Advantages of cyber world in hindi | what is cyber world in hindi

 परिचय

Advantages of cyber world in hindi साइबर दुनिया विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक भ्रम है। विज्ञान की उन्नति और प्रौद्योगिकी विकास मानव जाति को अपनी सुविधाओ का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है ताकि साइबर दुनिया के माध्यम से प्राकृतिक कृतियों को चुनौती दें। अत्यंत महान उपयोगी इंटरनेट का वर्तमान समय में अधिक उपयोग हो रहा है मानव जाति को लगता है कि यह एक अभिन्न अंग है उनकी ज़िन्दगी इसके बिना जी नहीं सकते आज के इस आधुनिक युग में हम इंटरनेट पर इस कदर निर्भर हैं कि बिना इंटरनेट हमारा जीवन लगभग ठप हो जाएगा। इस समय तक हम अनजाने में हैं साइबर दुनिया के भ्रम में जिसमें केवल प्रवेश है लेकिन बाहर निकलना नहीं है । 

Advantages of cyber world in hindi

 

कंप्यूटर और इंटरनेट का युग

कंप्यूटर, लैपटॉप, एंड्रॉइड, इंटरनेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर ही निर्भर है हमें उनका गुलाम बना दिया है । यह कल्पना करना बहुत कठिन है कि एक निर्जीव चीज़, लोकप्रिय रूप से टेलीविजन के बाद दूसरा इडियट बॉक्स कहा जा सकता है और यह हमारे गुणवत्ता समय को हमसे छीन रहा है। पूरी दुनिया प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट का गुलाम बन चुकी है। शिक्षित और साक्षर जो स्वयं इंटरनेट का उपयोग करते हैं वे सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जबकि लगभग सभी संगठनों, व्यावसायिक आदि के रूप में शेष निष्क्रिय उपयोगकर्ता हैं सरकारें और कंपनियाँ अपनी कार्य कार्यवाही को लगातार बड़ा कर रही हैं

Advantages of cyber world in hindi

साइबर दुनिया के भी अपने फायदे और नुकसान हैं। यह एक तारे की तरह है जो इस प्रकार है एक तारे की तरह आकर्षक, गर्म और खतरनाक जो अपने भीतर कुछ भी आने पर जल जाता है । यह जितना फायदेमंद है उतना ही लोगों के लिए खतरनाक भी है। लोग अच्छी तरह से वाकिफ है इस लाभकारी तकनीक के खतरे जो कि औसत से मुश्किल से पता लगाया जा सकता है। इसमें आपके बैंक खाते की शेष राशि को गायब करने की शक्ति है एक सेकंड मे आपके गुप्त जानकारियां लीक हो सकती है और मानव पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पर रहा हैं । लेकिन, हमारे जीवन के आराम के लिए साइबर दुनिया की सेवा मानक अविश्वसनीय है।

साइबर वर्ल्ड के फायदे|Advantages of Cyber World

हमारे नये जीवन के पीछे साइबर दुनिया है। तो आइए फिर जानते हैं साइबर दुनिया के फायदे क्या क्या है?

Read moreWhat is cyber crime in hindi | साइबर क्राइम के प्रकार, 

(1) Social और Business Networking

साइबर वर्ल्ड एक ऐसी जगह है जहां हर कोई एक नेटवर्क वाला जीवन जी रहा है । हम उन दिनों को पीछे छोड़ गए हैं जब व्यापार की बहुत जरूरत थी पूरे देश में इसे फैलाने के लिए बुनियादी ढाँचा और एक बड़ी राशि लगती थी । इसके अलावा तब यह स्थानीय इलाकों तक ही सीमित नहीं था। लेकिन इंटरनेट के इस युग में और नेटवर्किंग से व्यवसाय पूरी तरह से साइबर दुनिया पर निर्भर है जिसने इसे बढ़ाया है व्यापार दुनिया भर में कुछ ही क्लिक के माध्यम से फैल गया।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स इंसानों के लिए अविश्वसनीय वरदान हैं। नेटवर्किंग ने दुनिया को आपके डेस्क पर ला दिया है और आपको किसी के भी साथ बातचीत करने में मदद करता है दुनिया के किसी भी हिस्से में और आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने और प्रचार में भी मदद करता है।

(2) Brand Building

Cyber world ने शारीरिक श्रम और समय को बढ़ाने के साथ-साथ कम किया है बिक्री और व्यापार ब्रांडों को बढ़ावा दिया है। इंटरनेट का असली माध्यम साबित हुआ है ब्रांड निर्माण के लिए आज व्यवसायी इंटरनेट से सहज हैं क्योंकि वे ब्रांड निर्माण से लेकर बिक्री तक अपने व्यवसाय को आसानी से देख रेख कर पा रहे हैं। इन सबसे ऊपर इंटरनेट उन्हें किफ़ायती सेवा दे रहा है।

