के पुनर्वास में मदद करेगी और उन्हें कौशल प्रमाण पत्र और ब्रिज कोर्स प्रदान करेगी।

भारत में electric vehicles का क्या भविष्य है?

अग्निपथ योजना की आवश्यकता क्यों है?

अग्निपथ जैसी योजनाओं की आवश्यकता 1962 के चीन के साथ युद्ध के बाद महसूस की गई थी। अग्निपथ योजना शुरू करने का एक मुख्य कारण हमारे सुरक्षा कर्मियों की औसत आयु कम करना है। कारगिल समीक्षा समिति ने भी इस पर प्रकाश डाला था।

चूंकि भारत की चीन और पाकिस्तान दोनों पहाड़ी सीमाएँ हैं, इसलिए कम आयु प्रोफ़ाइल वाले बल ऐसे क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। प्रौद्योगिकी के युग में युद्ध की प्रकृति भी साइबर, अंतरिक्ष और सूचना युद्ध सहित युद्ध के विभिन्न पहलुओं में तेजी से बहु-क्षेत्र विकसित हो रही है। रक्षा में उन्नत प्रौद्योगिकीय संचार के साथ, बलों को भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू बल के साथ आने की जरूरत है।

अग्रिम बलों के लिए भी अनुसंधान और विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है लेकिन वर्तमान में आधे से अधिक वार्षिक रक्षा बजट पेंशन के लिए आवंटित किया जाता है जबकि 5% से कम अनुसंधान और विकास के लिए आवंटित किया जाता है। अग्निपथ योजना जिसका उद्देश्य अल्पकालिक अनुबंधों में रक्षा कर्मियों की भर्ती करना है, तीनों सेनाओं यानी सेना, नौसेना और वायु सेना में बढ़ते पेंशन बजट को कम कर सकती है।

अग्निशामकों की चिंता

जिस उम्र में वे एक और नौकरी और अवसरों की तैयारी कर सकते थे, उस उम्र में अग्निशामक भारतीय सेना में शामिल होंगे। अग्निवीर के रूप में चार वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद उनमें से केवल 25 प्रतिशत को ही रखा जाएगा और शेष बलों को छोड़ देंगे। बलों को छोड़ने के बाद नौकरी के अन्य अवसरों को खोजना बहुत कठिन होगा।

उनकी प्रमुख चिंता यह है कि चार साल की सेवा का मतलब होगा कि उसके बाद अन्य नौकरियां पहुंच से बाहर हो जाएंगी और वे अपने साथियों से पीछे रह जाएंगे। अग्निपथ योजना के तहत काम पर रखे गए अग्निपथ को कोई पेंशन लाभ नहीं मिलेगा, हालांकि उन्हें एकमुश्त रु। 11.71 लाख जब वे अपना चार साल का कार्यकाल समाप्त करते हैं।

गैर-प्रतिरक्षित अग्निशामकों के लिए सरकार के वादे?

चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद सरकार गैर-रखरखाव वाले अग्निशामकों को बैंक ऋण के साथ अगले चरण का काम शुरू करने में मदद करेगी जो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। अन्य सेवाओं में वरीयता और आरक्षण का प्रस्ताव भी गैर-प्रतिधारित अग्निशामकों को दिया जाएगा।

इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने घोषणा की है कि रक्षा अधिकारियों के परामर्श से एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया जाएगा ताकि अग्निवीर अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकें और बारहवीं कक्षा पास करने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकें।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा रक्षा कर्मियों की सेवा के लिए तीन वर्षीय कौशल-आधारित स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू करने का भी निर्णय agnipath yojana kya hai in hindiलिया गया है जो सशस्त्र बलों में कार्यकाल के दौरान प्राप्त प्रशिक्षण को मान्यता देगा।

अग्निपथ योजना; आगे बढ़ने का रास्ता

4 साल के कार्यकाल को पूरा करने वाले अग्निशामकों को लगभग कुछ मिलेगा। रु. 11 लाख जो एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए एक मध्यम राशि है, इस प्रकार अग्निपथ योजना युवाओं में उद्यमशीलता का अवसर प्रदान करके और देश की अर्थव्यवस्था के विकास के द्वारा दोहरे लाभ के कदम के रूप में कार्य करेगी।

अगर अग्निशामक एक बड़ा स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो सरकार प्राथमिकता के आधार पर लोड प्रदान करने में भी मदद करेगी जो कि गैर-रिटेन किए गए युवाओं के भविष्य को आकार देने में बहुत मददगार हो सकती है। सरकार को चार साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद शिक्षा और चिकित्सा सुविधाओं जैसे कुछ लाभों का विस्तार करना चाहिए जो कि वर्तमान बलों के कर्मियों को दिया जाता है क्योंकि यह बुनियादी आवश्यकता है।

अग्निपथ योजना के लिए योग्यता | apply for agneepath scheme

केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही अग्निपथ योजना के लिए भर्ती शुरू की जाएगी, अग्निपथ योजना के तहत सेना का हिस्सा बनने के लिए योग्यता कुछ इस प्रकार निर्धारित की गयी है

अग्निपथ के लिए 17.5 साल से 23 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। हालांकि असल में अग्निपथ स्कीम के तहत सेना का हिस्सा बनने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित तय आयु सिमा 17.5 साल से 21 वर्ष की है। कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 सालों से रुकी हुई भर्ती के कारण अधिक से अधिक युवाओं को मौका देने के लिए के केवल पहले साल की भर्ती में उम्र सीमा में 2 साल की छूट दी गयी है।

आवेदन करने वाले युवा कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होने चाहिए।
भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद 3.5 साल तक सेना में सर्विस देनी होगी।

आशा है कि आपको agnipath yojana kya hai in hindi पसंद आया होगा और इससे आपको अपने ज्ञान को बढ़ाने और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद मिली होगी।

Related Information

निबंध कैसे लिखें। How to write essay

वोकल फॉर लोकल क्या है| Vocal for Local essay hindi

Write on single use plastic essay in hindi | सिंगल यूज प्लास्टिक पर निबंध-2022

Climate Change essay in hindiEssay on pollution in hindi

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment