What is digital marketing in hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है?@2022

Digital marketing kya hai

What is digital marketing in hindi प्रिय पाठकों आज के इस लेख में हम बहुत महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने जा रहे हैं यह आज के युग के लिए काफी महत्वपूर्ण है Digital marketing kya hai, Digital marketing के फायदे और Digital marketing क्यों जरूरी है?, आदि विषय पर हमने इस लेख में बताया है ।

What is digital marketing in hindi

What is digital marketing in hindi

What is digital marketing in hindi आज के समय में हर चीज ऑनलाइन पर मिलने लगी है । इंटरनेट के माध्यम से आज लोगो का जीवन बेहतर हो गया है इसके द्वारा आज हम सिर्फ फोन और कम्प्यूटर टेबलेट आदि के द्वारा अपने घर पर आराम से समान मगा सकते हैं।

आज हम घर में रहकर online shopping, online Tickets booking, Recharge, Bill Payment, ऑनलाइन ट्रांसेक्शन, आदि जैसे  कार्य को इंटरनेट की सहायता से कर सकते हैं।

इन्हें सभी को देखते हुए बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने Products को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर advertisement  कि सहायता से टार्गेट User तक ला रही है क्योंकि आज इंटरनेट पर users कि सख्या बहुत ज्यादा है।

What is digital marketing in hindi

आज जिन तरीके को ये कम्पनियां अपना रही उन्हें हम तकनीक भाषा में Digital marketing कहते हैं। इस लेख में में यही जानने का प्रयास करगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, What is digital marketing in hindi डिजिटल मार्केटिंग का लाभ और हानि क्या है, डिजिटल मार्केटिंग में केरियर कैसे बनाये।

डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास ( History of Digital Marketing)

What is digital marketing in hindi कहते हैं डिजिटल मार्केटिंग के युग कि शुरुआत 1971 में जब रे टाॅमलिसन ने स्वय को पहला ईमेल भेजा था क्योंकि उस समय में कोई और ईमेल वापस नही आया था।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास का एक बेहतर शुरुआत 1990 से हुआ क्योंकि जब सर्च इंजन का जन्म हुआ था। इसे आर्ची कहा जाता है था । 1994 में याहू (Yahoo) का अविष्कार हुआ तब  लोगों ने जानकारी के लिए वेब पर खोजना शुरू किया

Digital marketing के फायदे

  • आज के समय में लोगों को डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत से फायदे होते हैं। जिस से हमने डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदे को बतया है।
  • digital marketing का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हम इसके माध्यम से अपने content या Product को घर बैठे लोगों तक पहुँचा सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने customers को अपने Products के बारे में आसानी से बता सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने contents या Product कि Branding करके अपना खुद का एक Brand बना सकते हैं ।
  • डिजिटल मार्केटिंग का ये फायदे हैं कि सोशल मीडिया के द्वारा अपने Brand को Popular बना सकते है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के जरिये हम अपने किसी भी नये Product का notification अपने  ग्राहकों दे सकते हैं
  • डिजिटल मार्केटिंग में आप अपना एक ब्लाग बनाकर अपने Product से सम्बन्धित content के माध्यम से Detail दे सकते हैं
  • ईमेल या Blog commenting के Reviews को पढ़कर उसके बारे में जान सकता है।

Digital marketing क्यों जरूरी है?

What is digital marketing in hindi आज का समय आधुनिकता का दौर है और हम सभी को पता है कि किसी भी प्रोडक्ट को Sale करने के लिए उसके मार्केटिंग करना कितना जरुरी हैं क्योंकि अगर किसी प्रोडक्ट की हम मार्केटिंग नहीं करेंगे तो प्रोडक्ट बिकना बहुत कठिन है इसके लिए कंपनियों को एक बजट बनाना पड़ता है।

आज के समय में Digital होने के कारण सारी कंपनियां अपने सभी प्रोडक्ट की online मार्केटिंग करना पसंद करते हैं क्योंकि online  Marketing से कंपनियों को बहुत सारे फायदे होते हैं।

What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?)

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नुकसान और फायदा

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार ( types of digital marketing )

आपको हम बता दे कि digital marketing करने के लिए एक ही साधन है वो है इंटरनेट आज के समय हर चीज इंटरनेट पर मौजूद है हम इसके माध्यम से अलग अलग वेबसाइटों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन एक अदभुत तकनीक है जो किसी भी वेबसाइट को सर्च Result पर सबसे सर्वोच्च जगह (सबसे ऊपर) दिलाता है जिससे व्यूएर्स कि संख्या में बढ़ोतरी होती है। SEO में ऊपर आने के लिए किसी भी वेबसाइट को Keywords और SEO कि मापदंड के अनुसार बनाना होगा।

Social media Marketing

सोशल मीडिया क्या होता है है? इस सवाल का जवाब आज के समय में ज्यादातर लोग जानते हैं। आज के टाइम में कई प्रकार की सोशल साइट्स है जैसे Facebook, Twitter, What’s aap, Instagram, Printrest,  आदि आज इस से कई व्यक्ति इनको अपनी कमाई का साधन बना लिया है ।

जब हम इन साइट्स का प्रयोग करते हैं तो उन पर कुछ समय पर विज्ञापन आते हैं जो बड़ीं बड़ी कंपनियों के होते जो लोगों को आकर्षित करने के लिए उन साइट्स का प्रयोग करते हैं।

Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग जैसा कि इस के नाम से ही पता चल रहा है कि ईमेल के माध्यम से मार्केटिंग करना।

ईमेल मार्केटिंग सभी प्रकार की कम्पनी के लिए आवश्यक है क्योंकि ईमेल मार्केटिंग डिजिटल विपणन का सरल मार्ग है। किसी भी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी अपने Product को ईमेल के द्वारा पहुँचाने को ईमेल मार्केटिंग कहते है।

What is digital marketing in hindi

What E waste क्या है?

What is cyber crime in hindi | साइबर क्राइम के प्रकार,

Affiliate Marketing

आज के समय में लोग एफिलिएट मार्केटिंग को अपना बिजनेस बना लिया है। वेबसाइट ब्लॉगिंग या लिंक माध्यम से उत्पादों के विज्ञापन करने से जो पैसे मिलते हैं, इसे ही Affiliate marketing कहते हैं ।

इसके अतर्गत Amzon, Filpkart, Alibaba, आदि के उत्पाद का अपना लिंक बनाते हैं और उस  products पर लिंक डालते हैं। जब कोई ग्राहक उस लिंक को क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो हमें उसके बदले कुछ कमीशन मिलता है।

YouTube

माध्यम- आज विडियो मार्केटिंग में यूट्यूब का नाम सबसे ऊपर है। यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग का लोकप्रिय माध्यम है जिसमें किसी भी प्रोडक्ट विडियो के माध्यम से लोगों के समाने सीधा पहुचा सकते हैं।

PPC ( Pay Per Click)

एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है। जिसकी सहायता से जल्दी Websites पर ट्रैफिक ला सकते हैं और अपने प्रोडक्ट के लिए जल्दी customer ढूंढ सकते हैं। PPC में हमें अपनी AD पर click के हिसाब से Publisher को पैसा देने होते। Google Adword PPC का सबसे अच्छा उदाहरण है।

Apps Marketing

आज इंटरनेट के कारण तकनीक ज्यादा उतम हो गया है। आज लोग इंटरनेट की सहायता से अलग अलग प्रकार के ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुचानें तथा उस प्रोडक्ट का यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत उतम रास्ता है।

इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन) निबन्ध

ड्रोन क्या है? ड्रोन पर निबंध (ड्रोन के उपयोग उसके प्रकार एवं चुनौतियां)

Digital marketing course kaise kare

Digital marketing course आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं। online माध्यम में आप google के फ्री सर्टिफाइड कोर्स कर सकते हैं और offline माध्यम में आप कोर्स अपने शहर के किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। Google से आप घर बैठे ही मुफ्त में इस कोर्स को सीख सकते हैं।