(3) Mobile and Online Banking

मोबाइल और ऑनलाइन बैंकिंग इंटरनेट द्वारा प्रदान की जाने वाली एक अन्य महत्वपूर्ण सेवा है। अब लोग अपने डेस्क पर आराम से बैठकर पैसे के लेन-देन की अपनी चिंताओं को हल करते हैं और आसानी से उनका हल निकाल पा रहे हैं। जिसके कारण अब बैंकों में ज्यादा भीड़ भाड़ की समस्या को खत्म कर दिया और बैंकों का काम का दबाव कम कर दिया। 

(4) बिलिंग और भुगतान, खरीदारी और टिकट बुकिंग सुविधा

कुछ दशक पहले लोग सोच भी नहीं सकते थे कि वे घर से ही खरीदारी कर सकते हैं उन्हें कही जाने की जरूरत ही नहीं होगी । अब वे घर से बिल का भुगतान, बसों, ट्रेनों और हवाई जहाज के टिकट बुक करना, आनलाइन राशन का आर्डर देना आदि यह इंटरनेट की उत्कृष्ट सेवा है जिसने लोगों को अपनी बचत करने में मदद की है तथा उनके अमूल्य समय और ऊर्जा को भी बचाया । 

Read more-What E waste क्या है?

Read more- What is a digital media (डिजिटल मीडिया क्या है?) 

(5) E-library with E-books 

 ई-पुस्तकालय के साथ उनके ई-पुस्तक पाठकों की मेज पर आ गए हैं और पुस्तक प्रेमी अब अधिक से अधिक पुस्तकें एकत्र कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं जो वे पढ़ना चाहते हैं कई साइटें पढ़ने के लिए पुस्तके भी निःशुल्क प्रदान करती हैं। यहां तक ​​कि हमारे अध्ययन कक्ष में पुस्तकों की इतनी सारी हार्ड कॉपी है कि पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है। 

(6) The World at the Door

साइबर वर्ल्ड का सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इसने पूरी को दुनिया एक दरवाजे के पास ला कर रख दिया अब कोई भी एक जगह बैठ कर दुनिया के किसी भी हिस्से कुछ सेकेंडो में चैटिंग और वीडियोकांफ्रेंसिंग आदि से बात कर सकते हैं और लोगों के लिए एक वरदान शाबित हुआ है। 

(7) Game Zone

इंटरनेट बच्चों और वयस्क के लिए आकर्षक खेलों की विस्तृत किस्मों का भंडार है । उन्हें दुनिया के किसी भी हिस्से से किसी भी समय डाउनलोड किया जा सकता है 

(8) Entertainment

इंटरनेट मनोरंजन की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। सबसे पुराने से नवीनतम तक इंटरनेट के द्वारा सभी प्रकार के संगीत, फिल्में और बहुत सी चीजें देखी और डाउनलोड की जा सकती हैं और मनोरंजन कर सकते हैं। 

(9) Education

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की सेवा अपार है। जिन क्षेत्रों में इंटरनेट के माध्यम होते है वह शिक्षा से जुड़े कार्य करना है आसान होता है। साइबर दुनिया की एक बहुत बड़ी श्रृंखला है छात्रों के लिए आवश्यक जानकारी वे इंटरनेट से इकट्ठा कर सकते हैं 

(10) Mobile Applications और Androids

मोबाइल ऐप और मोबाइल इंटरनेट ने दुनिया में एक क्रांति ला दी है। इस माध्यम ने लोगों को अपनी जेब में दुनिया ले जाने में सक्षम बनाया है जिसके द्वारा वे अधिकतम कार्य कर सकते हैं लोगों से बात करना, संगीत सुनना, वीडियो देखना, गेम्स खेलना, जो कुछ भी वे चाहते हैं घर में ताजा खबरों के साथ अपडेट रहना और बिलों का भुगतान, परिवहन के साधनों के टिकट बुक करना, पैसे ट्रांसफर करना आदि इस एक शब्द ने दुनिया एक एंड्रॉइड सेल फोन के माध्यम से ही जेब में आ गई है और वो भी इंटरनेट सक्षम के कारण।

Read more – इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन) निबन्ध

Read more – सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नुकसान और फायदा

Conclusion

Advantages of cyber world in hindi तो प्रिय पाठक आपने इस लेख में Cyber world के 10 अनमोल फायदे के बारे में जाना किस प्रकार से Cyber world ने हमारे जीवन को प्रभावित किया उसने हमे क्या क्या फायदा पहुंचाया है। लेकिन कहते हैं न हर चीज के दो हिस्से होते उसी प्रकार से Cyber world के दुसरे हिस्से के बारे में हमने अभी नहीं बताया जहाँ इसके फायदे है वही इसके अत्यधिक नुकसान भी है जिसको हमने अगले आर्टिकल में बताया है। 

अगर आप के लिए ये लेख उपयोगी साबित हुआ तो आप हमे अपनी राय comments के द्वारा अवश्य दे। अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप comments में जरूर बताईये गा इस पोस्ट आगे जरूर share करे

Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment