new young generation essay in hindi आज कि नई युवा पीढ़ी का देश विकास में सहयोग

आज कि नई युवा पीढ़ी new young generation essay in hindi कहते हैं अगर किसी देश को अपना विकास करना तो उस देश के युवाओं पर निर्भर करता है क्योंकि युवाओं की सोच और उसकी मानसिकता किसी देश के विकास का जड़ मजबूत कर सकता है

इसलिए हम इस निबंध लेखन मे आज कि नई युवा पीढ़ी पर निबंध उनके सकारात्मक सोच तथा आज के युवाओं के अधंकार में जाने के क्या क्या कारण है ये सभी हमने इस निबंध लेख में बताया है। 

आज कि नई युवा पीढ़ी पर निबंध new young generation essay in hindi

नई युवा पीढ़ी new young generation आज पृथ्वी पर अति सभ्य बनकर उभरी है। चूंकि परिवर्तन प्रकृति का नियम है और विकास प्रक्रिया में भी निरंतर परिवर्तन होते रहते हैं। हमारे युवाओं ने भी सबसे अच्छे के साथ-साथ सबसे खराब को भी शामिल करके प्रभावशाली रूप से विकसित किया है। युवाओं ने खुद को और अपनी जीवन शैली को बहुत तेज गति से ढाला और संशोधित किया है जो कल्पना से परे है। उनके इस चलन ने देश ही नहीं पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है.

आज कि नई युवा पीढ़ी


आज के युवा: उनके सकारात्मक पक्ष

आज के युवा, जो अगली पीढ़ी की रीढ़ हैं, उनमें कई सकारात्मक और प्रशंसनीय पहलू हैं। उनके पास निश्चित रूप से आगे बढ़ने और अपने प्रयासों में सफल होने की शक्ति है जो ध्यान और प्रेरणा भी आकर्षित करते हैं। युवाओं के कुछ खास पहलू इस प्रकार हैं

 दृढ़ संकल्प

आज के युवाओं में एक दृढ़ संकल्प है जो उन्हें शक्ति और अपार शक्ति देता है समय पर अपने लक्ष्य को पूरी तरह से पूरा करने के प्रयास के लिए सहनशक्ति है। क्योंकि अगर हम एक नज़र डालें तो काम में उनकी ईमानदारी और समर्पण हमें दिखाई देगा। 

Read more:-निबंध कैसे लिखें। How to write essay

तनाव का विरोध

आज कि नई युवा पीढ़ी new young generation के पास तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने की उत्कृष्ट क्षमता है। वे लगभग सभी कठिन परिस्थितियों का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने में सक्षम हैं। लिंग इस पीढ़ी के लिए बाधा नहीं है। लड़का और लड़की समान सरपट दौड़ते हुए काम और उपलब्धियों के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता साबित कर रहे हैं। उन्होंने प्रतिस्पर्धी दुनिया में प्रदर्शन और उत्कृष्टता के मानकों को पूरा किया है।

Read more:-single use plastic essay

देश प्रेम

देशभक्ति का जोश आज कि नई युवा पीढ़ी के लिए कोई मुद्दा नहीं है। क्योंकि वे देश की सेवा करने का वादा किया जाता है उनके राष्ट्र उनके जीवन तक ये वाक्य देश के युवा पीढ़ी को कहा है। सबसे खराब परिस्थितियों में, वे अपनी मातृभूमि के अनुकूल देश की रक्षा के लिए बेताब हैं। हर कोई अपने हिस्से का सर्वोत्तम संभव तरीकों से प्रदर्शन और समर्पण करता है।

जीवन के लिए दृष्टिकोण

आज कि नई युवा पीढ़ीे new young generation अपने जीवन के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण रखते हैं। उन्होंने कुछ विशिष्ट विकसित किया है उनके जीवन में आने वाली व्यावहारिक परिस्थितियों पर विजय प्राप्त करने के गुण। वे संकटापन्न स्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और कुशलता से उनका सामना करने के लिए पहले से ही तैयार हैं।

परिष्कृत दृष्टिकोण

उन्होंने परिपक्वता प्राप्त कर ली है और उनमें परिस्थितियों का विश्लेषण करने की क्षमता है बिना किसी पूर्वाग्रह के सर्वोत्तम संकल्प प्राप्त करने के लिए मन का स्वस्थ संतुलन। वे समाधान के लिए जल्दी नहीं करते; बल्कि वे समाधान के लिए सटीक तरीके खोजने के लिए समय पर कार्य करते हैं।

जागरूकता सामाजिकता को लेकर

वे जानते हैं कि परिस्थितियों को अपने जीवन के साथ कैसे संतुलित किया जाए। बुद्धिमान भागफल (IQ) और सामाजिक जागरूकता उन्हें ग्रामीण इलाकों के क्षेत्रों को ऊपर उठाने में सक्षम बनाती है। वे पूर्व-योजना बनाते हैं और अविकसित क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देते हैं। 

आज कि नई युवा पीढ़ी


Read more:-New India-2022: न्यू इण्डिया-2022 निबन्ध

आज के युवा: अंधकार में

जैसा कि इस दुनिया में कोई भी पूर्ण नहीं है, इसलिए आज के युवा पीढ़ी को भी कुछ नुकसान हैं। स्पष्ट पक्ष यह है कि उनमें से कुछ अपनी मुख्य धारा से भटक गए हैं और अपनी भावनाओं के सार तत्वों की चरम सीमा तक प्रवृत्त हैं। इस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप हिंसा की बढ़ती चिंता और समाज में रोष पैदा हो गया है

अति समाजीकरण

हमारे समाज में मौजूद लैंगिक भेदभाव को दूर नहीं किया जा सकता है क्योंकि युवाओं की सामाजिक प्रकृति। समाजीकरण की प्रकृति ने संबंधों को बदल दिया है और शारीरिक संबंध को एक खेल माना जाता है। युवा पीढ़ी का यह रवैया उन्हें अपने जीवन के बाद के हिस्से में बहुत सारी चिकित्सीय जटिलताओं की ओर ले जाता है।

Read more:-आत्मनिर्भर भारत अभियान

पागलपन

नई युवा पीढ़ी गर्म खून कभी-कभी उन्हें अधीर बना देता है और बहुत गर्म कर देता है और उन्हें हिंसक गतिविधियों की ओर ले जाता है। अपने काम को पूरा करने की उनकी सनक को सर्वोच्च प्राथमिकता है। दुनिया में आतंकवाद के विभिन्न रूप उनके गुस्से और प्रभावी प्रवृत्ति का संकेत दे रहे हैं।

पब और डिस्को

पश्चिमी संस्कृति के प्रति उनकी प्रवृत्ति उन्हें कुछ नए प्रकार के मनोरंजन जैसे डिस्को जाना और पब में जाना है। वे शराब और धूम्रपान जैसी कुछ बुरी आदतों के गुलाम बनते जा रहे हैं। पब संस्कृति उनके गर्व का नवीनतम फैशन है जो अगली पीढ़ी के लिए निश्चित रूप से नकारात्मक संकेत है। 

जीवन उन्हें एक खेल के रूप में दिखाई देता है और आनंद उनकी पहली पसंद है। वर्तमान में जीवन जीना अच्छा है लेकिन भविष्य के लिए अनिश्चित योजना के लिए। लेकिन यह दुख की बात है कि अधिकांश युवा पीढ़ी सारा समय व्यस्त रहते है इन्ही कार्यो में जिससे वह अपने जीवन की योजना बनाने में विफल हो जाती है। जंक फूड एक ट्रेंडी आदत है।

Read more:- इण्टरनेट की अगली पीढ़ी 5G (जेनरेशन) निबन्ध

प्रौद्योगिकी पर पूर्ण निर्भरता

नई पीढ़ी प्रतिभा के रूप में चमकी है। वे माउस के क्लिक से हर काम को पूरा कर सकते हैं। वे जिस सहजता और सहजता का आनंद लेते हैं, वह साइबर दुनिया का वरदान है। वे शारीरिक व्यायाम के महत्व को भूल गए हैं और स्वाभाविक रूप से कम उम्र में बहुत सारे कृत्रिम स्वास्थ्य खतरों के साथ खराब स्वास्थ्य से पीड़ित हैं। 

हम उस दौर में हैं जब हमारे युवा तकनीक की मदद के बिना कुछ भी नहीं पहचान पा रहे हैं क्योंकि वे पूरी तरह से तकनीक पर निर्भर हैं। तकनीक ही उन्हें प्रबंधित और नियंत्रित कर रही है।

नैतिक मूल्यों की हानि

वे उल्लेखनीय रूप से अपने नैतिक और मानवीय मूल्यों को खो रहे हैं जो मानवतावादी दृष्टिकोण में जीवन जीने के लिए आवश्यक हैं। पैसा, धन और संपत्ति उनकी एकमात्र चिंता है। इसलिए, उनके पास अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों और रिश्तेदारों के लिए समय नहीं है। वे सम्मान, देखभाल और स्नेह जैसे नैतिक मूल्यों को विकसित करने में विफल रहे हैं।

समाज में प्रतिबिंब

युवाओं को आकार देने और उन्हें नया आकार देने में समाज की भी प्रमुख भूमिका है। अनुकूल वातावरण निश्चित रूप से काफी सकारात्मक परिणाम देता है। लेकिन अधिकांश जागरूक लोगों के अहंकार और आत्मकेंद्रितता के कारण हमारा समाज अपनी नैतिक स्थितियों को खोता जा रहा है। 

अपने परिवेश में गुणवत्ता की सराहना करने और उसे महत्व देने वाले शायद ही लोग हों। हर किसी को अपना झूठा चेहरा दिखाने की आदत हो गई है। यह डिमोटिवेटिंग माहौल भी वर्तमान पीढ़ी के नैतिक पतन के लिए जिम्मेदार है।

Read more:-Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi

Conclusion

हम जानते हैं कि हमारी प्रगति और वापसी के पीछे कई कारक हैं। इसी तरह, युवा पीढ़ी new young generation essay in hindi को भी इसी तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह समाज है जहां हम बढ़ते हैं और फलते-फूलते हैं। इसलिए पुरानी पीढ़ी की जिम्मेदारी और जवाबदेही है कि वह युवाओं के पाठ्यक्रम को निर्धारित करे, क्योंकि वे कमजोर हैं। सामाजिक लापरवाही वह महत्वपूर्ण कारक है जो हमें हमारे परिणामों की ओर ले जाती है। जैसे बेरोजगारी, अशिक्षा, बढ़ती प्रतिस्पर्धा, आदि। 

अगर आपको किसी प्रकार से इस लेख में कोई गलती हो तो हमें अवश्य बताए या ये आपके लिए उपयोगी साबित हुआ अगर आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमे अपनी राय comments के द्वारा अवश्य दे। इस पोस्ट आगे जरूर share करे इस तरह की जानकारी के लिए आप हमारे facebook page को follow जरूर करे। 



Sharing The Post:

नमस्कार दोस्तों, मैं अमजद अली, Achiverce Information का Author हूँ. Education की बात करूँ तो मैंने Graduate B.A Program Delhi University से किया हूँ और तकनीकी शिक्षा की बात करे तो मैने Information Technology (I.T) Web development का भी ज्ञान लिया है मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. इसलिए मैने इस Blog को दुसरो को तकनीक और शिक्षा से जुड़े जानकारी देने के लिए बनाया है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे

Leave a Comment