  • Google Digital Unlocked
  • Google Skill Shop

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

Digital marketing कोर्स करने के लिए आपको फीस कई कॉलेजों में अलग-अलग होती है। एक अनुमान से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 1 लाख से भी ज्यादा हो सकती है। एक अच्छे Digital Marketing एक्सपर्ट की सैलरी 50 हजार से लाखों रुपए हो सकती है। फिलहाल इस सेक्टर में आमदनी की कोई सीमा नही है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की योगयता (Digital Marketing Course Eligibility)

कोर्स करने के लिए कैंडिडेट/स्टूडेंट को में निम्नलिखित योग्यता अवश्य होनी चाहिए जो इस प्रकार से है।

  • छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • अगर किसी छात्र ने ग्रेजुएशन कर लिया है तो वह भी इस कार्स को कर सकता है।
  • बेसिक कंप्यूटर की जानकारी और इंटरनेट का भी ज्ञान होना चाहिए

Digital marketing ke syllabus

What is Digital marketing in hindi जानने के साथ-साथ इसका सिलेबस भी जानना आवश्यक है, जो इस प्रकार है-

  • मार्केटिंग वर्सेस सेल्स
  • डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
  • कंटेंट मार्केटिंग
  • अंडरस्टैंडिंग लीडस्
  • मार्केटिंग मिक्स और 4 Ps
  • इनबाउंड वर्सेस आउटबाउंड मार्केटिंग
  • अंडरस्टैंडिंग ट्रैफिक
  • स्ट्रेटेजिक फ्लो फॉर मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग में करियर (Digital marketing career)

Digital marketing हर किसी बिजनेस में तथा किसी भी क्षेत्र से जुड़े industry में काम करता है चाहे आपकी Company किसी भी प्रोडक्ट को Sell कर रही हो डिजिटल मार्केटिंग के सहायता से आप अपने ग्राहक को समझ सकते हैं और Finally उनके जरूरत के अनुसार online content तैयार कर सकते हैं।

B2B करने के 

B2B का अर्थ है बिजनेस टू बिजनेस यह शब्द उन सभी कंपनियों को शामिल करता है जो प्रोडक्ट और सर्विस को अन्य व्यवसायों के लिए तैयार करती है। सरल शब्दों में कहें तो B2B ईकामर्स बिजनेस इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का एक रूप है जो इंटरनेट के माध्यम से व्यवसायों के बीच वस्तुओं और सेवाओं के लेनदेन से संबंधित है।

B2C करने के लिए

B2C का अर्थ है Busines To Consumer के बीच सीधे प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने की प्रक्रिया है जो इसके यूजर्स है। B2C मार्केटिंग बहुत तेजी से बदल रहा है। COVID-19 कि महामारी ने बिजनेस को अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के नए तरीके खोजना के लिए मजबूर किया है।

Digital Marketing kya hai जानने के साथ हमे यह भी ज्ञान होना चाहिए कि इसमें क्या-क्या करियर प्रोफाइल हो सकती हैं, जो हमने नीचे बताया है

  • कंटेंट मार्केटर
  • कॉपीराइटर
  • कन्वर्शन रेट ऑप्टिमाइजेशन
  • PPC मैनेजर/एग्जीक्यूटिव
  • SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर
  • SEM मैनेजर/एक्सपर्ट
  • सोशल मीडिया मैनेजर/एग्जीक्यूटिव
  • ई-कॉमर्स मैनेजर
  • एनालिटिकल मैनेजर
  • CRM & ईमेल मार्केटिंग मैनेजर
  • वेब डिजाइनर/डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/निदेशक
  • SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर

भारत की टाॅप 10 डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां

1 Growth Hackers Digital

Growth Hackers Digital एक आधुनिक प्रदर्शन विपणन संगठन है जो अच्छी तरह से वित्त पोषित स्टार्टअप और बहुराष्ट्रीय उद्यमों को लघु और दीर्घकालिक विकास चुनौतियों के साथ सहायता करता है। इसके बैंगलोर और मुंबई कार्यालयों से, उन्होंने भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर के ग्राहकों को सेवा प्रदान की है।

2 WatConsult

WatConsult, DAN (Dentsu Aegis Network) समूह का एक सदस्य, भारत की सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक है। WatConsult कुशलतापूर्वक डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करता है। WatConsult के पास ऐसे व्यक्तियों की एक शानदार टीम है जो डिजिटल विज्ञापन की दुनिया में रचनात्मकता योगदान करते हैं।

3 iProspect

iProspect को एक बार फिर भारत की सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक माना जाता है। ब्रांड अपने संपूर्ण रणनीतिक समाधानों के कारण डिजिटल क्षेत्र में मजबूत और लोकप्रिय बने हुए हैं। iProspect गहन उपभोक्ता अनुसंधान करता है और अपने ग्राहकों को इंटरनेट की दुनिया में नेविगेट करने में मदद करने के लिए सबसे उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।

4 Webchutney

Webchutney एक अन्य DAN समूह की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है। यह प्रतिष्ठित ग्राहकों और उल्लेखनीय उपलब्धियों की लंबी सूची के साथ भारत की सबसे सफल डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक है। यह एक ऐसी कंपनी है जो रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी को पूरी तरह से जोड़ती है। 190 से अधिक शानदार पेशेवरों और 300+ सम्मानों और प्रशंसाओं के साथ वेबचटनी आपकी सभी जरूरतों के लिए एक शानदार मार्केटिंग फर्म है।

5 Foxymoron

यह साइड प्रोजेक्ट चार कॉलेज मित्रों द्वारा स्थापित किया गया था जो भारत की सबसे सफल स्वतंत्र डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक के रूप में विकसित हुए। Foxymoron की वृद्धि अविश्वसनीय रही है। यह एक पूर्ण-सेवा वाली मार्केटिंग फर्म है जो ग्राहकों को उनकी डिजिटल मार्केटिंग समस्याओं के सर्वोत्तम उपलब्ध उत्तर प्रदान करने में माहिर है।

6 Web Matriks

वेब मैट्रिक, एक प्रत्यक्ष आईटी और भारत में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक, फरीदाबाद में स्थित है और एसईओ, एसएमओ, एसएमएम, वेबसाइट और मोबाइल ऐप डिजाइन और विकास सहित सभी आकार के संगठनों को असाधारण सेवाएं प्रदान करता है।

7 City Web

पिछले 6 वर्षों से, सिटी वेब ने नागपुर, भारत में डिजिटल मार्केटिंग और वेब विकास सेवाएं प्रदान की हैं। उनकी अभिनव डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ आपकी कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देती हैं और आपको नए ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करती हैं।

8 Digital Kangaroos

डिजिटल कंगारू, लुधियाना, पंजाब में स्थित, भारत की प्रमुख प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक है, जो छोटे और बड़े व्यवसायों को समाधान प्रदान करती है। वे आपको आपके व्यवसाय के लिए सबसे नवीन डिजिटल मार्केटिंग, सामग्री, सोशल मीडिया मार्केटिंग, पीपीसी और एसईएम सेवाएं प्रदान करते हैं।

9 Studio Pixel

Studio Pixel एक विजाग-आधारित डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है जिसने कई पुरस्कार जीते हैं। स्टूडियो पिक्सेल, आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े डिजिटल डिज़ाइन और मार्केटिंग व्यवसायों में से एक है, जो राज्य के कुछ महान वेब डिज़ाइनरों और वेब डेवलपर्स को नियुक्त करता है। उन्होंने पिछले दस वर्षों में 1262 से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान की है।

10 Indian Online Marketing

12 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ, मेरठ में स्थित भारतीय ऑनलाइन मार्केटिंग, भारत के सबसे बड़े डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों में से एक है, और वे ग्राहक सहायता के लिए एक अतिरिक्त चैनल भी देंगे। फर्म आपके मोबाइल ऐप को रैंक करने और अपनी वेब उपस्थिति बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी और सरल तरीके अपनाती है।

Conclusion

प्रिय Reader इस आर्टिकल में हमने सिखा की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is digital marketing in hindi, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार, Digital marketing mai career ksise शुरू करे इन सभी जानकारी दिया है,

आशा करता हूँ कि ये आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत उपयोगी सबित हुआ है और इसे आगे send जरूर करे

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment